झाइयों के उपचार के लिए घर पर बनाये फेसपैक

झाइयों से त्वचा पर पड़े गहरे व फीके दाग दूर से ही नजर आ जाते है। अत्याधिक धुप में जाने, उम्र और कुछ हार्मोनल असंतुलन जैसे मुख्य कारण है जिनकी वजह से हमारे सुन्दर से चेहरे को इन धब्बो का सामना करना पड़ता है। स्किनकेयर क्लीनिक और कुछ सैलूनस झाइयों को कई तरीको से जड़ से खत्म करने वादा करते है लेकिन अगर हम धब्बे को कम करने के लिए कुछ प्राकृतिक सामग्री का प्रयोग करे तो यह त्वचा के लिए सबसे अच्छा हो सकता है। आप नीचे दिए कुछ फेसपैक का इस्तेमाल आपनी गोरी त्वचा से झाइयों के दाग मिटाने के लिए और स्वस्थ त्वचा पाने के लिए कर सकते है।

1. मूंग की दाल और संतरे के छिलके का फेसपैक : 

मूंग की दाल और संतरे के छीलके का मेल झाइयों से निजात दिलाने के लिए सबसे प्रभावशाली मेल साबित हो सकता है। मूंग की दाल से त्वचा को बी 1, बी 5, बी 9 और बी-6 महत्वपूर्ण मात्रा में प्रदान कर सकते हैं जो त्वचा में रक्त संचार को बढ़ाने में आपकी मदद करते है। विटामिन बी एक एजेंट के रूप में कार्य कर आपकी त्वचा से झाइयों के निशान आसानी से मिटा सकता है। संतरे के छिलके में साइट्रिक अम्ल होता है जो आपकी त्वचा के दर्द मिटा उसे मुलायम करता है।

बनाने की विधि और उपयोग का तरीका : 

2 बड़े चम्मच मूंग दाल ले और उसमे थोडा पानी मिलाकर रात भर सूखने के लिए रख दे और सुबह उस मुंग को पीस कर पेस्ट बना ले। उसके बाद आप संतरे के छिलके को पीस कर पाउडर बना ले अब मूंग दाल के पेस्ट और संतरे के छिलके के बने पाउडर दोनों को मिला लें। दोनों के मिलाने के बाद उनके अन्दर शहद के 2 चम्मच और डाल दें। अब इस पेस्ट को चिकना करने के लिए उसमे धीर-धीरे दूध का मिश्रण करे। अब ये पेस्ट बन कर तैयार है इसे चेहरे पर लगा कर 20-25 मिनट तक सूखने दे उसके बाद हलके गुनगुने पानी से इसे धो ले।

सप्ताह में दो बार इस पैक को लगा कर आप झाइयों के असर को कम कर सकते है।

2. एवोकैडो युक्त फेसपैक : 

एवोकैडो झाइयों पर चमत्कारिक ढंग से काम करता है। विटामिन ई, फैटी एसिड और ओलिक एसिड से युक्त एवोकैडो झाइयों का उपचार कर आपकी त्वचा का कायाकल्प कर देता है।

एवोकैडो फेसपैक बनाने की विधि और उपयोग का तरीका :


एवोकैडो को मैश कर उसका एक पेस्ट बना ले। उसके पश्चात उसमे दूध के 2 बड़े चम्मच डाल कर इन्हे अच्छी तरह से मिलाएं। उसके बाद जब फेसपैक तैयार हो जाए तो इसे 25 मिनट के लिए आपने फेस पर ही लगा रहने दे उसके बाद इसे साफ़ पानी से धो ले।

अगर आप इस पैक का इस्तेमाल निरंतर करेंगी तो कुछ दिन बाद से ही आप को बहुत ही सार्थक परिणाम मिलेंगे। 

3. दही और ओटमील से बना पैक : 

दही में पाया जाने वाल लैक्टिक एसिड सबसे मुश्किल भूरे रंग के झाइयों को बाड़ी आसानी से दूर कर सकता है और ओटमील में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होने के कारण यह दुर्घटना में पड़े निशानों को भी कम कर सकता है इसलिए ये पैक आपकी झाइया मिटाने के साथ-साथ आपकी त्वचा में चमक लाने में अहम भूमिका निभा सकता है।

दही और ओटमील फेसपैक बनाने की विधि और  तरीका : 

4 बड़े चम्मच ओटमील और 2 बड़े चम्मच सादे दही का मिश्रण बना ले इसके अन्दर आप 2 चम्मच नींबू के रस का प्रयोग करे इन्हे अच्छी तरह से मिला ले। उसके बाद इस पैक के लगा कर आधे घंटे के लिए आप फ्री हो जाए,समय पूरा होते ही इसे अच्छी तरह से धो ले। अगर आप इस फेसपैक से अच्छे रिजल्ट की उम्मीद रखते तो आपको ये पैक एक महीने तक रोज प्रयोग में लाना होगा।

4. चंदन और गुलाब जल का फेसपैक : 

पुराने समय से ही चंदन ब्यूटी प्रोडक्ट्स का एक अहम अंग रहा है। जहा चंदन में रोगाणुरोधक गुण होने के कारण ये त्वचा के उपचार में हमारी मदद करता है वही गुलाब जल रुखी त्वचा और वातावरण में मौजूद कण से हमारी रक्षा करने के अलावा झाइयों पर भी असरदार साबित होता है।

चंदन और गुलाब जल फेसपैक बनाने की विधि और तरीका : 

चंदन पाउडर के 2 बड़े चम्मच के साथ 2 चम्मच गुलाब जल का मिश्रण बना लेवे उसके बाद उनके ऊपर से ग्लिसरीन डाल दे और अब पेस्ट तैयार कर ले। पेस्ट बनाने में आप नींबू के रस का प्रयोग भी कर सकते है। अब पेस्ट को चेहरे पर लगा कर सूखने के लिए छोड़ दें। पैक सूखने के बाद आप इसे गर्म पानी से धो ले।

झाइयां आसानी से नही जाती इसलिए हर दूसरे दिन इस पैक का प्रयोग करें।

5. पपीता का फेसपैक : 

पपीता काले धब्बे और झाइया मिटाने के साथ-साथ मृत कोशिकाओं से भी हमारी त्वचा को छुटकारा दिलाता है इसके अतिरिक्त आप इसका इस्तमाल चेहरे में कसाव लाने के लिए भी कर सकते है।

पपीता फेसपैक बनाने की विधि और उपयोग का तरीका : 

ताजे कच्चे पपीता का आधा हिस्सा पैक के लिए रख ले और कच्चे दूध के 4 बड़े चम्मच की सहायता से पेस्ट बना ले। चेहरे को धोने से पहले इस पैक को अपने फेस पर 20 मिनट तक रहने दे उसके बाद इस पेस्ट को चेहरे से हटाने के लिए ठंडे पानी का इस्तेमाल करे। 

सप्ताह में तीन बार इस्तेमाल से झाइयों के निशान खत्म हो जायेंगे। 

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।