ब्लैकहेड्स दूर करने के 5 असरदार और आजमाए हुए घरेलू स्क्रब्स


गोरा हो या सांवला, चेहरे पर अचानक से नजर आने वाले ब्लैक हेड्स हर किसी की टेंशन को बढ़ाने का काम करते हैं फिर चाहे वो महिला हो या पुरुष. चेहरे की डलनेस को बढ़ाने के साथ ही ये पोर्स को बड़ा कर देते हैं जिससे कील-मुंहासे की समस्या बढ़ने लगती है.
यहां हम आपको 5 ऐसे ही आजमाए हुए नुस्खों के बारे में बताएंगे. जिन्हें न सिर्फ घर में बनाना आसान है बल्कि इनसे डेड स्किन्स के साथ ही बिना किसी मेहनत के ब्लैक हेड्स भी आसानी से दूर किए जा सकते हैं.

चावल का आटा + ग्रीन टी + दूध 
चावल के आटे में एंटी-एजिंग गुण मौजूद होते हैं जिसके रोजाना इस्तेमाल का फायदा लंबे समय तक मिलता है. इस स्क्रब के इस्तेमाल से डेड सेल्स के साथ ही ब्लैकहेड्स बिना किसी मेहनत के आसानी से निकाले जा सकते हैं.
ऐसे तैयार करें - 
एक बाउल में चावल का आटा, ग्रीन टी बैग डालकर अच्छे से मिक्स करें और फिर उसमें 2 चम्मच दूध डालकर मिला लें. अब इस स्क्रब से 5 मिनट तक चेहरे को स्क्रब करें. पानी से धोने के बाद किसी अच्छे से हाइड्रेटिंग क्रीम का इस्तेमाल करें.

चीनी + नींबू + शहद
पीसी चीनी नैचुरल एक्सफोलिएटर की तरह काम करती है और इसमें नींबू और शहद मिलाने से इसका एंटी बैक्टीरियल गुण और बढ़ा जाता है. इन सभी को अच्छे से मिक्स कर इसका इस्तेमाल ब्लैकहेड्स हटाने के लिए करें.
ऐसे तैयार करें - 
इसके लिए 1 चम्मच ब्राउन या व्हाइट शुगर में ½ चम्मच नींबू का रस और 1 चम्मच शहद को अच्छे से मिक्स करें. अब चेहरे पर सर्कुलर मोशन में इस स्क्रब का इस्तेमाल करें. हर तरह के दाग-धब्बे और ब्लैकहेड्स को इस स्क्रब से आसानी से दूर किया जा सकता है.

शहद + बादाम + नींबू
विटामिन ए और ई से भरपूर बादाम स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. जो स्किन के मॉइश्चराइजर को बनाए रखने के साथ ही उसे अच्छे से एक्सफोलिएट करने का काम भी करता है.
ऐसे तैयार करें - 
एक बाउल में 1 चम्मच पीसे बादाम, ½ चम्मच नींबू का रस और 1 चम्मच शहद मिक्स करें. अब इस स्क्रब का इस्तेमाल ब्लैकहेड्स को दूर करने के लिए करें.

ओटमील + दही + हल्दी + शहद
अगर आपकी स्किन बहुत ज्यादा सेंसिटिव है और इसके साथ ही आप ब्लैकहेड्स से भी परेशान हैं तो इस स्क्रब का इस्तेमाल करें. ओटमील पोर्स को खोलने का काम करता है वहीं हल्दी दाग-धब्बों को दूर करता है और शहद बैक्टीरिया को. और जब ये तीनों चीजों को मिलाकर स्क्रब तैयार किया जाता है तो इसका असर बहुत जल्द देखने को मिलता है.
ऐसे तैयार करें - 
इसे बनाने के लिए 1 चम्मच ओटमील, 1 चम्मच दही, चुटकी भर हल्दी और 1 चम्मच शहद का इस्तेमाल करें. इससे चेहरे को अच्छे से स्क्रब करने के बाद पानी से धो लें.

सी सॉल्ट + नींबू का रस + शहद
सी सॉल्ट स्क्रब में मौजूद मिनरल्स गंदगी को दूर करते हैं. इसमें शहद की मात्रा मिलाने से स्किन का मॉइश्चराइजर बना रहता है और नींबू का रस चेहरे के ग्लो को बढ़ाता है.
ऐसे तैयार करें - 
इस स्क्रब को बनाने के लिए 1 चम्मच सी सॉल्ट में 1 चम्मच नींबू का रस और 1 चम्मच शहद मिक्स करें. इससे चेहरे को सर्कुलर मोशन में 5-6 मिनट तक स्क्रब करें और उसके बाद धो लें.

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।