भूलकर भी शनि अमावस्या के दिन न करे ये कार्य, बन रहा है शुभ योग


अगर शास्त्रों की बात करे तो अब चैत्र मास यानि चैत्र का महीना चल रहा है. ऐसे में शनिवार को बड़ा ही शुभ योग बन रहा है. जी हां आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इससे पहले शनिश्चरी अमावस्या का ये शुभ योग करीब चौदह साल पहले बना था. गौरतलब है कि इससे पहले यह योग बीस मार्च 2004 को बना था. केवल इतना ही नहीं इसके इलावा इसके बाद यह योग करीब सात साल बाद यानि उन्तीस मार्च 2025 को बनेगा. गौरतलब है कि इस शुभ योग में दान, स्नान और पूजा आदि करने से कई गुना ज्यादा फलदायी लाभ प्राप्त होता है.

इसके साथ ही आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इस बार अमावस्या शुक्रवार को शाम को करीब छह बजे लगेगी और अगले दिन यानि शनिवार को शाम तक करीब 6 बज कर पैंतीस मिनट तक रहेगी. गौरतलब है कि अमावस्या पर शनि मंगल की युक्ति के इलावा पूर्वा भाद्रपद नक्षत्र, नाग करण और कुम्भ राशि का चन्द्रमा सहित ऐसे कई योग बन रहे है, जो अब सात साल बाद ही बनेगे. अब जाहिर सी बात है कि इतने सालो बाद इतना शुभ योग बना है, तो ऐसे में आपको कुछ जरुरी काम तो करने ही चाहिए. गौरतलब है कि जिन लोगो पर शनि देव की साढ़ेसाती और ढैय्या चल रही है, वो इस शुभ योग में ये सब कार्य कर सकते है.

1. काली गाय को बूंदी के लड्डू खिलाएं और शनि देव को तिल के तेल का दीपक लगाएं. इसके साथ ही नदी में भी नहाएं.

2. इस दिन शनि मंदिर में जाकर तेल का दान करे. ऐसे में आप काली उड़द और लोहे का दान भी दे सकते है. इसके साथ ही सरसो के तेल का दान करे. आप चाहे तो ये सब चीजे अंधविद्यालय, अनाथाश्रम या वृद्धाश्रम में भी दान कर सकते है.

3. इसके इलावा उड़द की दाल के पकौड़े, काले गुलाबजामुन और इमरती कुत्तो और कौओ को खिलाएं. इसके साथ ही अपने वजन के बराबर कच्चा कोयला शनिवार के दिन बहाएं.

इसके इलावा अन्य लोग इस शुभ दिन पर ये खास कार्य कर सकते है :
1. सुबह जल्दी उठ कर स्नान करे और सूर्य उदय के समय सूर्य देवता को जल चढ़ाएं. इसके साथ ही इस दिन पीपल के पेड़ की पूजा करे.

2. गौरतलब है कि सूर्य उदय के समय पीपल के पेड़ पर जल चढ़ाएं और इसकी सात बार परिक्रमा करे.

3. इसके इलावा शिवलिंग पर ताम्बे के लोटे से जल और बेल पत्र चढ़ाएं. अगर हो सके तो किसी गरीब को घर में बिठा कर खाना खिलाएं. इससे आपको पुण्य मिलेगा.

4. गौरतलब है कि हनुमान जी की मूर्ति के सामने बैठ कर तेल का दीपक लगाएं और हनुमान चालीसा का पाठ करे. इसके साथ ही मछलियों को आटे की गोलियां खिलाएं.

बरहलाल अब उन कार्यो के बारे में भी जान लीजिये, जो आपको इस दिन भूल कर भी नहीं करने चाहिए :
1. गौरतलब है कि इस दिन नॉनवेज न खाएं और न ही शराब पीएं. वरना इससे आपको शनिदेव का दोष लगेगा. इसके इलावा सुबह देर तक सोने से घर में दरिद्रता बढ़ सकती है.

2. इस दिन गलती से भी किसी सुनसान जगह पर न जाएँ, वरना परेशानी हो सकती है. इसके साथ ही इस दिन शारीरिक संबंध न बनाये, वरना संतान संबंधी परेशानी होती है और पितृ नाराज हो जाते है.

3. गौरतलब है कि इस दिन कलेश न करे, क्यूकि इससे धन हानि हो सकती है. इसके इलावा किसी गरीब को परेशान करने से आपकी मुसीबते भी बढ़ सकती है.

बरहलाल हमें यकीन है कि शुभ दिन पर शनिदेव आप पर अपनी कृपा जरूर बरसायेंगे.

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।