घरेलू उपचारो के ज़रिये पाइए स्वाभाविक रूप से काले बाल

आप क्या करेंगे अगर आपको पता चले की आपके बाल सफ़ेद हो रहे है? आप सीधे दुकान में जाकर एक बालों को रंग करने की सामग्री उठा कर ले आयेंगे जो सही तरह से आपके बालो को सूट होगा, है ना? और तब तक आप शांत नहीं बैठेंगे जब तक यह बालो को कलर करने के लिए पर्याप्त न हो जाये। वास्तव में,  ऐसा  करना हानिकारक है। इसके बजाय, प्राकृतिक तरह से काले बाल करने के उपाय ढूंढे| घरेलू उपचारो का इस्तेमाल कर के आप सफ़ेद बालो को न सिर्फ काला कर लेंगे बल्कि इन्हें एक सुंदर टोन प्राप्त करने में भी मदद कर पाएंगे। निश्चित रूप से काले बाल प्राप्त करने के लिए प्राकृतिक समाधान उपलब्ध है और आप शीर्ष उपचार पढ़ कर इसे प्राप्त कर सकते हैं।

आंवला और मेथी पैक

आंवला में विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है जिससे बालों को समय से पहले सफ़ेद होने से  रोका जा सकता है. एंटीऑक्सीडेंट का एक समृद्ध स्रोत है। विटामिन सी, आयरन, पोटेशियम, लैसिन, एल त्रिप्तोफान और अल्कालॉयड जैसे पोषक तत्व मेथी में मोजूद होते है जिससे बालों को  अद्भुत लाभ होता है। यह समय से पहले सफेदी को  रोकता है और बालो के गिरने एवं खोपड़ी के सूखेपन और रूसी को रोकने के लिए सक्चम माना जाता है.यह बाल विकास को बढ़ावा भी देता है और सौन्दर्यता भी बढ़ता है। एक चम्मच मेथी के बीज का पाउडर बना ले। ½ कप नारियल तेल को गरम करे और 5-6 आंवला के टुकड़े कर के उस गरम तेल में दाल दे फिर 5 से 6 मिनट के लिए उबाल आने दें। उसके बाद मेथी पाउडर को तेल में दाल दे और एक मिनट के लिए उबाल आने दें। इसे ठंडा होने दे और अपनी खोपड़ी और बालों पर सोने से पहले लगा ले। सुबह एक हल्के हर्बल शैम्पू के साथ इसे धो ले।

घी के साथ मुलेठी

आप घी का 1 किलो ग्राम, 1 लीटर आंवला रस और 250 ग्राम मुलेठी को सब के साथ मिलकर मंदी आच में गरम कर दे. इस मिश्रण से पानी को भाप बन कर उड़ जाने दे। अब, आपको वह सामग्री प्राप्त होगी जो आप के लिए सर्वश्रेष्ठ है। अब, मिश्रण को एक कांच के डिब्बे में स्टोर कर ले। आप इस हेयर मास्क को बाल धोने के लिए जाने से पहले हर दिन उपयोग कर सकते हैं। यह मास्क आपके बालों के रंग को वापस लाने में बहुत प्रभावशाली साबित होगा।

ऐमारैंथ रस पैक

2 कप ताजा ऐमारैंथ के पत्ते क्रश कर के पानी के साथ अच्छी तरह से धो ले और रस निकाल ले। बालो को शैम्पू कर ले और तौलिये से सूखा ले। निकले हुए रस को सर और बालों पर समान रूप से लागू करें और 5 मिनट के लिए मालिश करे। 30 मिनट के बाद पानी के साथ अच्छी तरह से धो ले।
ऐमारैंथ एक प्रभावी प्राकृतिक उपचार के रूप में सफ़ेद बालो पर कार्य करता है। ऐमारैंथ की पत्तियों से निकाला रस बालों का समय से पहले सफ़ेद होना रोकता है और पुनर्स्थापित बालो को सफ़ेद होने से रोकने के साथ मेलेनिन नमक एंजाइम के स्तर में सुधार लाने में मदद करता है। इसके अलावा, यह बाल गिरने को रोकने में भी मदद करता है.

आम और आम का पत्थर 

हरा कच्चा आम छिलके सहित मैश कर के बालो में लगाये और सेफ बालो से निजत पाए। आम के पत्थरों से जो तेल तैयार होता है वह सफ़ेद बालो को कम करने और उन्हें फिर से आने पर रोक लगाता है। यह पोषण एक जादुई तरीका है काले चमचमते बालो को फिर से आपसे मिलाने का। यदि आप इसे अपने २० से ३० सालो की उम्र में लागू करते है तो यह पूरी तरह से सफेद बालो एवं रुसी से बचने का बेजोड़ इलाज है.

