गृहस्थी में हो रहे क्लेश से छुटकारा पाने के लिए करें ये उपाय


हर घर में लड़ाई झगड़े होते ही रहते हैं। परिवार में अकसर सदस्यों में थोड़े बहुत झगड़े होते रहते हैं अगर इगड़े बढ़ जाए तो समझ जाएं कि घर में नेगेटिव एनर्जी का प्रवाह हो रहा है। वास्तु के अनुसार अगर सही उपायों को किया जाए तो परिवार के सदस्यों में आपसी मनमुटाव कम होकर प्यार और सांमजस्य बढ़ने लगता है। बढ़ रहे झगड़ो को इन उपायों से दूर किया जा सकता है। 


वास्तु की मानें तो परिवार में हो रहे झगड़ों से बचने के लिए ड्राइंग रुम में फूलों का गुलदस्ता लगाना चाहिए। इसके अलावा घर में महाभारत, रोते हुए बच्चे दुखी इमोशन वाली तस्वीरों को नहीं लगाना चाहिए।

परिवार के लोगों के लड़ाई-झगड़े दूर करने के लिए एक साथ बैठकर खाना खाएं। हो सके तो एक ही किचन में खाना बनाएं और किचन में बैठकर ही खाना खाएं। इसे राहु के दुष्प्रभाव भी कम होते हैं।

अगर घर में लड़ाई झगड़े बढ़ गए हों तो घर में सफेद चंदन की प्रतिमा रखनी चाहिए। इस प्रतिमा को घर में ऐसे स्थान पर रखें जहां से ये सभी को नजर आए।

अगर परिवार के पुरुषों में मनमुटाव है तो इसे दूर करने के लिए कदम्ब के पेड़ की छोटी सी टहनी घर में रखें। इससे घर में सुख-शांति आती है।

परिवार के सदस्यों के बीच मनमुटावों को दूर करने के लिए पूर्णिमा के दिन पूरे घर में गंगा का जल छिड़कना चाहिए। 

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।