आंवले से आपको कई बीमारियों से फायदा मिल सकता है

आंवले का सेवन करने से आपको कई बीमारियों से फायदा मिल सकता है
☆ सफेद बाल एक आंवला ही काले कर सकता है
● आंवला के बारें में तो आपने बहुत सुना होगा। यह एक ऐसा फल से जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। इससा सेवन करने से आपको कई बीमारियों से फायदा मिल सकता है। इसका स्वाद चाहे जितना कड़वा और कसैला हो लेकिन इसमें विटामिन सी का जबरदस्त भंडार है।

साथ ही इसमें कई पौष्टिक तत्व भी पाए जाते है। आंवला खाने से कई रोग को साथ-साथ यह आपको जवां भी बनाए रखता है। इसके लिए आपको रोजाना आंवला खाने की आदत डालनी पडेगी। आंवला में एक खास बात है कि यह सूखने पर भी इसका विटामिन सी नष्ट नहीं होता। लेकिन क्या आप जानते है कि इसे शहद के साथ भिगोकर खाने से इससे और स्वास्थ्य लाभ बढ़ जाएगा।
शहद में आंवला भिगोने से न केवल आंवला कई महीनों तक ठीक रहता है। इसे बनाने के लिए एक जार को आधा शहद से भर लें फिर उसमें आंवला भिगोकर, ढक्‍कन को बंद कर दें। कुछ दिनों के बाद आप पाएगे।
जानिए इन फायदों के बारें में।
1) अगर आपको सर्दी-जुकाम या फिर गले में खराश की समस्या है तो इसके लिए शहद और आंवला की एक बड़ी चम्‍मच लें। इससे आपको तुरंत राहत मिल जाएगी। इसके अलावा आप इसे अदरक के रस के साथ सेवन करेगे तो इससे आपको तुरंत राहत मिल जाएगा।
2) अगर आपके चेहरे में झुर्रियां या फाइन लाइन आ गई हो परेशान होने की जरुरत नहीं है। इसके लिए आंवला और शहद का मिश्रण काफी फायदेमंद हो सकता है। इसके लिए रोजाना शहद में भीगे आंवला की एक चम्‍मच खाना चाहिए। इससे आप सदा जवां भी बने रहेगे।
3) अगर आप चाहते है कि आपके बाल सुंदर, अधिक घने हो तो इसके लिए आप शहद और आंवला का इस्तेमाल कर सकते है। इससे आपके बाल मजबूत होने के साथ-साथ बाल झड़ने की बी समस्या खत्म हो जाएगी।
4) शहद में भीगे आंवले खाने से आपका लीवर सहतमंद रहेगा। साथ ही अगर आपको पीलिया की शिकायत है इससे आपको फायदा मिल सकता है।
यह शरीर में संचित पित्‍त दोष और लीवर से विषाक्‍त पदार्थों को दूर करता है, जिससे लीवर को प्रभावी ढंग से काम करने में मदद मिलती है।
5) शहद में आंवला खाने से अस्‍थमा, ब्रोंकाइटिस और सांस संबंधी अन्‍य समस्‍याओं से राहत मिलती है। क्योंकि यह एंटीऑक्‍टसीडेंट से भरपूर होता है जिसके कारण इसे खाने से फेफड़ों से विषाक्‍त पदार्थों और मुक्‍त कणों को हटाने में मदद करता है, इस तरह फेफड़ों से रक्‍त वाहिआकाओं के संकुचन का कारण बन, अस्‍थमा के अटैक को रोकता है।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।