हर मर्ज की दवाँ है कलौंजी ……


कलौंजी का तेल हृदय रोग, ब्लड प्रेशर, डाइबिटीज, अस्थमा, खांसी, नजला, जोड़ों के दर्द, बदन दर्द, कैंसर, किडनी, गुर्दे की पत्थरी, मूत्राशय के रोग, मर्दाना कमजोरी, बालों के रोगों, मोटापे, याददाश्त बढाने, मुंहासे, सुंदर चेहरा, अजीर्ण, उल्टी, तेज़ाब, बवासीर, लयुकोरिया आदि गंभीर बीमारियों से एक साथ निजात दिलाने में सक्षम है।

यह अनमोल चमत्कारिक दवा ब्लैैक सीड ऑइल, जिसे कलौंजी का तेल भी कहा जाता है यह आसानी से उपलब्ध होने वाली बेहद प्रभावी और उपयोगी साबित हो सकती है। कलौंजी के तेल में मौजूद दो बेहद प्रभावकारी तत्व थाइमोक्विनोन और थाइमोहाइड्रोक्विनोन में विशेष हीलींग प्रभाव होते हैं। ये दोनों तत्व मिलकर इन सभी बीमारियों से लड़ने और शरीर को हील करने में मदद करते हैं।

किडनी के लिये

किडनी में स्‍टोन ना बनने के लिये ½ चम्‍मच कलौंजी तेल, 1 कप गरम पानी, 2 चम्‍मच शहद को मिला कर, इस मिश्रण को दिन में दो बार लें। किडनी के दर्द से छुटकारा पाने के लिये कलौंजी और शहद का सेवन करना चाहिये। इसके लिये 250 ग्राम कलौंजी और ½ कप शहद मिक्‍स कर के पेस्‍ट बनाएं और फिर 2 चम्‍मच मिश्रण को आधे कप पानी के साथ लें।

मुंहासों से निजात
2 चम्‍मच नींबू के रस में आधा चम्‍मच कलौंजी का तेल मिक्‍स कर के सुबह और रात को चेहरे पर लगाएं। इसेस त्‍वचा में निखार आएगा, गाले धब्‍बे मिटेंगे तथा मुंहासों से सुरक्षा मिलेगी। आप चाहें तो नींबू की जगह पर एप्‍पल साइडर वेनिगर भी प्रयोग कर सकती हैं।

मधुमेह से बचाव
1 कप काली चाय बना कर उसमें आधा चम्‍मच कलौंजी का तेल मिक्‍स कर के सुबह और रात में सोने से पहले पियें। आपको एक महीने में असर दिखेगा।

दिमाग बढ़ाए
10 ग्राम पुदीने की पत्‍ती को पानी में ½ tsp कलौंजी तेल के साथ उबालें। इस मिश्रण को 20-25 दिनों तक दिन में दो बार नियमित रूप से लें और रिजल्‍ट देखें।

सिरदर्द से निजात
तेजी का सिरदर्द हो रहा हो तो, माथे और कान के पास आधा चम्‍मच कलौंजी का तेल लगाएं। अगर माइग्रेन का दर्द है तो कलौंजी के तेल का नियमित सेवन करें।

अस्‍थमा का इलाज

अस्‍थमा या किसी तरीके की सांस की समस्या होने पर 1 कप गरम पानी, 1 चम्‍मच शहद, ½ चम्‍मच कलौंजी का तेल मिक्‍स कर के सुबह शाम सेवन करें। ऐसा करने से कफ और एलर्जी से भी छुटकारा मिलेगा।

हृदय के लिये
जब कलौंजी का तेल और बकरी का दूध एक साथ पिया जाता है तो हृदय मजबूत बनता है और हार्ट अटैक की बीमारी नहीं होती। इसके लिये आपको 1 कप बकरी का दूध और आधा चम्‍मच कलौंजी का तेल मिक्‍स कर के हफ्ते भर पीना होगा।

जोड़ों के दर्द से आराम दिलाए
घुटनों में दर्द हो तो आधा चम्‍मच कलौंजी का तेल, सिरका 1 कप और 2 चम्‍मच शहद मिक्‍स कर के दिन में दो बार लगा कर हल्‍के हाथों से मालिश करें।

