कहीं आपके खून में आयरन की कमी तो नहीं?


खून का रंग लाल होने के पीछे कारण है हिमोग्लोबिन और हिमोग्लोबिन ही शरीर में ऑक्सीजन प्रवाह करने का काम करता है ! लेकिन अगर शरीर में आयरन की कमी हो जाए तो हीमोग्लोबिन भी सही से काम नहीं कर पाता ! आयरन की कमी अक्सर महिलाओं में ज्यादा होती है ! आइए जानते हैं किन-किन लक्षणों से पता कर सकते हैं कि शरीर में आयरन की कमी है या नहीं !
1. थकान महसूस होना
अगर व्यक्ति को हर वक्त थकान महसूस हो तो यह समझ लेना चाहिए कि हमारे शरीर को ऑक्सीजन की सप्लाई नहीं मिल रही।इसका प्रमुख कारण खून में लाल रक्त कोशिकाओं की कमी होती है। जोकि आयरन की कमी से होती है।

2. चेहरे का फीकापन
हिमोग्लोबिन के कारण ही खून का रंग लाल होता है और अगर आयरन कम होता है तो हीमोग्लोबिन में भी फीकापन आने लगता है जिस कारण हमारी त्वचा का रंग फीका दिखाई देता है !

3. सांस फूलना
अगर थोड़े से शारीरिक परिश्रम से ही आपकी सांस फूलने लगती है। तो इसका अर्थ है कि आपके रक्त में लाल रक्त कोशिकाओं की कमी है। जिसका प्रमुख कारण शरीर में आयरन की कमी होना होता है। इस स्थिति में अपने भोजन में आयरन युक्त पदार्थों का ज्यादा इस्तेमाल करना चाहिए। जैसे कि हरी पत्तेदार सब्जियां।

4. धड़कनों का तेज होना
हिमोग्लोबिन के कारण शरीर में सही मात्रा में ऑक्सीजन का प्रभाव होता है लेकिन अगर खून में आयरन की कमी हो तो हिमोग्लोबिन दिल तक सुचारू रूप से ऑक्सीजन नहीं पहुंचा पाता जिस कारण सांस फूलने लगती है और धड़कन तेज हो जाती है !

5. पैर हिलाना
कुछ लोगों की आदत होती है कि जब भी वह बैठे होते हैं तो अपने पैर हिलाते रहते हैं लेकिन एक रिसर्च में यह पाया गया है कि जो लोग अपने पैर हिलाने के आदी होते हैं उनमें आयरन की कमी होती है !

6. सिर दर्द होना
अगर दिमाग तक सुचारु रुप से ऑक्सीजन ना पहुंचे तो सिर दर्द जैसी समस्या होने लगती है और यह खून में आयरन की कमी के संकेत हो सकते हैं !

7. घबराहट होना
अगर शरीर में सही मात्रा में ऑक्सीजन ना पहुंचे और सही से ऑक्सीजन का प्रवाह ना हो तो घबराहट होने जैसी शिकायत होने लगती है और यह खून में आयरन की कमी के संकेत को दर्शाता है!

8. अजीब चीजें खाने की ललक
गर्भावस्था में अक्सर महिलाओं के खून में आयरन की कमी होने लगती है और ऐसे में उन्हें चॉक, मिट्टी या फिर कागज जैसी चीजें खाने का मन होता है !

9. बालों का झड़ना
बालों का झड़ना भी खून में आयरन की कमी को दर्शाता है क्योंकि ऐसे में बालों तक पोष्टिक तत्व पर्याप्त मात्रा में नहीं पहुँच पाते और फिर बाल झड़ने जैसी समस्या होने लगती है !

10. शरीर का पीला पड़ना
जब शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं की कमी हो जाती है तब हमारी त्वचा पीली दिखने लगती है। यह आयरन की कमी से भी हो सकता है। इस बात का पता होठों के अंदर के भाग अथवा आंखों के निचले हिस्से से भी लगाया जा सकता है। अगर शरीर के यह अंग भी पीले पड़ गए हैं तो हमें भोजन में आयरन युक्त तत्व ज्यादा ग्रहण करना चाहिए।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।