संतरे के रस का पैक

संतरे का रस स्वस्थ, मोटे और काले बालो के लिए बहुत प्रभावी है। आप मोटे काले बालों के रूप को  पाने के लिए कुछ आंवला संतरे का रस के साथ मिला सकते हैं। पैक तैयार करने के लिए, आप संतरे की लुगदी बना ले और उससे रस पाने के लिए मैश करदे। रस और आंवला पाउडर मिला कर निरंतरता से एक पैक तैयार कर ले। अपने बाल की जड़ों पर विशेष रूप से ध्यान केंद्रित करे और इस पैक को लगा ले। यह शानदार ढंग से बालो को काले और मोटे बनाने के लिए काम करता है।

नींबू का रस और बादाम के तेल की मालिश

खोपड़ी और बालों पर बादाम का तेल के साथ मालिश करने पर बालो को समय से पहले सफ़ेद होने से रोकता है। नींबू में विटामिन बी, सी और फास्फोरस होने से यह बाल के विकास को बढ़ावा देता है और बालों की जड़ों को पोषण देने में सक्चम रहता है। यह बालो के चमक और उनके बढ़ोतरी के लिए बाल ख़ास उपाय है। 2 चम्मच बादाम का तेल और 3 चम्मच नींबू का रस एक कांच के बाउल में अच्छे से मिश्रण कर ले. इसे अच्छी तरह से खोपड़ी और बालों पर मालिश करे और 30 मिनट के बाद एक हल्के शैम्पू के साथ धो ले।

आंवला

आंवला बालो के लगभग सभी तरह के समस्याओ का नेधन करता है। यदि आप भूरे बालों की समस्या का इलाज ढूंढ रहे है और इसे काले बालो से बदलने की कोशिश कर रहे है है तो आंवला पाउडर सबसे अच्छा समाधान मन जाता है। सूखे आंवला पाउडर के दो चम्मच और आधे नीम्बू का मिश्रण कर के इस मिश्रण को धीरे धीरे अपने बालों की जड़ों पर लागा ले। इसे पर्याप्त रूप से अपने सिर पर मालिश करे और हर हिस्से पर मेल, यह एक बहुत महत्वपूर्ण कार्य सिद्ध होगा बालो के विकास के लिए। आप स्नान के लिए जाने से आधे घंटे पहले ऐसा कर सकते हैं।

प्याज और नींबू का रस पैक

प्याज एक सबसे प्रभावी सफ़ेद बाल उपचार है. समय से पहले बालों को सफ़ेद होने से रोकने में मदद करता है। प्याज का रस पुनर्स्थापित सफ़ेद बाल होने से रोकता है। नींबू का रस बालों के लिए एक स्वस्थ चमक बिदा करता हैं और बालो की अत्यधिक चिपचिपाहट होना रोकता . 3 चम्मच प्याज का रस और 2 चम्मच नींबू का रस एक कांच के बाउल में मिश्रण कर ले और खोपड़ी और बालों पर समान रूप से लागू करें। 30 मिनट के बाद एक हल्के हर्बल शैम्पू के साथ धो ले । यह एक हफ्ते में 4 से 5 बार 2 सप्ताह के लिए दोहराएँ।

शिकाकाई शुद्धि

शिकाकाई बालो के शुद्धि के लिए एक प्राकृतिक शैम्पू के रूप में प्राचीन काल से प्रयोग किया गया है और समय से पहले सफ़ेद हो रहे बालों को रोकने के लिए सबसे प्रभावी प्राकृतिक उपचारो में से एक है। शिकाकाई बालो के विकासको उत्तेजित करता है, बाल गिरने से बचाता है और विटामिन सी से भरपूर होने के नाते खोपड़ी से रूसी और खुजली को कम करने और जलन की अत्यधिक सूखापन से निजात दिलाता है। 4-5 शिकाकाई  फली एक चिकनी पाउडर में दरदरा पीस लें। (खट्टा दही 1/2 कप) दही को मथ लीजिये और पाउडर अच्छी तरह से मिलाएं और बालों पर लागू करे। 20 मिनट के बाद पानी से धो ले।
प्राकृतिक उपचार और युवापन लाने में जड़ी बूटियों का उपयोग सिद्ध किया गया है। महंगे उत्पादों कि बाजार में उपलब्धी हैं पर यह शिकाकाई से तुलना में बहुत पीछे है और उपचार प्रभावी रूप में अच्छी तरह से कम महंगे हैं। आप निश्चित रूप से आपके बालों में चमक और गुणवत्ता में सुधार लाने के साथ साथ जेट काले बाल पाने के लिए प्राकृतिक समाधान का उपयोग कर सकते हैं। अलविदा कहे सफ़ेद बालो को क्यूंकि सभी प्राकृतिक सामग्री का उपयोग इन पौष्टिक घरेलू उपचारो के साथ मुमकिन है

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।