प्रतिदिन दीपक जलाने के ढेरों फायदे, इस तरह जलाएंगे दीपक तो ही मिलेंगे लाभ


हिन्दू घरों में पूजा का अपना महत्व है. घर के शांत वातावरण के लिए अक्सर लोग पूजा करते हैं. पूजा करने का अपना अलग महत्व है, लेकिन पूजा के दौरान दीपक जलाने का भी अपना महत्व है. दीपक जलाने के वैज्ञानिक एर आध्यात्मिक लाभ अपने आप में एक रोचक विषय है. सुविधानुसार और परंपरा अनुसार मिट्टी से बने दीए का अपना महत्व है तो धातु के दीए और आटे के दीएका भी अपना-अपना महत्व है. कुल मिलाकर दीपक हमें कई फायदे देता है.


जब आप घर में दीपक जलाते है तो उसका धुंआ घर के लिए एयर प्यूरीफायर का काम करता है, जिससे ढेरों बीमारियां घर के आस पास नहीं रहती हैं. घी-तेल की सुगंध घर की हवा में मौजूद हानिकारक कणों को बाहर निकालती है. इसलिए दीपक की बत्ती घर में जलती रहनी चाहिए. प्रतिदिन अपने पूजा स्थान में भी आप दीपक जला सकते हैं.
प्रतिदिन घर में दीपक जलाना ढेरों बीमारियों को दूर करने में काफी कारगर साबित होता है. दीपक के साथ एक लौंग जलाते है तो इसका असर दोगुना हो जाता है. इसके अलावा घी में चर्मरोग दूर करने के सारे गुण मौजूद होते है जो घर उसमें रहने वाले सदस्यों को हर तरफ से फायदा ही फायदा देता है.
दीपक की लौ की दिशा का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है. दीपक की लौ पूर्व दिशा की ओर रखने से रोग दूर होते हैं और आयुवृद्धि होती है. दीपक को उत्तर की दिशा की ओर रखने से धनवृद्धि होती है, वहीं दक्षिण दिशा में रखने से अर्थ हानि भी होती है. घी के अलावा घर में नित्य तिल के तेल का दीपक भी जला सकते हैं, देखते ही देखते मनुष्य चिंता मुक्त हो सकारत्मक जाता है. प्रतिदिन सायं के समय घर के पास पीपल वृक्ष के तले भी घी का दीपक जला सकते हैं. वहीं यदि आपके साथ कुछ गलत हो रहा है, जिसे ठीक करने का भरपूर प्रयास कर रहे हैं मगर उभर नहीं पा रहे हैं,

अगर अनजाना भय अथवा बुरे सपनों का डर सताता है तो भगवान हनुमान जी का पंचमुखी स्वरूप अपने कमरे में स्थापित कर प्रतिदिन उनके सम्मुख दीपक अर्पित करना लाभदायक रहता है.

यदि दुकान पर ग्राहक नहीं आते या खरीदारों में दिन-प्रतिदिन कटौती होती जा रही है तो घर में बैठे हुए गणेश जी तथा कार्यस्थल पर खड़े हुए गणपति जी को स्थापित करें, वहीं गणेश जी के दोनों पैर जमीन का स्पर्श करते हुए होने चाहिएं. ऐसा करने से कार्य में स्थिरता का समावेश होता है.

यदि परिवार में रोगों से परेशानी हैं तो प्रतिदिन धरती के साक्षात देव सूर्य नारायण के सामने या उनके चित्रपट अथवा प्रतिमा के सम्मुख दीपक अर्पित करने असाध्य एवं कठिन बीमारियों से भी निजात मिलेगी.
यदि आपका व्यवसाय बन्द होने के कगार पर है तो 108 लड्डू 108 दूर्वा के साथ गणेश जी का अभिषेक कराने के बाद प्रतिदिन गणेश जी के सामने दीया जलाएं.

मनभावन जीवनसाथी की तलाश कर रहे हैं लेकिन हर बार बात बनते-बनते रह जाती है तो युगल सरकार भगवान श्रीराधाकृष्ण के सम्मुख दीप लगाएं.

यदि कारोबार में धन संबंधित किसी भी तरह की समस्या आ रही है या पैसा कहीं फंसा हुआ है तो धन के देव कुबेर के आगे दीया जलाएं. उत्तर दिशा में कुबेर देव का चित्र अथवा स्वरूप स्थापित करें.

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।