कैंसर से लेकर मोटापे तक कई बिमारियों को खत्म करता है गुलाब


प्यार को इजहार करने या फिर किसी रूठें को मनाने के लिए अगर किसी चीज का सबसे ज्यादा प्रयोग किया जाता है तो वह है, गुलाब। जी हां गुलाब वो प्यारा सा फूल है, जो शायद दो दिलो को जोड़नें के काम आता है, वैसे तो इसकी सबसे ज्यादा आवश्यकता किसी को गिफ्ट देते समय ही आती है लेकिन क्या आपको पता है गुलाब के कई प्रकार के कार्य है जिनसे लोग अभी भी अनजान है। दुनिया भर में गुलाब की पत्तियों का उपयोग कई प्रकार की डिशेज बनाने में किया जाता है। इसके अलावा भी गुलाब की पत्तियां हेल्थ और शरीर के लिए भी काफी गुणकारी मानी जाती है। सुनकर चैंक गए ना ! लेकिन यह सत्य है। आज हम आपको गुलाब की पत्तियां के हेल्थ से जुड़ें हुए फायदों के बारें में बताने जा रहें है जिनके बारें में शायद आप भी वर्षो से अंजान रहें है.

आज की दुनिया में लोग सबसे ज्यादा मोटापे और उनसें जुड़ी हुई बिमारियों से परेशान है और ना जाने मोटापें को कम करने के लिए कितने ही प्रकार के उपयोग और प्रयोग करते रहते है। लेकिन क्या आपको पता है गुलाब से भी मोटापा कम किया जा सकता है !! दरअसल, गुलाब की पंखुड़ियों को रोजाना खाने से शरीर का मेटाबाॅलिज्म बढ़ता है जो शरीर के अंदर अनावश्यक चर्बी को नष्ट करने का कार्य करता है और इससे वजन कम करने में भी काफी मदद मिलती है।
इंसान सबसे ज्यादा अपने चेहरें से प्यार करता है खासतौर पर लड़कियां। आजकल सभी अपने चेहरें पर होने वालें पिंपल्स, दाग, झुर्रियों से बचना चाहते है। वैसे आपकी जानकारी के लिए बता दें कि गुलाब कि पंखुड़ियों में इन सभी परेशानियों का इलाज छिपा हुआ है। गुलाब की पंखुड़ियों को रोजाना चेहरें पर मलने से बाॅडी में मौजुद टाॅक्सिंस दूर होते है। इससे चेहरें और स्किन से जुड़ी हुई कई बिमारियों को ठीक करने में मदद मिलती है।
कई लोग यूरिन यानि पेशाब से जुड़ी परेशानियों को नजरंदाज कर देते है। जिससे भी कई बड़ी बिमारियों का जन्म लेना स्वभाविक है, ऐसे में किसी को भी यूरिन से जुड़ी बिमारियों को हल्के में नही लेना चाहिए। वैसे अगर इंसान रोज या सप्ताह में कुछ दिन भी गुलाब की पत्तियों का सेवन करें तो वह यूरिन से जुड़ी परेशानियों से बच सकत है, क्योकि गुलाब की पंखु़ि़ड़यों में डाइयूरेटिक गुण मौजूद होते है, जो शरीर पेशाब का पीला होना, पेशाब के दौरान जलन होना जैसी बिमारियों से मदद करता है।
जरा सा भी ज्यादा खाने या फिर किसी भी प्रकार की अपच के कारण शरीर का डाइजेशन खराब हो जाता है। जिससे पाइल्स जैसी बिमारियों का जन्म होता है। लेकिन अगर व्यक्ति रोज कुछ गुलाब की पंखुड़ियों का इस्तेमाल करें तो वह डाइजेशन बिमारियों से तो बच ही सकता है इसके अलावा कब्ज और पाइल्स से भी अपना बचाव कर सकता है, क्योकि गुलाब की पंखुड़ियों में काफी मात्रा मे फाइबर पाया जाता है, जो इन रोगो को नष्ट करने में मदद करता है।

आजकल भागदौड़ भरी जिंदगी में इंसान अपने कामकाज के बोझ में ही दबकर रह जाता है और उसके शरीर की एनर्जी बिलकुल खत्म ही हो जाती है। लेकिन अगर इंसान अपनी एनर्जी को बरकरार रखना चाहता है तो उन्हें गुलाब की पंखुड़ियों का इस्तेमाल करना चाहिए। दरअसल, गुलाब की पत्तियों में विटामिन सी पाया जाता है, जिनके रोज खाने से शरीर को एनर्जी मिलती ही है और दिनभर इंसान को एक्टिव बनाए रखने में भी मदद करता है।

वैसे तो आप सभी को भी पता ही होगा कि कैंसर की बिमारी कितनी खतरनाक और जानलेवा है। कैंसर का इलाज संभव है और अगर इंसान अपने इलाज के साथ-साथ गुलाब की पंखुड़ियों का इस्तेमाल करें तो वह कैंसर के खतरे को कम कर सकता है। दरअसल, गुलाब की पंखुड़ियों में पाॅलीफेनाॅल्स होते है, जो कैंसर जैसी गंभीर बिमारियों से बचाने में मदद करती है।

चोट लगने पर शरीर पर होने वालें जख्म जल्दी नही भरते है लेकिन सिर्फ गुलाब की पंखुड़ियों के इस्तेमाल से आप भी जख्मों को जल्दी भर सकते है। क्योकि गुलाब की पंखुड़ियों में एंटीसेप्टिक गुण होते है जो घाव को जल्दी भरने में और ठीक करने में मददगार है।

गुलाब की पंखुड़ियां वैसे तो कई गुणों से भरपूर है लेकिन इसके साथ ही यह कई प्रकार की बिमारियों के बढनें और इन बिमारियों के इनफेक्शन को खत्म करने में भी मदद करता है। दरअसल, गुलाब की पंखुड़ियों को रोज खाने से बाॅडी की इम्यूनिटी बढ़ती है जो शरीर के अंदर के मौजूद किटाणुओं को नष्ट करने और कई प्रकार की बिमारियों से बचाने में इफेक्टिव है।

एक निश्चित आयु सीमा के बाद से इंसान के शरीर में बदलाव शुरू हो जाते है और फिर शरीर ज्यादा जटिल बन जाता है इसके साथ ही अगर ढलती उम्र का सबसे ज्यादा असर कहीं देखने को मिलता है तो वह है पैर के घुटनें। जी हां पैर के घुटनें के साथ-साथ शरीर के किसी भी जोड़ के दर्द को खत्म करना एक चुनौतीपूर्ण कार्य है। लेकिन गुलाब की पंखुड़ियों में एंटी इंफ्लंमेटरी की भरपूर मात्रा होती है तो जोड़ों के दर्द को ठीक करने में काफी मददगार है।

शहरों में बढ़तें प्रदुषण की मार के कारण सांस से जुड़ी हुई कई प्रकार की बिमारियां पैदा होती है। इससे अस्थमा तक होने का डर रहता है। ऐसे में इंसान को गुलाब की पंखुड़ियों का इस्तेमाल करना चाहिए क्योकि गुलाब की पंखुड़ियों में एंटी बैक्टिरियल तत्व मौजूद होते है जो सांस से जुड़ी हुई बिमारियों को खत्म करने और उनके इनफेक्शन से बचाने में काफी मदद करता है।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।