बार-बार डकार आने की समस्या के घरेलू नुस्खे


भोजन करने के बाद डकार का आना एक सामान्य प्रक्रिया है। जो हमारे पाचनक्रिया को बेहतर बनाने का संकेत देती है। पर ये आदत बार-बार देखने को मिले तो यह एक भयंकर समस्या बन जाती है। फिर ये सामान्य नहीं बल्कि असमान्य प्रक्रिया बन जाती है। इस समस्या से छुटराका पाने के लिए हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बता रहें हैं जिससे आप इस परेशानी से छुटकारा पा सकती है।

1. बार-बार आने वाली डकार की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप एक ग्लास पानी में एक छोटा चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर पीएं। इससे आपको डकार आना बंद हो जाएगी।

2. हर समय आने वाली डकार को रोकने के लिए आप भूने हुए जीरे को पीसकर उसका सेवन करें। बार-बार डकार का आना रूक जायेगा।

3. वैसे तो दही का सेवन हमारी पाचन क्रिया को सही बनाने के लिए अमृत के समान का काम करता है। इसलिए दही का सेवन करने से आप इस समस्या से भी निजात पा सकती है।

4. जब भी आपको बार-बार डकार आने की समस्या हो तो इससे छुटकारा पाने के लिए आप अदरक के छोटे-छोटे टुकड़े कर उसे चबाएं। डकार से तुरंत राहत मिल जायेगी।

5. पपीता आपके पाचन क्रिया को बेहतर बनाने के साथ भी आपकी डकार को तुरंत रोकने में सहायक होता है।

6. हर्बल चाय पाचन संबंधी समस्या के साथ पेट से जुड़ी हर समस्याओं का निदान करने में सहायक होती है। इसलिए बार-बार डकार आने वाली समस्या से भी ये जल्द ही छुटकारा दिलाती है।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।