बेहतर दांत और सांस की बदबू से बचने के लिए इन खाद्य पदार्थो से करें परहेज



हम सुबह और रात को सोते समय ब्रश और कुल्ला इस उम्मीद से करते है कि हमारे दांत सफेद साफ़ चमकदार एवं सासें बेहतर होगी लेकिन कभी आपने अपने दांतों की बेहतरी के लिए खाने पर विचार किया है,बदबूदार साँस के लिए और दांतों के पीले हो जाने के पीछे कुछ हद तक वो भी जिम्मेदार है जिन्हें हम चबाते है। हमारी दिनचर्या आहार में छिपे हुए दोषियों के बारें में बताने जा रहे है जिनको प्रयोग कम या बंद करने के बाद आपको सफेद साफ़ चमकदार दांत खूबसूरत मुस्कान के साथ प्राप्त होंगे और निजी जीवन में दांत में जल्दी कभी कोई दर्द नही उठेगा।

डार्क तरल पदार्थ- दांत डार्क तरल पदार्थों के रंग को अवशोषित करता है और बाद में इन्हें दांतों से छुड़ाना काफी कठिन हो जाता है। डार्क तरल पदार्थ जैसे कॉफी, चाय, कोला और शराब दांत को आंतरिक रूप से प्रभावित कर खराब करते है और इनके नुक्सान से बचाने के लिए बहुत मुश्किल का सामना करना पड़ता है इसलिए दांतों के लिए अच्छा होगा अगर हम अपने खाने की रूटीन इन डार्क तरल पदार्थों का सेवन कम या बिलकुल बंद कर दें।


कॉफ़ी : दांत को नुकसान पहुचाने के क्रम में अगर हम कॉफी को शीर्ष पर रखें तो यह हरगिज गलत ना होगा क्योंकि दांतों को बर्बाद करने के साथ-साथ आपके मुंह में बदबू उत्पन्न करने का कारण भी बनता है इसलिए संभव हो तो जब भी आप कॉफी का सेवन करें ब्रश करना ना भूले और यदि आप अधिक कॉफ़ी पीने के शौकीन है तो अधिक नुक्सान से बचने के लिए आप हर छह महीने बाद सफाई जरुर करा लें।

प्याज और लहसुन : हम में से अधिकांश लोग इन खाद्य पदार्थों को मुहँ में बदबू फैलाने की वजह से जानते है। सांसों के लिए अच्छा ना होने के बाद भी स्वाद बढ़ाने वाले इस घटक से दूर रहना काफी मुश्किल हो जाता है। कच्चे प्याज से तो फिर भी कुछ हद तक छुटकारा पाया जा सकता है सब्जियों और दालों में प्याज और लहसुन के तडके से बचना काफी कठिन होता है इसलिए इनके सेवन के बाद अच्छी तरह से कुल्ला कर ले और साथ में कोई खुसबूदार पदार्थ जैसी इलायची का सेवन जरुर करें और बदबूदार सांस से छुटकारा पायें।

बीज का सेवन : खसखस,स्ट्रॉबेरी और तिल के बीज का प्रयोग भोज्य पदार्थ के रूप में हम जब हम करते है तो अधिकतर पाया गया है कि वह हमारे दांतों के छेद में फंस जाते है और जिसे हटाना काफी मुश्किल हो जाता है और यह अधिक समय तक अगर हमारें दांतों के बीच में रह जाएँ तो यह दांतों को नुकसान पहुचाने के साथ-साथ सांसों के लिए भी सही नही होता है।

भुट्टा : भुट्टा खाने में तो अधिक स्वाद लगता है लेकिन जब यह दांतों में फंस कर हमारे दांतों को हानि पहुँचता तो निसंदेह इसका स्वाद हमें चुभने लगता है इसलिए दाँतों को भविष्य में परेशानी का समाना ना करना पड़े,भुट्टा खाते ही अपने दांतों पर ब्रश जरुर कर लें।

हॉर्सरैडिश : हॉर्सरैडिश में आइसोथियोसाइनेट होता है जो साँस की बदबू के साथ-साथ दांतों को भी कुछ हद तक प्रभावित करता है इसलिए हॉर्सरैडिश और हॉर्सरैडिश से बनी सॉस को अपने दिनचर्या से निकाल दें तो ही बेहतर है।

लाल मीट : लाल मीट कभी-कभी दांतों के बीच अटक जाता है और मीट के फंसे उस टुकडें को बाहर निकलाना आसान नही रह जाता है और यह मुंह का स्वाद गंदा करने के साथ-साथ बदबू भी पैदा करते है। लाल मीट खाने के बाद सफाई तो आवश्यक है साथ में माउथ फ्रेशेर का प्रयोग भी जरुर करें। 

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।