पानी से जुड़ी इन बातों से आप अब तक थे अनजान


पानी से जुड़ी जानकारी जैसे हमें कितना पानी पीना चाहिए, एक्‍सरसाइज के समय ज्‍यादा पानी की आवश्‍यकता होती हैं या नहीं या क्‍या पानी की जगह रसीले फल ले सकते हैं? आइए पानी से जुड़ी ऐसी कुछ बातों की जानकारी लेते हैं।

पानी की आवश्‍यकता :

हमारे शरीर में लगभग 70 फीसदी पानी है। पानी हमारे शरीर के हर अंग पर प्रभाव डालता है। यह हमारे शरीर से विषैले तत्वों को बाहर निकालने के साथ-सा‍थ कोशिकाओं तक पोषक तत्‍व और ऑक्‍सीजन पहुंचाने में मदद करता है। आप कितना ही पौष्टिक भोजन क्‍यों न करें, लेकिन पानी के महत्‍व को नजरअंदाज नहीं कर सकते। बॉडी फोर लाइफ फोर वूमेन की लेखक और मैरीलैंड विश्वविद्यालय में मेडिसिन की एमडी प्रोफेसर पामेला पिके के अनुसार, ज्‍यादातर महिलाएं अपनी व्‍यस्‍त दिनचर्या में पानी की बहुत कम मात्रा ही लेती हैं, ऐसा करना उनकी सेहत के लिए अच्‍छा नहीं होता

डिहाइड्रेशन के लक्षण :

मांसपेशियों में ऐंठन, चक्कर आना और सिर दर्द हल्के डिहाइड्रेशन के लक्षण हो सकते हैं। न्‍यूट्रीशन ऑफ जर्नल में हाल ही में हुए एक अध्‍ययन के अनुसार, शरीर को नियमित रूप से पानी की कमी डिहाइड्रेशन के साथ-साथ कब्ज़ होने की आशंका को भी बढ़ा देती है। डॉक्‍टर पामेला के अनुसार, डिहाइड्रेशन गर्मियों के दौरान सबसे अधिक होता है। “कोशिकाओं तक पोषक तत्‍व पहुंचाने और किडनी की रक्षा के लिए पानी शरीर के तापमान को नियंत्रित करता है। आइए पानी से जुड़ी ऐसी बातों की जानकारी लेते हैं जिनसे अक्‍सर आप अनजान रहते हैं।

ए‍क दिन में कितना पानी पीना चाहिए? :

आपने प्रतिदिन आठ गिलास पानी पीने के बारे में सुना होगा, लेकिन कुछ अध्‍ययन इस मात्रा को कम बताते हैं। डॉक्‍टर पामेला के अनुसार दिन में कम से कम 2.2 लीटर तरल पदार्थों का सेवन करना चाहिये। इसमें चाय और कॉफी आदि शामिल नहीं हैं। वैसे पानी की मात्रा हमारी उम्र, आकार, आहार, तनाव के स्‍तर और कार्य पर भी निर्भर करती है। अगर आप शारीरिक रूप से अधिक सक्रिय हैं या आपको ज्‍यादा पसीना आता है, तो आपको ज्‍यादा पानी पीना चाहिये। फिट रहने के लिए हमें उतना पानी जरूर पीना चाहिए, जितना हम रोजाना खो देते हैं। 8-10 गिलास एक अनुमान भर है।

क्‍या एक्‍सरसाइज के समय अधिक पानी पीना चाहिए? :

यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप एक्‍सरसाइज कहां कर रहे हैं। अगर आप घर पर एक्‍सरसाइज कर रहें हैं और एक्‍सरसाइज से अच्‍छी तरह हाइड्रेटेड रहते हैं तो आपको व्‍यायाम करते हुए पानी पीने की कोई जरूरत नहीं होती। लेकिन गर्मी में एक घंटे तक आउटडोर सत्र में आप आसानी से 4 कप पसीना बहा देते हैं। ऐसे में आपको व्‍यायाम से पहले करीब आधा लीटर पानी पीना चाहिये। इसके साथ ही हर 15 मिनट में आधा गिलास पानी पीना चहिये।

कॉफी पी रहे हैं, तो पानी की क्या जरूरत? :

कई लोगों को लगता है कि चाय-कॉफी पीने के जरिए भी तो शरीर में पानी जा रहा है। लेकिन इंग्लैंड में बर्मिंघम यूनिवर्सिटी में हुए नए अध्ययन के अनुसार, शोधकर्ताओं ने कहा कि कॉफी पीने से आपकी बॉडी हाइड्रेट नहीं होती।  कॉफी एक मूत्रवर्धक के रूप में कार्य करता है, जिससे आपकी शरीर से ज्‍यादा पानी निकल जाता है। एमडी, नेशनल किडनी फाउंडेशन के प्रवक्ता लेस्ली चंचल के अनुसार, “यदि आप नियमित रूप से कॉफी का सेवन करते हैं तो आपका शरीर इसका आदी हो जाता है और इसका प्रभाव अच्‍छा नहीं होता है।

क्‍या पानी की जगह रसीले फल ले सकते हैं? :

इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिसिन के अनुसार, लोगों के दैनिक तरल पदार्थ की लगभग 20 प्रतिशत जरूरत फलों और सब्जियों से पूरी हो जाती है। भोजन से प्राप्त हाइड्रेशन पानी पीने से मिल रह हाइड्रेशन की तरह ही अच्‍छा होता है। फलों, सब्जियों, दूध, ग्रीन टी और जूस में भी काफी मात्रा में पानी होता है। जो लोग इन चीजों का अधिक मात्रा में सेवन करते हैं, उन्हें ज्यादा मात्रा में पानी की आवश्यकता नहीं होती।

पानी को फिल्टर करने की आवश्यकता है? :

एनएसएफ के इंटरनेशनल के होम सेफ्टी एक्‍सपर्ट चेरिल लुप्तोव्स्की विशेषज्ञ बताते हैं कि पानी में नल के पानी में अशुद्धियां देखने को मिलती है। यहां तक कि पानी में बहुत कम स्‍तर पर पाये जाने वाली अशुद्धियां बच्चों पर बुरा असर डालती हैं। इसलिए पानी में आर्सेनिक या सीसा का अंश भी सेहत के लिए खतरनाक हो सकती हैं।

वॉटर प्यूरिफायर से पानी साफ ही मिलेगा ? :

यह सही है कि वॉटर प्यूरिफायर से पानी पूरी तरह साफ हो जाता है। लेकिन समय-समय पर इसकी जांच करनी जरूरी है। हर छह महीने में प्‍यूरीफायर की सफाई जरूरी होती है। अगर इसकी साफ-सफाई पर ध्यान न दिया जाए तो पानी की क्वॉलिटी खराब हो सकती है।

एक दिन ज्‍यादा पानी पीने के बाद कम पीना :

ज्‍यादातर लोगों का मानना है कि एक दिन ज्‍यादा पानी पीने के बाद अगले दिन कम पानी पीने से कोई फर्क नहीं पड़ता है। लेकिन वास्तविकता यह है कि आप कोई ऊंट नहीं हैं। मानव शरीर से अतिरिक्त पानी स्टोर नहीं हो सकता है। “कुछ घंटों के बाद आपको यूरीन की आवश्‍यकता महसूस होती है। वास्तविकता आप ऊर्जा गिरावट और अन्य स्वास्थ्य मुसीबतों टलना करने के लिए हर रोज अपने लक्ष्य तक पहुंचने की जरूरत होती है।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।