बच्चों ही नहीं, महिलाओं के लिए भी फायदेमंद है बेबी ऑयल


बेबी ऑयल का यूज हम छोटे बच्चों के मसाज करने में करते हैं. इसका  इस्तेमाल करने से बच्चों की त्वचा और बाल हेल्दी होते हैं. बेबी ऑयल में भरपूर मात्रा में विटामिन ई पाया जाता है, जो स्किन को नमी देता है और कोमल बनाता है. आपको ये बात जानकार जरुर हैरानी होगी कि महिलाओं को अलग-अलग तरह की होने वाली परेशानियों से बेबी ऑयल का इस्तेमाल करने से निजात मिल सकती हैं, तो चलिए आप भी जान लीजिये कैसे.

स्ट्रेच मार्क्स
अक्सर देखा गया है कि बच्चे को जन्म देने के बाद महिलाओं के पेट पर स्ट्रेच मार्क्स पड़ जाते हैं, जो दिखने में बहुत बुरे लगते हैं. इनसे निजात पाने के लिए रोज रात को सोने से पहले महिलाओं को अपने पेट पर बेबी ऑयल लगाना चाहिए. कुछ दिनों तक ऐसा करने से आपके स्ट्रेच मार्क्स खुद ही हल्के पड़ने लग जायेंगे.
रूखे-सूखे बाल
कुछ औरतों के बाल बहुत रूखे-सूखे होते हैं. बालों को चमकदार बनाने के लिए किसी भी टिशू पेपर में जरा सा बेबी ऑयल लेकर बालों में लगाना चाहिए. ऐसा करने से आपके बाल ऑयली  भी नहीं रहेंगे.
बॉडी मसाज
नहाने के बाद अपने पूरे शरीर पर बेबी ऑयल से अच्छे से मसाज करें. ऐसा करने से आपकी त्वचा मॉश्चराइज हो जाती हैं. बेबी ऑयल की मदद से शरीर की मालिश करने से थकान पूरी तरह से दूर हो जाती हैं.

फटे हुए होंठ
फटे हुए होठों पर बेबी ऑयल लगाने से फटे हुए होठ कुछ ही दिनों में ठीक हो जाते हैं. इसके लिए आपको थोड़ी सी चीनी में  2-3 बूंदे नींबू के रस और बेबी ऑयल को अच्छे से मिलाकर होठों पर स्क्रब की तरह लगाना है. ऐसा करने से कुछ ही दिन में आपके होंठ कोमल हो जायेंगे.

लंबे और मजबूत नाखून
हर लड़की को लंबे नाखून बहुत ज्यादा पसंद होते हैं, लेकिन घर में काम करने की वजह से नाखून टूटने लग जाते हैं. ऐसे में अगर आप रोज रात को सोने से पहले बेबी ऑयल से नाखूनों की अच्छे से मालिश करते हैं, तो आपके नाखून और ज्यादा मजबूत होते हैं.

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।