ख़बरदार ये आदतें खत्म कर सकती हैं आपकी मर्दानगी


आजकल की भाग दौड़ भरी जिंदगी में हम जाने अनजाने में कई ऐसे कार्य कर बैठते हैं जिनसे हमारे शरीर एवं स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इन्हीं दुष्प्रभावों में से एक प्रभाव है पुरुषों के शरीर में शुक्राणुओं की संख्या में कमी आ जाना। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस गंभीर बीमारी का कारण हमारे दैनिक जीवन की ही कुछ गलत आदतें हैं जिनमें बदलाव लाकर हम आसानी से इस बीमारी से बच सकते हैं तो आइए जानते हैं-

धूम्रपान के कारण
क्या आप भी बीड़ी सिगरेट या गांजा जैसी नशीली वस्तुओं का प्रयोग करते हैं, तो सावधान हो जाइए क्योंकि एक सर्वेक्षण के अनुसार हमारे शरीर में मर्दाना कमजोरी या शुक्राणुओं की कमी का सबसे प्रमुख कारण धूम्रपान ही है, धूम्रपान का प्रयोग अगर एक हद से अधिक बढ़ जाये तो ये आपको नपुंसकता का शिकार भी बना सकता है।

कसे कपडों का प्रयोग
पुरुषों के कमर के नीचे पहनने वाले वस्त्रों में यह ध्यान रखना चाहिए कि जो भी पतलून और जीन्स का आप प्रयोग कर रहें हो वो ज्यादा टाइट न हों अन्यथा आपके नसों में रक्त प्रवाह प्रभावित होगा और यह मर्दाना कमजोरी का एक कारण बन सकता है।

नीचे जेब में मोबाइल रखना
आज के इस दौर में लगभग सभी लोग स्मार्ट फ़ोन का इस्तेमाल कर रहे हैं। कई अध्ययनों से इस बात की पुष्टि की गई है कि स्मार्टफोन के ज्यादा उपयोग से शुक्राणुओं की संख्या में कमी आती है और इससे आपका पुरुषत्व खतरे में पड़ जाता है। अगर आप भी अपनी पैंट की जेब में मोबाइल फोन रखते हैं तो आज से ही सावधान हो जाए क्योंकि मोबाइल फोन से निकलने वाली किरणें आपकी मर्दानगी की ताकत को कमजोर बना सकती हैं।

अपर्याप्त नींद
क्या आप जानते हैं कि देर रात तक जागने एवं 8 घंटे से कम नींद के कारण भी आपके शुक्राणुओं में कमी आ सकती है। अतः यह सुनिश्चित करें कि आप प्रतिदिन पर्याप्त समय के लिए सोते हैं एवं शरीर को आराम देते हैं।

कोल्ड ड्रिंक का अधिक प्रयोग
एक अध्ययन के दौरान इस बात की पुष्टि हुई है कि अगर आप प्रतिदिन आधा लीटर से अधिक कोल्ड ड्रिंक्स का प्रयोग करते हैं तो यह आपके शरीर में 40 प्रतिशत शुक्राणुओं की कमी का कारण बन सकता है। इसलिए आपकों पेय पदार्थों का कम से कम प्रयोग करना चाहिए।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।