डेंगू से बचने के सरल उपाय

बच्चों में डेंगू बुखार के लक्षण

  1. डेंगू का वायरस एडीज मच्छर के काटने से फैलता है।
  2. डेंगू व्‍यस्‍कों की तुलना में बच्‍चों में तेजी से फैलता है।
  3. बच्चों में बुखार से ही डेंगू की पहचान की जाती है।
  4. बच्चों के शरीर पर लाल रंग के चकत्‍ते पड़ जाते है।

अगर आपकी तबियत 10 दिन से ख़राब है या फिर आपको डेंगू के लक्षण नज़र आ रहे है तो आप तुरंत इसका इलाज़ कराए। साथ ही इन सरल उपाय को अपनी जीवन में अपना कर डेंगू से खुद को बचाए।

बच्‍चों में डेंगू के लक्षण
मच्‍छरों के माध्‍यम से फैलने वाला डेंगू बुखार व्‍यस्‍कों के मुकाबले बच्‍चों में अधिक तीव्रता से फैलता है। शुरूआत      में बच्चों में डेंगू के लक्षणों को पहचानने में थोड़ी दिक्‍कतें आती है लेकिन 3 से 4 दिन में डेंगू की पहचान आसानी       से की जा सकती है। डेंगू के लक्षण, डेंगू के प्रकार पर निर्भर करते है। डेंगू भी तीन प्रकार का होता है और इनके             लक्षण व प्रभाव भी अलग-अलग होते है।

बुखार से जांच    

आमतौर पर बच्चों में होने वाले बुखार से ही डेंगू की पहचान की जाती है। यदि बच्चे में बुखार के कारण ज्ञात नहीं होते और तेज बुखार के साथ कंपकपी और शरीर में दर्द होता है तो रक्तजांच से डेंगू की पहचान की जाती है।

बच्चे को भूख नहीं लगती  

वयस्‍कों की तरह ही बच्चों के शरीर पर लाल रैशिस पड़ जाते है। बच्चे को भूख न लगाना, मुंह का स्वाद खराब होना डेंगू के ही लक्षण है। सिर दर्द, बदन दर्द, जोड़ों आदि में दर्द की शिकायत सभी डेंगू के ही लक्षण है। लगातार प्लेटलेट्स का स्तर का कम हो जाना। बच्चा बार-बार चक्क‍र आने की शिकयत करता है।

डेंगू से बचने के 10 सरल उपाय।

1-बुखार आने की स्थिति में डॉक्टर की सलाह पर रक्त की जाँच कराए।
2- घर में जब आप सोने के लिए जाते हैं ऐसे में ध्यान से मच्छरदानी का इस्तेमाल करें। इस से डेंगू वाले मच्छर आपको काट नहीं पाएगे।
3-घर में व बाहर एकत्रित पानी को तुरंत ढोलकर पानी की टंकी व बर्तन सुखा लें।
4- 30 मिनट तक घर में कपूर जला कर रखें और उसे जलाते वक़्त सभी खिड़कियां और दरवाजे बंद कर दे। इससे डेंगू के मच्छर मर जाएंगे जो आपके घर के कोनों में छुपे होंगे।
5-स्वास्थ्य कार्यकर्ता आने पर सहयोग करें, ताकि वह लार्वा रोधी कार्य पायरेथम तथा टेमीफॉस का स्प्रे कर सकें।
6- घर के खिड़कियों और दरवाजे पर तुलसी का पौधा लगाए। इस कारण मच्छर आपके घर में नहीं घुसेंगे।
7-घर में कूलर, गमले, छत, पुराने टायर, टूटे -फूटे बर्तन में पानी जमा ना होने दें।
8-आस पास की सफाई पर ध्यान देना चाहिए। डेंगू के मच्छर दिन के समय काटते है।
9- पूरी बाँह के कपड़े पहने।
10-बुखार के लिए सिर्फ पेरासीटामाल की गोली लें।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।