बेकिंग सोडा के सौंदर्य वर्धक लाभ


लगभग सभी रसोईघरों में पाये जाने वाले बेकिंग सोडा का रासायनिक नाम सोडियम बाइकार्बोनेट होता है। इस रसायन का उपयोग आमतौर पर सभी करते है। चाहे वो किसी भी रूप में हों किन्तु बहुत कम लोगों इसके अचूक फायदों के बारे में जानते होंगे। इस पोस्ट में आप जानेंगे इसके अचूक फायदों उपचार।

पहला फायदा:- त्वचा की रंगत निखारे :

खूबसूरत एवं चमकदार त्वचा पाने के लिए बेकिंग सोडा एक बहुत अच्छा पदार्थ है। यदि आप इसका इस्तेमाल गुलाब जल में मिलकर एक स्क्रब के रूप में अपनी त्वचा पर करें। तो जल्द ही आप एक दमकती हुई त्वचा पा सकेंगे। क्योंकि बेकिंग सोडा त्वचा से डेड सेल्स हटाता हैं और नए सेल्स को निर्माण करता हैं।

दूसरा फायदा:- डार्क अंडरआर्म से दिलाए निजाद :

अंडरआर्म में कालेपन होने का प्रमुख कारण जमी हुई गंदगी होती है और इनसे छुटकारा पाने के लिए  आप बेकिंग सोडा में पानी मिलाकर पेस्ट बनना लें और इस पेस्ट से अपने डार्क अंडरआर्म पर स्क्रिब करें। इस प्रक्रिया आप कम समय में अपने डार्क अंडरआर्म से निजाद पा सकेंगे। 

तीसरा फायदा:- दांतों का पीलेपन को दूर करें :

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करके दांतों का पीलेपन दूर कर आप पा सकते सफ़ेद एवं चमकीले दांत। इसके लिए आप अपने टूथ ब्रश में हल्की सी मात्रा में बेकिंग सोडा लगाकर उससे ब्रश करें। किन्तु इस बात का ध्यान रखें की बेकिंग सोडा की मात्रा ज्यादा न हो जाये। 

चौथा फायदा:- शरीर की दुर्गंध भगाये :

गर्मियों के मौसम अधिकांश लोगों के शरीर से दुर्गंध आने लगती है जिसका उन लोगों की पर्सनालिटी पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता हैं शरीर की दुर्गंध दूर करने के लिए आप अपनी में बेकिंग सोडा मिलाकर स्नान करें। इस प्रकार आप अवश्य शरीर से दुर्गंध निजाद पा सकेंगे।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।