कूड़ा नहीं, ये है खूबसूरती का खज़ाना!

तो आप क्या करती हैं उन चीज़ों के साथ जिन्हें आप इस्तेमाल कर चुकी होती हैं? आप उन्हें फेंक देती हैं, हैं ना? पर अगर हम आपसे कहें की ऐसी कई चीज़ें हैं, जिनके पूरे फायदे लिए बिना ही आप उन्हें फेंक देती हैं – साफ तौर पर कहें तो उनके ब्यूटी फायदे. ऐसी ढेरों चीज़ें हैं जिनका इस्तेमाल हम अपीन रोज़मर्रा की ज़िंदगी में करते हैं और ये सोचकर की अब वो बेकार हैं, हम उन्हें फेंक देते हैं. यही तो बात है, कि जिसे आप कूड़ा समझती हैं वो असल में आपकी त्वचा को चमका सकते हैं. यहां हैं ऐसी ही कुछ चीज़ें हैं, जिन्हें अगली बार फेंकने से पहले ज़रा सोच लें.

इस्तेमाल किए हुए टी बैग्स – तो क्या आप अपने दिन की शुरुआत, ताज़गी भरे एक चाय के कप के बिना सोच भी नहीं सकती हैं, चाहे वो ब्लैक हो या ग्रीन? पर उसके बाद आप उन टी बैग्स का क्या करती हैं? आप उन्हें फेंक देती हैं. अगली बार ऐसा करने से पहले एक बार सोच लें. बस इन्हें फ्रिज में रख कर कुछ घंटों के लिए ठंडा करें (पर ध्यान रखें की ये दूध में ना डुबोए गए हों) और पके पास है आपके डार्क सर्कल्स और सूजी आंखों के लिए उपाय. ट्राय कर के देखें!

व्हीट हस्क (चोकर) – आप आटे से बहुत कुछ बनाती हैं, पर उससे निकले चोकर का क्या होता है? क्या आपको मालूम था की ये एक कमाल का स्क्रब है आपके एक्स्ट्रा डार्क हिस्सों के लिए, जैसे की घुटने और कोहनियां? 2 बड़े चम्मच चोकर को आधे कप दूध में भिगोएं, कुछ बूंदें नींबू के रस की डालें और आपका होममेड स्क्रब तैयार है.

संतरे का छिल्का – ओह, तो आपने अभी उस रसीले फल का मज़ा लिया? हम संतरों की बात कर रहे हैं. विटामिन C से ङरे इन फलों की खूबियों के बारे में तो हर कोई जानता है. पर क्या आप जानती हैं कि इसका छिलका भी उतना ही फायदेमंद होता है? नहीं, उन्हें खाएं नहीं! बस उन्हें धूप में सुखाकर पीस लें और स्क्रब की तरह इस्तेमाल करें. कैसे? इसे गुलाबजल या दूध के साथ मिलाकर स्क्रब के साथ इस्तेमाल करें. आप इसे बेसन के साथ मिलाकर फेस पैक की तरह भी इस्तेमाल कर सकती हैं.

इस्तेमाल किए हुए नींबू – नींबू का स्वाद भला किसे पसंद नहीं होगा? नींबू के बिना आप अपने सलाद, कबाब और चाट के बारे में सोच भी नहीं सकती हैं. अगली बार जब आप इन्हें इस्तेमाल करें, थोड़ा सा समय निकालकर उस निचोड़े हुए नींबू को अपने चेहरे, कोहनियों और दूसरे खुले हिस्सों पर रगड़ें. थोड़ी देर तक ऐसे ही छोड़ दें और फिर धो लें. ना सिर्फ ये आपकी टैनिंग को कम करेगा बल्कि त्वचा की ऑयलीनेस को भी कम करेगा.

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।