5 घरेलु नुस्खे काले घेरों से छुटकारा पाने के लिए

१. बादाम का तेल

 बादाम के तेल में अध्भुत प्राकृतिक तत्व होते हैं, जो चमत्कारी तरीके से आँखों के निचे वाले नाज़ुक हिस्से पर काम करती है. बादाम के तेल का लगातार इस्तेमाल काले घेरों पर उनकादिखना काफी हद तक कम कर सकती है. विटामिन इ तेल का इसके साथ प्रयोग काले घेरों को पूरी तरह मिटा सकता है.
बादाम के तेल को हर रात काले घेरों पर लगाएं और उसे रात भर छोड़ दें. सुबह ठंडे पानी से आँख धो लें. इस प्रक्रिया को तब तक करें जब तक आपके काले घेरे पूरी तरह गायब ना हो जाये.

२. खीरे का प्रयोग

 खीरे का प्रयोग काफी लोकप्रिय नुस्का है काले घेरों से छुटकारा पाने के लिए. खीरे में त्वचा को उजला करने की क्षमता होती है. इसके संकोचक शक्ति से काले घेरों पर बहुत असर होता है. वेआपके सतह को मुलायम बनाते हैं और आपको ताज़गी का एहसास भी देते हैं.
इसे इस्तेमाल करने के लिए खीरे के दो छोटे फांक काटकर उन्हें आधी घंटे के लिए फ्रिज में रख लें. उसके बाद उन खीरों के हिस्सों को अपने आँखों में करीब १० मिनटों के लिए रखें. फिरआँखों को पानी से धो लें. इस प्रक्रिया को कम-से-कम दो बार हर दिन दोहराएँ.
आप समान मात्रा में खीरे का जूस और निम्बू का रस मिलाकर भी उसे काले घेरों पे लगा सकते हैं. इस मिश्रण को रुई से काले घेरों पे लगाएं और १५ मिनटों तक छोड़ दें. फिर उसे पानी से धोलें. यह प्रक्रिया प्रतिदिन एक बार, एक हफ्ते तक करें असर महसूस होगा.

३. ठंडी सेक

 ठंडी सेक भी काले घेरों को दूर करने के लिए बड़ी ही लबदायक तकनीक है. एक बर्फ की थैली या ठन्डे पानी में भीगा हुआ कपडा, आपको ठंडी सेक देने के लिए काफी होगा. आप जमे हुएचमच का भी इस्तेमाल कर सकते हैं इसके लिए. 
 इनमें से किसी एक को चुनकर अपने काले घेरों पर हल्का-सा दबाव बनाये. यह प्रक्रिया कुछ मिनटों तक दोहराएंं. इससे आपको ताज़गी काएहसास होगा और कुछ दिनों में आपके काले घेरे बहुत ही कम हो जायेंगे.

४. पीसी हुई पुदीने की पत्तियां

पीसी हुई पुदीने की पत्तियां में ठंढक होती है जो काले घेरों पर अच्छा असर दिखाती हैं. थोड़ी सी पीसी हुई पुदीने की पत्तियों को आँखों के पास कुछ मिनटों के लिए रखें. फिर पत्तियों कोहटाकर उस जगह को रुई से साफ़ कर लें. इसे हफ्ते में दो-तीन बार करें बेहतर नतीजों के लिए.

५. टी-बैग का इस्तेमाल

 टी-बैग भी आँखों के काले घेरे दूर करने में बहुत सक्षम है. दोनों आँखों पर एक-एक ठंडा टी-बैग को कुछ देर रख लें. कुछ देर बाद उन्हें हटाकर, सूखे जगहों पर हल्का-हल्का दबाएँ. आपके कालेघेरे कुछ ही दिनों में गायब होने लगेंगे.

ये आसान घरेलु नुस्के आपके काले घेरों की पूरी तरह छुट्टी कर देगी. तो देर किस बात की तुरंत ही इनका प्रयोग कर, सुन्दर चेहरे की रौनक बढ़ाएं.

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।