...तो इसलिए लड़कियां करती हैं बैंगन से इतना प्यार…वजह हैरान कर देगी


आजकल की भागदौड़ भरी और व्यस्त जिंदगी में किसी भी व्यक्ति को अपनी सेहत का ध्यान रखने का पर्याप्त वक्त ही नहीं मिल पाता है जिसके चलते ही आज हर दूसरा व्यक्ति किसी न किसी बिमारी से जुंझ रहा है. अगर बात करे महिलाओं की तो चाहे फिर वो हाउसवाइफ हो या कामकाजी महिला अपने परिवार की जिम्मेदारी संभालते-संभालते उन्हें अपनी सेहत का ठीक से ध्यान रखने का समय ही नहीं मिल पाता है. जिसके चलते बहुत सी महिलाएं घर पर ही कई तरीके आजमाती है.

इसी में से एक है बेगन का ज्यादा से ज्यादा सेवन करना क्योंकि ऐसा करने से जो नतीजें सामने आए उसे देख अच्छे-अच्छों की आँखे फटी की फटी रह गई. तो आइए जाने आखिर क्यों महिलाओं को इतना पसंद आता है बैगन…

-शारीरिक शक्ति बढ़ाने के लिए
चुकीं बैगन में विटामिन सी की मात्रा दूसरी सब्जियों के मुकाबले अधिक होती है इसलिए यदि कोई महिला इसका सेवन करती है तो उसे विटामिंस सी की कभी कमी नहीं होती. जिससे उसके शरीर को शक्ति बढ़ाने में भी मदद मिलती है.

-सिगरेट की लत छोड़ने के लिए
देखा गया है कि आज महिलाएं पुरुषों से किसी भी चीज में कम नहीं होती है फिर चाहे वो सिगरेट का सेवन करना ही क्यों न हो. इसलिए यदि कोई महिला अपनी सिगरेट की गन्दी लत से छुटकारा पाना चाहती हैं तो बैगन का सेवन प्राकृतिक रूप से इस कार्य में कारगर साबित होता है. कोई भी महिला बैंगन का इस्तेमाल करके अपनी सिगरेट की आदत को धीरे-धीरे बिलकुल छोड़ सकती है.
-खून की कमी को पूरा करने के लिए
ये देखा गया है कि कई औरतें बैंगन को सही से भूनकर उसमें शक्कर मिलाकर रोज सुबह खाली पेट खाती है क्योंकि इससे उसके शरीर में रक्त की बढ़ोतरी होती है.

ऐसा लगता है बैगन के इतने सारे फायदे शायद कई महिलाओं को पता होते हैं इसलिए ही उन्हें बैगन इतना पसंद होता है.

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।