स्थायी रूप से कैसे दूर करे पैरों के बाल

महिलाओं को अपने लंबे खूबसूरत पैरों को जितना संभव हो सके उतना और अधिक आकर्षक बनाना चाहती हैं। गर्मियों के मौसम में शॉर्ट्स पहनना हो या किसी खूबसूरत ड्रेस को के साथ किसी पार्टी में शिरकत करनी हो, आकर्षक और साफ पैरों की चाहत हम सभी को होती है। इस आर्टिकल में आपको अपने पैरों को बालों को स्थाई रूप से निकालने के लिए कुछ उपाय मिलते हैं। अनचाहे बाल हटाना (anchahe baal hatana) आसान नहीं होता पर पैरों से बाल हटाने के नुस्खे पूरी तरह से प्राकृतिक और घरेलू हैं, जिसे आप घर पर ही कर सकते हैं।

महिलाओं को शरीर में बालों का ज़्यादा बढ़ना पसंद नहीं होता। और आज की व्यस्त जीवनशैली में इन बालों को नियमित रूप से साफ करना भी संभव नहीं होता। आप इन अनचाहे बालों को कम करने के लिए कुछ प्राकृतिक उपायों की मदद ले सकते हैं जो सुरक्षित और असरदार है।

पैरों से बाल हटाने के प्राकृतिक उपाय (Natural way for Remove hairs from legs)
कच्चे पपीते से हटाएँ पैरों के बाल (Homemade hair remover Crude Papaya)


पपीते में मौजूद तत्व पपैन (papain) होता है जो त्वचा के रोम और बालों को तोड़ कर इनके विकास को कम करता है। खासकर पपीता संवेदनशील त्वचा के लिए बहुत अच्छा होता है।

इसके लिए आपको इन चीजों की आवश्यकता होती है, ¼ चम्मच पपीते का चूर्ण या 1 चम्मच पपीते के गोंद (पपीते से निकलने वाला लसलसा पदार्थ), ¼ चम्मच बेसन, ¼ चम्मच सरसों, 2 चम्मच सरसों का तेल और 2 बूंद एसेंशियल ऑइल (Essential oil).

पपीते का गोंद निकालने के लिए कच्चे पपीते को छिलकर टुकड़े कर लें। अब इन टुकड़ों से गोंद की तरह का पदार्थ निकल कर आता है, इस गोंद में आप ऊपर दी गई सभी चीजों को मिलाकर मिश्रण बना लें। और इसे अपने पैरों पर लगाए। इस मिश्रण को अपने बालों के बढ़ने की विपरीत दिशा की ओर ले जाते हुये लगाएँ और 15 मिनट तक लगा रहने दें और सूखने के लिए छोड़ दें। मसलीन का एक कपड़ा या वेक्स स्ट्रिप की मदद से इसे पैरों पर लगा लें। जब ये मिश्रण सूखने लगे तब आप बालों के बढ़ने की विपरीत दिशा की ओर खींच कर कपड़े को निकाल लें। पानी से पैरों को धो लें और अंत में किसी अच्छे बेबी ऑइल (Baby oil) या जैतून के तेल (Olive oil) से हल्की मसाज करें।

अनचाहे बालों को हटाने के लिए हल्दी (Turmeric is a Home remedy to remove hair)
हल्दी भारतीय और चाइनीज़ मसालों में से एक है जो त्वचा और शरीर के लिए बहुत ही लाभकारी है। इसकी थोड़ी सी मात्रा के उपयोग से ही त्वचा में चमक लाई जा सकती है। स्किन का ग्लो (skin glow) का बढ़ाने के लिए हल्दी का प्रयोग बहुत ही प्रभावकारी होता है। ¼ चम्मच बेसन में ¼ चम्मच चाँवल का आटा और 2 चम्मच हल्दी मिलाकर दूध की सहायता से पेस्ट बना लीजिये। अब इस पेस्ट को अपने शरीर के उन हिस्सों पर लगाइए जहां से बालों को हटाना हो। पैर के बाल हटाने के लिए इस पेस्ट को पैरो में लगा लें और किसी साफ कपड़े से ढ़क दें। हमेशा बालों के बढ़ने की विपरीत दिशा की ओर खींच कर ही बालों को निकालना चाहिए।

शहद चीनी और नींबू के मिश्रण से बाल हटाएँ (Use of honey sugar and lemon to get rid of excess body hair)
शरीर के अनचाहे बालों को हटाने के लिए बड़े स्तर पर शहद, चीनी और नींबू के मिश्रण का प्रयोग किया जाता है। 1 चम्मच शहद, एक चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच चीनी के साथ थोड़ा कॉर्न स्टार्च (corn starch) लें। एक बर्तन में शहद और नींबू के रस को गरम करने रख दें। अब इसे चिपचिपा बनाने के लिए चीनी मिलाएँ और जब ये गरम होकर ज़्यादा गाढ़ा हो जाए तो थोड़ा पानी मिला लें।
अपने पैरों पर कॉर्न स्टार्च लगा कर और इस मिश्रण को लगा लें। इसे अपने पैरों पर थोड़े थोड़े हिस्से में लगाएँ और  वेक्सिंग स्ट्रिप की सहायता से खींच कर निकाल लें । शहद, चीनी और नींबू से पैरों के अनचाहे बालों को हटाना आसान होता है। इस विधि का प्रयोग करें और अपने पैरों से अनचाहे बाल हटाएँ। (anchahe baal hataye)

तुलसी और प्याज़ के पेस्ट से अनचाहे बालों को हटायें (Basil and onion hair remover paste)
10 से 12 तुलसी की पत्तियां (basil leaves)और 2 प्याज़ लें। प्याज़ (onion) को छिलकर उसके परतों के नीचे झिल्ली की तरह के आवरण को निकाल लें। इस झिल्लिनुमा आवरण को तुलसी के पत्तों के साथ मिलाकर पीस लें और पेस्ट बनाएँ। इसे पैरों पर लगा कर 20 मिनट के लिए सूखने छोड़ दें। इस प्रयोग को सप्ताह में 3 से 4 बार करें। अगर आप अनचाहे बाल हटाना (anchahe baal hatana) चाहती हैं तो यह उपाय बहुत कारगर होता है। ये अनचाहे बाल हटाने के घरेलू नुस्खे (anchahe baal hatane ke gharelu nuskhe)  हैं जिनका प्रयोग कर आप सुरक्षित तरीके से अनचाहे बालों से आज़ादी पा सकती हैं।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।