पेट फूल रहा है तो ये 5 उपाय करें

ब्लोटिंग (पेट फूलना) बहुत नुकसानदेह होता है। लेकिन यह एक ऐसी समस्या है जिसका सामना हम सभी को कभी न कभी करना ही पड़ता है। पेट फूलने के साथ कभी-कभी डकार आने की भी समस्या हो सकती है। ब्लोटिंग के कई कारण हो सकते हैं। खाना खाने के बाद होने वाली ब्लोटिंग का मुख्य कारण आहार है।


खाना खाने के लिए पर्याप्त समय नहीं देने से भी ब्लोटिंग की समस्या हो सकती है। हालांकि चिंता की कोई बात नहीं है। तो आइए आज हम आपको कुछ ऐसे ही पदार्थों के बारे में बताते हैं जिससे की आप ब्लोटिंग से छुटकारा पा सकते हैं।

लाल मिर्च
इसके अलावा अपने आहार में लाल मिर्च शामिल करें। लाल मिर्च में कैपेसिन नामक तत्व पाया जाता है जो पाचन के लिए जरूरी एंजाइम्स के स्तर को बढ़ाता है। इससे गैस और पेट फूलने की समस्या में कमी आती है।

केला
केले में पोटैशियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। पोटैशियम शरीर में सोडियम की मात्रा को नियमित करता है जो ब्लोटिंग के लिए जिम्मेदार होता है।


दही
दही में प्रोबायोटिक्स काफी मात्रा में पाए जाते हैं। प्रोबायोटिक्स अच्छे बैक्टीरिया होते हैं जो पाचन में और भोजन के अवशोषण को बढ़ाकर पाचन तंत्र को अच्छी तरह काम करने में सहायक होते हैं। इस से डि-ब्लोटिंग में सहायता मिलती है।

सौंफ
इसका उपयोग गैस और ब्लोटिंग की समस्या से निपटने में किया जाता है। सौंफ आंतों की कोशिकाओं को आराम पहुंचाती है जो फंसी हुई गैस को दूर करने में सहायक होता है। खाने के बाद थोड़ी सी सौंफ खाएं और गैस, पेट फूलने की समस्या से छुटकारा पाएं।

अदरक
आप अपनी चाय में अदरक डाल सकते हैं और अदरक की चाय पी सकते हैं या अपने खाने में अदरक को शामिल कर सकते हैं। फायदा होगा।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।