मुहासे के लिए उपाय

हेल्थ टिप्स :
याद रखें कि युवावस्था में मुहासें होना बहुत आम है। होरमोन में बदलाव के कारण अक्सर मुहासें निकल आते हैं और ये अक्सर 20 से 21 साल की उम्र तक खतम भी हो जाते हैं।
अगर मुहासों में दर्द होता है या चेहरे पर बहुत ज़्यादा मुहासें हो, तो बेहतर होगा कि हम एक डॉक्टर के पास जायें क्योंकि हो सकता है हमें अंटीबयोटिक्स (antibiotics) की ज़रूरत हो। परंतू, इससे पहले हमें कोशिश करनी चाहिये कि कुछ घरेलू उपायों का इस्तेमाल करके इन्हें कम करने की कोशिश की जाये।
तो आयें, कुछ कारगर घरेलू नुस्खों पर नज़र डालें जो हमारे मुहासों को दूर कर सकते हैं।
मुल्तानी मिट्टी :-
एक से दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी का पाउडर एक कटोरे में ले लें। उसमें चुटकी भर हल्दी और एक चम्मच नींबू का रस डाल लें। थोडा-सा गुलाब जल डालकर एक पेस्ट बना लें और इसे अपने चेहरे पर लगा लें।
बीस मिनट के बाद पानी से धो लें। अपना चहेता एकने जेल मुहासों पर लगायें। रात को लगाकर, इसे धो कर सो जाने से ज़्यादा फायदा होता है। इसे हफ़्ते में 2 बार लगायें।
नीम के पत्ते :-
नीम के पत्ते खाने से और उसे लगाने से दोनों से ही फायदा होता है। सुबह-सवेरे 7-8 नीम के ताज़े पत्ते लें और इसे खा लें। इसे खाने से खून की सफाई होती है और आपके चेहरे पर निखार अता है।
इसके अलावा, नीम का पेस्ट अपने चेहरे पर भी लगायें। पेस्ट बनाने के लिए आप सादा पानी या गुलाब जल का इस्तेमाल कर सकते हैं। कुछ देर लगाने के बाद इसे धो लें।
नीम के पत्तों को चेहरे पर लगाने से मुहासें तो दूर होते ही हैं, बल्की इससे दाग धब्बे भी दूर हो जायेंगे। इस पेस्ट का प्रयोग हफ़्ते में तीन बार करें।
याद रखें कि मुहासों से बचने के लिए, चेहरे की साफ़ सफ़ाई बहुत ज़रूरी है। अगर आपके चेहरे पर बहुत तेल रहता है, तो एक अच्छा एस्ट्रिंजेंट प्रयोग करें। साबुन का इस्तेमाल ज़्यादा ना करें। केवल दिन में दो बार साबुन से चेहरा धोयें। मुहासों को हाथ से ना छेड़ें क्योंकि इससे इनफेक्शन फ़ैल सकता है और आपके मुहासों की संख्या बढ़ सकती है।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।