मोर पंख और अंडे के छिलके से नहीं बल्कि इन तरीकों से भगाएं छिपकली


क्‍या आप भी उन लोगों में से हो जो छिपकली को देखते ही चिल्‍लाने लगते हैं और बहुत उपाय करने के बावजूद छिपकलियां घर से नहीं जा रही तो परेशान न हो क्‍योंकि यहां दिये नायाब तरीके छिपकली को भगाने में आपकी मदद करेंगे। छिपकली को देखते ही मुंह से चीख निकल आती है। जी हां छिपकली से किसे डर नहीं लगता खासकर महिलाएं तो इसे देखकर बुरी तरह से घबरा जाती है। मुझे तो छिपकली से इतना डर लगता है कि जिस कमरे में छिपकली होती है, मैं उस कमरे में जाती भी नहीं हूं। यहां तक कि मैं छिपकली को भगाने के लिए मैंने अपने घर के सभी कोने पर मोर पंख और अंडे के छिलके का रख कर देख लिया, लेकिन छिपकली उसी के आस-पास घूमती रहती है। यानी मेरा कोई भी उपाय सफल नहीं हुआ। इसलिए इसे भगाने के अन्‍य असरदार उपायों की खोज कर रही हूं। 

1. काली मिर्च का स्‍प्रे
आप काली मिर्च के स्प्रे का प्रयोग करके भी छिपकलियों को दूर भगा सकते हैं। इस स्प्रे को बनाना काफी आसान है। इसके लिए आपको किसी प्रकार के केमिकल की आवश्यकता नहीं पड़ती। स्‍प्रे बनाने के लिए बस आपको काली मिर्च पाउडर को पानी के साथ मिलाना है। अब इस मिश्रण को स्प्रे बोतल में डालें तथा इसे घर के विभिन्न कोनों में छिड़कें, जहां छिपकली होने की संभावना अधिक होती है। इसकी तेज गंध आपको छिपकलियों से आसानी से छुटकारा दिला सकती है। लेकिन ध्‍यान रहें कि  प्रयोग से पहले इसे अच्छे से हिला लें।

2. लहसुन और प्‍याज
एक स्‍प्रे बॉटल लेकर इसमें प्‍याज का रस और पानी भर लें। फिर इसमें कुछ बूंदें लहसुन के रस की मिलाकर, अच्‍छे से मिला लें। अब इसे घर के हर कोने में छिड़क दें, जहां-जहां छिपकली सबसे ज्‍यादा आती है। आप चाहें तो लहसुन की कली भी रख सकते है, इससे भी छिपकलियां दूर भाग जाती है। इसके अलावा प्‍याज को स्‍लाइस में काटकर उसे धागे से बांधकर लटकने से भी वहां आने वाली छिपकली भाग जाती है। प्‍याज में सल्‍फर ज्‍यादा मात्रा में होता है जिससे बुरी दुर्गंध निकलती है और छिपकली भाग जाती है।

3. बर्फ का ठंडा पानी
क्या आपने कभी गौर किया है कि सर्दियों के दिनों में छिपकलियां बहुत कम नजर आती हैं? यानि उसका ठंड ज्‍यादा लगती है। ऐसे में जब छिपकली नजर आए तो उस पर ठंडे बर्फ वाले पानी को स्‍प्रे से छिड़क दें। इससे उसको ठंडा लगेगा और वह भाग जाएगी। ऐसा कई दिन तक लगातार करें, ताकि वह घर ही छोड़ दें।

4. फिनाइल की गोलियां
अक्‍सर हम कपड़ों को कीड़ों से बचाने के लिए फिनाइल की गोलियां कपड़ों के बीच में रखते हैं। ठीक उसी तरह यह गोलियां छिपकलियों को दूर भगाती हैं। बस आपको इतना करना है कि जहां भी छिपकली दिखें, वहां दो फिनाइल की गोलियां रख दें। इसकी गंध से छिपकलियां आपके घर से दूर कर देगी। 

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।