अंडरआर्म के बाल हटाते समय लड़के इन 5 बातों का रखें ख्याल


मेन्स फैशन और ब्यूटी रूटीन लड़कियों से एकदम अलग होता है. इसलिए जब बात वैक्सिंग की आती है, तो लड़कों को वैक्सिंग करानी चाहिए या नहीं इस बारे में हमेशा बहस होती रही है, लेकिन एक सच जिसे मानने से हम बिल्कुल इनकार नहीं कर सकते, वो है अंडरआर्म की सफाई. जी हां, हेल्दी लाइफ के लिए अंडरआर्म का साफ होना ज़रूरी है. अगर आपको लगता है कि ये सिर्फ औरतों की ब्यूटी रुटीन का हिस्सा है, तो आपको इस सोच से बाहर निकलने की ज़रूरत है. अंडरआर्म्स की सफाई का औरतों और आदमियों की आदतों से कोई नहीं है, बल्कि ये हेल्दी और साफ-सुथरी रहने का एक हिस्सा है. लेकिन, अगर आप कटने या जलन के डर से अंडरआर्म्स शेविंग से बचते हैं, तो आप इसे साफ करने का गलत तरीका अपना रहे हैं.
जी हां, हेल्दी लाइफ के लिए अंडरआर्म का फ्रेश और क्लीन होना काफी ज़रूरी होता है.

1. धोएं अच्छी तरह
अंडरआर्म बैक्टीरिया और दूसरे जर्म्स का बसेरा होता है, इसलिए ये ज़रूरी हो जाता है कि इसकी सफाई अच्छी तरह हो. सबसे पहले अपने अंडरआर्म को गर्म पानी से अच्छी तरह धोएं. इससे ना सिर्फ जर्म्स खत्म हो जाएंगे, बल्कि अंडरआर्म के बाल भी सॉफ्ट हो जाएंगे. आप चाहें तो इसमें थोड़ा सेनेटाइज़र भी मिला सकते हैं. इससे आपको जर्म्स से और बेहतर प्रोटेक्शन मिलेगा.

2. बालों को करें ट्रिम
अगर आप ट्रिमर का इस्तेमाल करते हैं, तो अंडरआर्म के बालों को भी ट्रिमर की मदद से ट्रिम करें. अपने ट्रिमर को सबसे छोटे साइज़ के ब्लेड पर सेट कर लें ताकि आपको इससे नजदीकी शेव मिल सके.
इससे बाल सॉफ्ट हो जाएंगे और अंडरआर्म की सफाई में आसानी होगा. हाइजीन के नज़रिए से इस बात का खास ध्यान रखें कि आप ट्रिमर का वो हेड इस्तेमाल ना करें, जो दाढ़ी शेव करने के लिए करते हैं. अगर आपका ट्रिमर सिंगल हेड वाला है तो अंडरआर्म के बाल ट्रिम करने के बाद उसे सेनेटाइज़र से धो लें.
अगर आप शेविंग के लिए ट्रिमर का इस्तेमाल नहीं करते हैं, तो कैंची का इस्तेमाल कर सकते हैं. मार्केट में आपको ऐसी कैंची मिल जाएगी, जो खास गोल किनारों के साथ अंडरआर्म के बालों को ट्रिम करने लिए ही बनी होती है. अंडरआर्म के इन बालों को अच्छी तरह ट्रिम करने के बाद इसे पानी और सोप से अच्छी तरह साफ करें.

3. सिर्फ ट्रिमिंग नहीं, शेव भी है ज़रूरी
अगर आप सिर्फ अंडरआर्म की बदबू से बचने के लिए यहां के बाल ट्रिम करते हैं, तो सिर्फ ट्रिमिंग इसके लिए काफी नहीं है, बल्कि इन्हें अच्छी तरह साफ करना भी ज़रूरी है. अंडरआर्म से बदबू आने का सबसे बड़ा कारण है पसीना सूखने से यहां की स्किन और बालों जमा हुई गंदगी, जिसमें जर्म्स और बैक्टीरिया पनपते हैं. बालों को ट्रिम करने से अंडरआर्म से आने वाली बदबू बहुत हद तक खत्म हो जाती है, फिर भी हमारी मानें तो बालों को ट्रिम करने के बाद इसे अच्छी तरह शेव कर लें. इससे ना सिर्फ आपके अंडरआर्म की स्किन साफ रहेगी, बल्कि बालों का स्किन में रगड़ खाने की वजह से होने वाले रैशेज़ से भी छुटकारा मिलेगा.

4. लें रेज़र की मदद
loading...

ऊपर के 3 स्टेप्स फॉलो करने के बाद अब समय आ गया है कि आप रेज़र की मदद लें. अगर आपके अंडरआर्म के बाल काफी कड़े हैं, तो इसपर पहले कोई ल्यूब्रिकेंट लगाएं, ये आपका काम आसान करेगा.
आप चाहे तो अपना रेग्युलर शेविंग फोम को ल्यूब्रिकेंट की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं. ये बालों के ऊपर एक प्रोटेक्टिव लेयर बनाने का काम करेगा और शेविंग काफी स्मूद तरीके से होगी.
जैसा कि अंडरआर्म की स्किन काफी सेंसेटिव होती है इसलिए रेज़र का इस्तेमाल हमेशा आराम से और हल्के हाथों से करें.

5. करें क्लीन-अप
जब आपके अंडरआर्म के बाल अच्छी तरह हट जाएं और स्किन बिल्कुल साफ दिखने लगे, तो इसपर हल्का सा आफ्टशेव लगाएं. लेकिन हां, इस बात का ध्यान रखें कि आप एल्कोहल-बेस्ड ऑफ्टर शेव का इस्तेमाल ना करें. इससे आपको थोड़ी जलन महसूस होगी. आफ्टरशेव लगाने के 1-2 घंटे बाद ही अपने अंडरआर्म पर कुछ भी लगाएं.

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।