किस बीमारी में खाएं कौन सा फल?


शाकाहारी लोगों के लिए एक अच्छी खबर है. दिन में कम से कम पांच बार फल और सब्जियां खाना उन्हें दीर्घायु बना सकता है. यानि अगर आप लंबे समय तक जीवन का आनंद लेना चाहते हैं, तो फल सब्जियों का सेवन बढ़ा दें.

फल सब्जियां मानव शरीर के लिए कितनी लाभकारी हैं, इस पर समय समय पर बहस होती रहती हैं. आयुर्वेद के अनुसार शरीर को स्वस्थ रखने के लिए इनका सेवन आवश्यक है. लेकिन पश्चिमी देशों में इनका सेवन काफी कम किया जाता है. सर्द मौसम के कारण कई देशों में कम ही फल सब्जियां उगती हैं. हालांकि वैश्वीकरण के कारण अब लगभग हर देश में हर प्रकार की खाद्य सामग्री उपलब्ध है. ऐसे में डॉक्टर भी अब लोगों को सलाह देने लगे हैं कि जितना हो सके, उतना ज्यादा फल सब्जियों का सेवन किया जाए.



विश्व स्वास्थ्य संगठन डब्ल्यूएचओ ने 2003 में निर्देश जारी किए कि लोगों को दिन में पांच बार फल सब्जी खाना चाहिए. लेकिन इस साल अप्रैल में ब्रिटेन के एक नए शोध ने पांच की जगह सात बार इनका सेवन करने की बात कही. अब एक ताजा शोध में इसकी जांच की गई है. वैज्ञानिकों ने पाया कि शरीर को जितना ज्यादा फल और सब्जियों से भरा आहार मिले, फायदा उतना ही बढ़ता रहता है. लेकिन पांच बार के बाद यह रुक जाता है. फिर चाहे आप सात बार ही क्यों ना खाएं, फायदा उतना ही मिलेगा जितना पांच बार में.

एक बार में कम से कम 80 ग्राम खाने की सलाह दी गयी है. 80 ग्राम मतलब एक सेब, या एक कटोरी सलाद या फिर सब्जी के तीन चम्मच. जानकार बताते हैं कि लोग ज्यादा से ज्यादा दिन में चार बार ही ऐसा कर पाते हैं और इसलिए उन्हें अपनी दिनचर्या बदलने की जरूरत है. इस शोध के लिए चीन और अमेरिका के रिसर्चरों ने आठ लाख तीस हजार लोगों पर अध्ययन किया. 16 अलग अलग शोधों की मदद से इनके आंकड़े जमा किए गए. इन लोगों के चार से 26 साल के जीवन काल पर ध्यान दिया गया. शोध के दौरान 56,000 लोगों की मौत हो गई. इन सभी लोगों की खाने पीने की आदतों पर नजर डालने के बाद वैज्ञानिक इस नतीजे पर पहुंचे कि जो लोग आहार में फल सब्जियां ज्यादा ले रहे थे, उनकी उम्र अन्य लोगों से ज्यादा रही.

इन लोगों को दिल के दौरे का खतरा चार फीसदी कम रहा. साथ ही कैंसर का खतरा भी कम हुआ. लेकिन पांच बार से ज्यादा फल सब्जियों का सेवन करने वालों को कोई खास फायदा होता नहीं दिखा. शोध में सलाह दी गयी है कि डॉक्टर लोगों को इस बारे में जागरूक करें और खाने पीने के साथ ही कसरत के फायदे, धूम्रपान के नुकसान, शराब के सेवन और मोटापे के बारे में भी जानकारी दें.

स्ट्रॉबेरी
कई शोध साबित कर चुके हैं कि स्ट्रॉबेरी, चेरी और ब्लूबेरी जैसे फल कामेच्छा बढ़ाते हैं. वैज्ञानिकों का कहना है हालांकि इनका असर वियाग्रा की तरह फौरन नहीं होता लेकिन ज्यादा मात्रा में खाने पर कुछ घंटों में ये असरदार साबित होते हैं.

अनार
यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया की एक रिसर्च में पाया गया है कि अनार के फायदे वियाग्रा से ज्यादा हो सकते हैं. रोज एक ग्लास अनार का जूस महिलाओं और पुरुषों दोनों में ही दवाई की जगह ले सकता है.

अनानास
अनानास मैंग्नीज का सबसे बढ़िया स्रोत है. मैंग्नीज प्रजनन के लिए जिम्मेदार हॉर्मोन्स को बढ़ाता है. इसकी कमी से गर्भधारण की संभावनाओं पर भी बुरा असर पड़ता है.

मिर्च
लार और मिर्च की वजह से शरीर में उन रसायनों का स्राव होता है जो दिल की धड़कन बढ़ाते हैं. इससे एंडॉर्फीन का स्राव भी बढ़ता है जिससे कामेच्छा बढ़ती है.

चॉकलेट
चॉकलेट और सेक्स को लेकर तो कई कहावतें भी हैं. चॉकलेट में मौजूद कंपाउंड मेथाईजैंथीन शरीर में डोपामीन के स्राव को बढ़ाता है. इससे कामेच्छा प्रभावित होती है.

सेब
एक सेब हर रोज खाने जैसी सलाह तो है ही. इससे महिलाओं और पुरुषों दोनों में ही सेक्स संबंधी हॉर्मोन भी सक्रिय होते हैं. सेब को महिलाओं के यौनजीवन के लिए खास कर फायदेमंद माना जाता है.

शेलफिश (सीपी)
समुद्री खानों में शेलफिश में जस्ता सबसे ज्यादा होता है. जस्ता सेक्स की इच्छा बढ़ाता है. साथ ही इसमें मौजूद अमीनो एसिड, महिलाओं और पुरुषों में टेस्टोस्टेरॉन और प्रोजेस्टेरॉन बढ़ाने के लिए जिम्मेदार होता हैं. ये हॉर्मोन प्रजनन के लिए अहम हैं.

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।