चेहरे के काले दाग धब्बे मिटाने के लिए घरेलू उपाय


सुंदर खूबसूरत और बेदाग़ चेहरा हर किसी की ख्वाहिश होती है, पर अगर चेहरे पर एक छोटा सा दाग-धब्बा भी दिखाई दिया तो वो खूबसूरती के साथ साथ आत्मविश्वास को कम कम कर सकता है। वैसे तो बाजार में ऐसे कई उत्पाद हैं जो चेहरे से काले धब्बे हटा सकते हैं लेकिन इन्हें लगाने के कुछ समय बाद ही इनका असर ख़त्म हो जाता है। इसलिए आपको ऐसे उपायों की जरुरत है जो लंबे समय तक फायदेमंद हो और जो दाग धब्बों को जड़ से मिटा दें। आइए जानें ऐसे ही कुछ घरेलू उपाय-
धब्बा हटाने के लिए टमाटर 
टमाटर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी त्वचा के दाग मिटाने में बहुत असरदार होते हैं। टमाटर को नियमित रूप से इस्तेमाल करने पर त्वचा में निखार आता है। इसमें  लायकोपेन होता है जो धूप से काली पड़ी त्वचा का इलाज करता है। 
चेहरे पर टमाटर का रस लगाकर 15 से 20 मिनट तक छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से धो लें।
नींबू का रस  
नींबू या आलू का रस चने के आटे में मिलाकर पेस्ट बना लें। 15-20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाकर फिर धोएं। इसके नियमित इस्तेमाल से दाग धब्बे दूर होते हैं।
बादाम और दूध के साथ blemishes को कम करें
बादाम में मौजूद विटामिन-ई जहाँ त्वचा की देखभाल करता है वहीँ दूध में लैक्टिक एसिड होता है जो त्वचा से रेशे हटाता है।
अपने चेहरे और गर्दन पर बादाम का तेल लगाकर मालिश करें और 15 -20 मिनट बाद अतिरिक्त तेल को पोछ लें। ऐसा नियमित रूप से करने पर जल्द फायदा मिलेगा।
अन्य तरीके में 7– 8 बादाम पानी में 12 घंटे या उससे ज्यादा समय के लिए भिगोयें और फिर छिलके निकालकर उन्हें पीसकर उसमे थोड़ा सा दूध मिलाएं। इस पेस्ट को दाग- धब्बों पर लगाएं और पूरी रात के लिए छोड़ दें।
सुबह ठंडे पानी से धो डालें। 15 दिन में ही इसका असर दिखने लगेगा।
आलू के साथ घरेलू उपाय 
चेहरे से दाग धब्बे मिटाने के लिए सबसे सस्ता और अच्छा उपाय है आलू। अगर आपने आलू के स्लाइस बनायें हो तो चेहरे पर उन्हें 10 मिनट तक घिसें और यदि कसे हुए हों तो चेहरे पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें।
दिन में 2-3 बार ऐसा करने से इसका असर जल्द दिखाई देगा।
पुदीना के साथ घरेलू उपाय
पुदीना मुंहासों पर अच्छी तरह से काम करके उन्हें सुखाकर त्वचा के रंध्रों को साफ़ करता है। 
पुदीना के पत्तों में पानी मिलाकर उन्हें पीस लें। यह पेस्ट धब्बों पर लगाएं और 15- 20 मिनट के लिए छोड़ दें फिर ठंडे पानी से धो डालें। ऐसा हफ्ते में 1 बार जरूर करें।
नोट- अगर इन उपायों से फायदा न हो तो डॉक्टर को दिखाएँ।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।