त्वचा को गोरा करने के ९ सर्वश्रेष्ट फेस पैक्स

1. ढूध का पाउडर और निम्बू के रस का फेस पैक

यदि आपकी त्वचा चिकनी है तो आप दूध के पाउडर में निम्बू का रस मिलकर गोरापन प् सकते है. एक चम्मच दूध का पाउडर और निम्बू का रस मिलाकर उसे अच्छी तरह से मिश्रण बना ले. अब इसे एक साफ़ चेहरे पर लगाये और २० मिनट बाद धो ले. यह फेस पैक काले धब्बे निकल देता है और त्वचा को गोरा करता है.
 
2. टमाटर और दही का पैक

हंगेरियन महिलाओ का गोरा होने में सबसे बड़ा हाथ टमाटर का है. घर पर सदा प्राप्त होने वाले टमाटर के गूदे को दही के साथ मिला ले. इसे अपने चेचरे पर लगा कर सूखने दे. यह एक तरह का हल्का ब्लीच के तरह काम करता है.

3. चाय का पानी सूखा आटा और शहद का फेस पैक

आपको १ कप पानी, २ चम्मच सूखा आटा , और आधी चम्मच शहद को अच्छी तरह से मिला ले. इसे अपने चेहरे पर अच्छे से परिपत्र दिशा में मालिश कर ले. इसे १५ मिनट के लिए सूखने दे और फिर ठन्डे पानी से धो ले. इससे आपके चेहरे की गंदगी निकल जाएगी और आप एक गोरी त्वचा पा सकेंगे.

4. चन्दन का पैक

यह एक बहुत ही ख़ास फेस पैक है. चन्दन के पाउडर को गुलाब के पानी के साथ मिलकर अपने चेहरे पर लगा ले. इस पेस्ट को सूखने के लिए १५ मिनट ता छोड़ दे. फिर इस पेस्ट को ठन्डे पानी से धो ले. आपको तुरंत असर दिखाई देगा.

5. आलू के गूदे की फेस पैक

आलू में विटामिन सी होता है और यह एक प्राकृतिक गोरा करने का तरीका है. आलू के कुछ टुकडो को काट ले और उसे अपने चेहरे पार लगा ले. टुकडो पर से रस को त्वचा में मिल जाने दे एंड २०मिनिट  बाद ठन्डे पानी से धो ले. इस प्रक्रिया को नियमित रूप से करने से त्वचा में निखार आएगा.

6. ब्रेड के टुकड़े और दूध मलाई फेस पैक

दूध मलाई चमकदार और गोरी त्वचा पाने का एक अत्भुद नुस्का है. ब्रेड के टुकडो को दूध मलाई में मिलाने से यह एक अत्यंत गुणकारी घसने वाला पदार्थ बन जाता है. इस मिश्रण ओ अच्छी तरह से अपने त्वचा पर लगा ले और १५ मिनट बाद धो ले. आपको एक निखरी हुई त्वचा देखने मिलेगी.

7. चाय और खिले हुए फूल का फेस मास्क

एक कप चाय में ३ चम्मच खिले हुए फूल को लेकर गरम कर मंदी आंच में ३० मिनट तक छोड़ दे. जब यह मिश्रण ठंडा हो जाये इसे अपने चेहरे पर रुई के मदद से लगा ले. यह फेस मास्क त्वचा को साफ़ करता है और अधिक मात्रा में मौजूद चिकनेपन को गोरा बनाता है.

8. अखरोट का चुरा और दूध मलाई फेस पैक

एक बाउल में २ चम्मच अखरोट का चुरा, १ चम्मच दूध मलाई और एक चम्मच निम्बू का रस मिला ले. इसे अच्छी तरह से अपने चेहरे पर रगड़ ले और २० मिनट के लिए छोड़ दे. अब इसे गुनगुने पानी से धो ले. यह पैक सारी गन्दगी और रुखी कोशिकाओ को निकल फेकेगा

9. चमेली का फेस मास्क

चमेली के फूल को तोड़ कर उसमे दही मिलकर उसका पेस्ट तैयार कर ले. इसे लगा ले और १५ मिनट के लिए छोड़ दे. आपकी त्वचा इस मास्क को जितना अपने अन्दर खीचक लेगी उतना अच्छा होगा. यह पैक संवेदनशील त्वचा के लिए अत्यंत गुणकारी साबित हुआ है.

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।