कैंसर से बचाव

कलौंजी के तेल और अंगूर के जूस को मिला कर पीने से ब्‍लड कैंसर, आंत और गले का कैंसर नहीं होता। ½ चम्‍मच कलौंजी तेल और 1 कप अंगूर का जूस मिला कर दिन में तीन बार पियें।

आंखों की रौशनी के लिये
आंखों में लालिम, कैटरेक्‍ट और आंखों से पानी आने की समस्‍या को दूर करने के लिये ½ चम्‍मच कलौंजी का तेल और गाजर का रस दिन में दो बार पियें।

ब्‍लड प्रेशर को कम करने के लिये

½ चम्‍मच कलौंजी के तेल को गरम चाय में डाल कर दिन में दो बार पियें।

सर्दी-जुखाम के लिये
½ चम्‍मच कलौंजी तेल, 1 कप गरम पानी और उसमें 2 चम्‍मच शहद मिला कर दिन में दो बार पियें। यह मिश्रण साइनस के मरीजों को भी लाभ पहुंचाता है।

चमकदार त्‍वचा के लिये

50 ग्राम जैतून के तेल में 50 ग्राम कलौंजी का तेल मिक्‍स करें। फिर नाश्‍ते करने से पहले आधे चम्‍मच का सेवन करें। ऐसा एक हफ्ते तक नियमित करने पर आपकी त्‍वचा चमक उठेगी।

फटी एडियों को ठीक करे
2 चम्‍मच नींबू के रस में ½ चम्‍मच कलौंजी का तेल मिक्‍स कर के दिन में दो बार फटी एडियों पर लगाएं।

वजन घटाने के लिये

½ चम्‍मच कलौंजी के तेल में 2 चम्‍मच शहद मिला कर इसे हल्‍के गरम पानी के साथ पियें। इस मिश्रण को दिन में तीन बार लें।

बुखार का चढ़ना व उतरना

यदि बार-बार बुखार चढ़ता-उतरता है तो इस समस्या से निजात पाने के लिए कलौंजी को पीसकर चूर्ण बना लें और उसमें गुड मिलाकर लड्डू की तरह बनाकर सेवन करें। आपको इस समस्या से फायदा होगा।

गंजेपन से मुक्ति
कलौंजी के पाउडर को सरसों के तेल के साथ मिलाकर सिर पर नियमित लगाने से गंजापन दूर होता है।

सूजन में राहत
कलौंजी के तेल को नियमित लगाने से पैरों और हाथों की सूजन दूर होती है। साथ ही यह चर्म रोग को भी दूर करता है।

शरीर में ऊर्जा भरे
थकान और कमजोरी दूर करने के लिये संतरे के 1 गिलास जूस में आधा चम्‍मच कलौंजी तेल मिक्‍स कर के रोज पियें। आपके शरीर में ताकत भर उठेगी।

पथरी से राहत

कलौंजी पथरी से निजात दिलावाने की अचूक औषधि है। पथरी को गलाने के लिए पानी में कलौंजी को पीस लें और इसे शहद के साथ मिलाकर सेवन करें।

बाल झड़ने से रोके

यदि बाल झड़ रहे हों तो कलौंजी को अच्छे से पीसकर उसका बारीक लेप बना लें और इस लेप को पूरे सिर पर अच्छे से लगायें। कुछ दिनों तक नियमित इस प्रयोग को करने से बाल गिरने कम हो जाएगें।

बवासीर में कलौंजी
बवासीर की परेशानी होने पर कलौंजी को अच्छे से जलाकर राख बना लें। और उस राख को बवासीर के मस्सों पर लगा लें।

पेट दर्द के लिये
½ कलौंजी का तेल, थोडा सा काला नमक और आधा गिलास गरम पानी ले कर दिन में दो या तीन बार पियें।

कलौंजी उनी कपड़ों को कीडे़ लगने से बचाती है। उनी कपड़ों के बीच में कलौंजी डाल दें इससे कपड़ों पर कभी कीड़े नहीं लगेंगे।

कलौंजी का तेल कहाँ मिलेगा :

कलौंजी का तेल किसी भी मेडिकल स्टोर या पंसारी के पास से आसानी से उपलब्ध हो जायेगा. इसका 100 मि.ली. का  मूल्य 100 से 200 रुपये तक ही होता है। एक व्यक्ति के लिए एक शीशी 6 महीने तक चल जाएगी।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।