ये हैं काली चाय के स्वास्थ के लिए बेहतरीन फ़ायदे


दुनिया भर में चाय का शौक रखने वालें की कमी नहीं है। चाय के अलग-अलग स्वाद और प्रकार अपने-अपने फायदे के लिए जाने जाते हैं। बहुत से लोगो अपनी थकान, नींद, सिरदर्द आदि को दूर करने के लिए दूध से बनी चाय पीते है वहीँ बहुतो का मनना है की चाय सेहत के लिए खराब होती है  l लेकिन क्या आप जानते हैं कि काली चाय भी आपके लिए बहुत फायदेमंद होती है। 

काली चाय के फायदे :

1. हार्ट के लिए फायदेमंद

काली चाय पीने वालो को heart attack आने का खतरा कम रहता है। ये चाय blood vessels को खतरनाक तरीके से संकुचित नहीं होने देती है । Blood vessels के जरिए दिल की मांसपेशियों को oxygen मिलती है और जब इनका रास्ता blocked होता है तो दिल के दौरे का खतरा बढ़ता है।

2. कैंसर

काली चाय को रोजाना अपनी डाइट में शामिल कर आप प्रोस्टेट, ओवेरियन और फेफड़ों के कैंसर से बच सकते हैं। काली चाय का प्रयोग शरीर में कैंसर कोशि‍काओं को खत्म करने में मदद करता है। यह महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर की संभावना को रोकती है साथ ही मुंह के कैंसर से भी बचाने में मदद करती है।

3. एनर्जी

रोजाना काली चाय पीने का एक बेहतरीन फायदा यह भी है कि इसे पीने से आप अधि‍क ऊर्जा महसूस करते हैं और सक्रिय भी रहते हैं। काली चाय में मौजूद कैफीन, कॉफी या कोला के मुकाबले अधि‍क फायदेमंद होता है और आपके मस्तिष्क को सतर्क रखता है जिससे आपके शरीर में ऊर्जा का संचार निरंतर होता रहता है।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।