कॉकरोच से हमेशा के लिए छुटकारा चाहते हैं तो अपनाएं ये घरेलु और आसान उपाय


कॉकरोच से लगभग हर घर की महिलाएं परेशान रहती हैं.. घर में नमी वाली जगहों पर खासकर रसोई में ये अक्सर दिखाई पड़ते हैं। इनसे बचने के लिए आजकल बाजार में कई सारे दवाएं और कीटनाशक मौजूद हैं जो कि कॉकरोच को हमेशा के लिए खत्म करने का दावा करते हैं लेकिन इस तरह के रासायनिक चीजों का इस्तेमाल स्वास्थ्य के लिए बेहद खतरनाक होता है। ऐसे में बेहतर है कि घरेलू उपायों के जरिए ही कॉकरोच को भगाया जाए। आज हम आपको ऐसे ही कुछ आसान और कारगर उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके इस्तेमाल से कॉकरोच से हमेशा के लिए छुटकारा मिल सकता है।

कॉफी सिर्फ स्वाद में ही लाजवाब नही है बल्कि इसके इस्तेमाल से आप कॉकरोच से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए आप किसी प्लेट्स या कटोरी में कॉफी के दाने रख कर ऐसी जगहों पर रख दें जहां कॉकरोच सबसे अधिक रहते हों।

तेजपत्ते की तेज गंध से कॉकरोच, मच्छर जैसे कीट घर से भागते हैं.. इसके इस्तेमाल के लिए आप तेजपत्ते की पत्तियों के जला सकते हैं या फिर घर में जिस जगह कॉकरोच हैं वहां कुछ पत्ति‍यों को मसलकर रख दें। इससे कॉकरोच उस जगह से तुरंत भाग जाएंगे।

लौंग की गंध से भी कॉकरोचों दूर भागते हैं ..ऐसे में इसे घर में खुले स्थानों पर रखने से इसकी तेज गंध से कॉकरोच भाग जाते हैं।

ताजा पुदीने की पत्तियों को पालीबैग या पेपर में रख कर उस जगह पर रखे जहाँ आपको ज्यादा कॉकरोच दिखाई देते है। ऐसा करने से कुछ दिनों में कॉकरोच भाग जाते हैं।

कॉकरोच से बचने के लिए घर में प्रभावित जगहों पर बोरेक्स पाउडर का छिड़काव भी कर सकते हैं पर छिड़काव करते समय ये ध्यान रखें कि ये ज़हरीला होता है.. ऐसे में इसे बच्चें की पहुंच से दूर ही रखें।
बेकिंग पाउडर और चीनी का मिश्रण भी कॉकरोच भगाने में कारगर होता है इसके लिए एक कटोरी में दोनो बराबर मात्रा में मिलाकर उसे वहां रख दें जहां कॉकरोच अधिक हो। ऐसा करने से उस जगह से कॉकरोच हमेशा के लिए भाग जाएंगे। हालांकि आपको 10 दिनों के बाद इस मिश्रण को बदलना होगा क्योंकि फिर नमी की वजह से सोड का असर और महक खत्म हो जाएगा।


अण्डे के छिलका कॉकरोच और छिपकली भगाने में असरदार होता है .. इसके लिए आप अण्डे के छिलको को किचन या नमी वाली जगह रख दें, इससे कॉकरोच भाग जाएंगे।

केरोसिन ऑयल से भी कॉकरोच भाग जाते हैं.. आप इसे सिंक या नमी वाली जगह पर डाल सकते हैं। हां पर इसकी महक बहुत तेज होती है इसलिए सम्भल कर ही इसका इस्तेमाल करें।

सुनने में आपको अजीब लग सकता है पर रेड वाइन से भी कॉकरोच भाग जाते हैं ..इसके लिए आप एक कटोरी में लगभग एक तिहाई रेड वाइन डालकर उस स्थान पर रख दीजिए जहां कॉकरोच बने रहते हैं।

ये सारे घरेलु उपाय कॉकरोच भगाने में बेहद कारगर हैं ..इनके इस्तेमाल के साथ ही आपको अपने घर और किचन की अच्छी साफ-सफाई भी रखनी चाहिए .. और किचन में नमी कम से कम रहे इस बात का भी ख्याल रखें।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।