काढ़ा दूर करेगा आपकी कई बीमारी


सर्दी, खांसी और जकड़न की समस्या आज की आम समस्या है जिससे कोई न कोई व्यक्ति हमेशा जूझता रहता है। अधिकतर इस प्रकार की समस्या मौसम बदलने के कारण होती है। इसके अलावा आपको इस प्रकार समस्या धूल या प्रदुषण से भी हो जाती है और इनकी वजह से ही सांस लेने में समस्या भी होती है। इस प्रकार की समस्या के लिए डॉक़्टर हालांकि दवाई भी लिखते हैं और ये दवाईया आप के रोग पर प्रभाव भी दिखाती हैं लेकिन इनके कुछ साइडइफेक्ट भी होते हैं और आपको नींद भी अधिक आती है जिसके कारण आपका दैनिक कार्य भी प्रभावित होता है। यदि आपको सर्दी या जुकाम आदि की समस्या है तो आपको घरेलू उपचार करना चाहिए क्योंकी इसके कोई साइड इफेक्ट नहीं होते हैं और यह प्राकृतिक भी होता है तो आपकी इस प्रकार की समस्याओं के लिए हम आपको बता रहें हैं एक काढ़ा जिसे आप आराम से बना सकती है और इसकी मदद से आप की सारी समस्या दूर हो जाएगी ।

काढ़ा बनाने की विधि

आवश्यक सामग्री :

बिना छना हुआ और कच्‍चा सेब का सिरका एक चौथाई कप
नींबू का रस एक चौथाई कप
कच्‍चा शहद 2 चम्‍मच
सोंठ पाउडर 1 चम्‍मच
आधा चम्‍मच लाल मिर्च पाउडर या कुटी हुई मिर्च
काली मिर्च पाउडर एक चुटकी
हल्‍दी पाउडर आधा चम्‍मच
एक कटोरा
एक व्‍हीस्‍क
मापने के लिए कप
रखने के लिए बर्तन।

बनाने की विधि  :

सबसे पहले कटोरे में कच्चे सेब का सिरका, नीम्बू का रस,शहद और सोंठ का पाउडर ड़ाल कर मिला लें और पेस्ट तैयार कर लें। इसके बाद में मिर्च पाउडर और हल्दी पाउडर को अच्छे से इसमें मिला दें और इसके बाद एक चुटकी काली मिर्च पाउडर आप इसमें डाल कर मिला दें इस प्रकार से आपके सर्दी और खांसी को दूर करने के लिए काढ़ा तैयार है।

काढ़े के लाभ :

इससे आपकी जकड़न सही हो जाती है साथी ही इससे आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली में मजबूती भी आती हैं। इस काढ़े में विटामिन सी होता है जो की खांसी रोकने में कारगर होता है। इस काढ़े से साइनस की समस्‍या भी दूर हो जाती है क्योंकि इसमें काली मिर्च भी पड़ी होती है। इस काढ़े में अदरक भी पड़ा होता है जो की आपका गला पक जाने या खरास हो जाने पर बहुत लाभदायक होता है। इस काढ़े में पड़ी हल्दी आपको संक्रमण से बचाती है, हल्दी में बहुत से अन्य गुण भी होते हैं जिनका फ़ायदा आपको मिलता है। काढ़े में पड़ी काली मिर्च आपकी खांसी, सीने की जकड़न तथा जुकाम की समस्या को दूर कर देती है। इस प्रकार से यह काढ़ा आपके लिए बहुत कारगर होता है सर्दी और जकड़न या जुकाम के रोगी को इसको अपने घर पर बना कर इसका सेवन जरूर करना चाहिए।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।