मेथी खाने के हैं अनेक स्वास्थ्य लाभ


मेथी देखने में बहुत छोटी सी होती है, परन्तु इसमें बहुत से लाभकारी गुण छुपे रहते हैं। इसके उपयोग से पूरे व्यंजन का स्वाद बदल जाता है। वैसे तो मेथी का स्वाद थोड़ा कड़वा होता है लेकिन भारतीय रसोईघरों में मेथी का इस्तेमाल साधारणतः कढ़ी, सब्ज़ियों से बने व्यंजन, दाल आदि के स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है।

मेथी बहुत सारे औषधीय गुणों से भरपूर होती है। मेथी में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन सी, नियासिन, पोटैशियम, आयरन, और एल्क्लॉयड भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसमें डाओस्जेनिन नामक यौगिक पाया जाता है जो एस्ट्रोजन सेक्स हार्मोन की तरह काम करता है। डाओस्जेनिन के कारण ही मेथी बहुगुणी होती है।

आइये जानते हैं मेथी के‍ सेवन से होने वाले स्‍वास्‍थ्‍य लाभ के बारे में:

मेथी मधुमेह रोगियों के लिए बहुत ही लाभकारी मानी जाती है क्‍योंकि इसका नियमित सेवन रक्त में शुगर लेवल कम करता है। मेथी में पाया जाने वाला घुलनशील फाइबर गैलाक्टोमेनन रक्त में शुगर के सोंखने की प्रक्रिया को कम करने में सहायता करता है। मधुमेह के रोगियों के लिए दिनभर में 6-7 मेथी के दाने या मेथी का पानी पीना लाभकारी होता है।

मेथी शिशु के जन्म लेने की प्रक्रिया को आसान बनाने में मदद करता है। यह शिशु के जन्म के समय गर्भाशय के संकुचन को बढ़ाकर जन्म की प्रकिया को आसान करने में मदद करता है। परन्तु गर्भधारण के समय अत्यधिक मात्रा में मेथी खाने से गर्भपात होने का खतरा बढ़ सकता है। अतः उचित मात्रा में ही मेथी का सेवन लाभकारी होता है।

मेथी में मौजूद डाओस्जेनिन और आईसोफ्लैवोन्स नामक यौगिक महिलाओं में मासिक धर्म चक्र के समय शारीरिक समस्याओं जैसे उल्टी आना और बेचैनी महसूस करना जैसी समस्याओं को कम करने में मददगार होता है। मेनोपोज़ या रजोनिवृत्ति के बाद महिलाओं में होने वाली समस्याओं को भी कम करने में मदद करता है। महिलाओं में किशोरावस्था, गर्भावस्था, शिशु को दूध पिलाने के समय में होने वाली आयरन की कमी को मेथी के सेवन से आसानी से दूर किया जा सकता है।

जो महिलाएं छोटे स्तन के आकार से परेशान रहती हैं, उनको मेथी का सेवन नियमित रूप से करने से करना बहुत ही लाभकारी होता है। इसमें मौजूद एस्ट्रोजेन हार्मोन की मदद से स्तन के आकार को बढ़ाने में मदद मिलती है।

रात में कुछ दाने मेथी के भिगोकर सुबह खाली पेट खाने से पेट बहुत देर तक भरा रहता है। अतः वजन कम करने में इसका सेवन लाभकारी होता है।

मेथी शरीर से विषैले तत्व बाहर निकालने में मदद करती है, जिससे कब्ज़ जैसी समस्या से राहत मिलती है।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।