2 हफ्ते चीनी का इस्तेमाल कर दीजिए बंद, दिखेंगे ये चमत्कारी फायदे


दो सप्ताह के लिए चीनी खाना छोड़ दें और देखें कि आपके शरीर में क्या परिवर्तन आता है शक्कर या चीनी खाने की आदत को छोड़ना ही ठीक है, अन्यथा 40 वर्ष की उम्र में ही आपका वज़न और आकार बढ़ जाएगा। अतिरिक्त शक्कर का सेवन करना एक लत के समान है जिसे जितनी जल्दी हो सके छोड़ देना चाहिए।

शक्कर स्वादिष्ट होती है और कभी कभी इसे खाने से आनंद भी मिलता है। परन्तु बहुत अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से कई प्रकार की समस्याएं हो सकती हैं। शक्कर का सेवन छोड़ने से होने वाले लाभ
हर चीज़ में थोड़ी बहुत मात्रा में शक्कर होती है अत: अच्छा होगा कि आप अपने भले के लिए इसे छोड़ दें। आपके दैनिक कैलोरी सेवन की मात्रा में 10% या उससे कम चीनी की मात्रा होती है।

1. फैटी लिवर की बीमारी से बचाता है:
अधिक चीनी युक्त आहार लेने से फैटी लिवर की बीमारी होने की संभावना होती है। चीनी के कारण इन्सुलिन बढ़ता है जो फैट को लिवर सेल में बदलता है और इसके कारण सूजन और घाव की समस्या भी हो सकती है। अत: चीनी का सेवन बंद करने से इस खतरे से बचा जा सकता है।

2. वज़न कम होना:
फ्रक्टोस (शुगर) युक्त आहार लेने से वज़न बढ़ता है। बहुत अधिक समय तक चीनी का अधिक मात्रा में सेवन करने से शरीर इन्सुलिन हार्मोन का प्रतिरोध करने लगता है जिससे वज़न बढ़ने लगता है। एक बार जब शरीर यह प्रतिरोध करना प्रारंभ कर देता है तो इस प्रक्रिया को रोकना बहुत मुश्किल होता है।
ये भी पढ़िए : बार-बार उठने वाले इन छोटे दर्द को पहचाने, बड़ी बीमारी का है संकेत

3. आपका पेट पतला होने लगता है:
आपने देखा होगा कि पतले लोगों का पेट भी लटकता रहता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि वे अधिक मात्रा में शुगर का सेवन करते हैं। चीनी की अधिक मात्रा का सेवन करने से पेट में स्वस्थ रोगाणु बनते हैं जिससे पेट पर वसा जमा होता है। इससे पेट में ख़राब बायोम बैक्टीरिया में वृद्धि होती है।


4. आपका फैट बर्न होने लगता है:
चीनी का सेवन कम करने से आपके द्वारा सेवन की जाने वाली कैलोरीज़ की मात्रा में कमी आती है। इससे शरीर का फैट बर्न होता है जो शरीर को उर्जा देने के लिए होता है।
ये भी पढ़िए : पेट फूलने की समस्या को दूर करने के घरेलू उपाय


5. आप स्वयं को अधिक उर्जावान महसूस करेंगे:
शरीर में कार्बोहाइड्रेट का अवशोषण धीमा होने के कारण आपको पेट हमेशा भरा हुआ लगता है। इससे शारीरिक थकान, सिरदर्द और सुस्ती आदि समस्याएं दूर होती हैं।

6. आप स्वयं को अधिक उर्जावान महसूस करेंगे:
शरीर में कार्बोहाइड्रेट का अवशोषण धीमा होने के कारण आपको पेट हमेशा भरा हुआ लगता है। इससे शारीरिक थकान, सिरदर्द और सुस्ती आदि समस्याएं दूर होती हैं।
7. हार्ट अटैक का खतरा कम होता है:
एक अध्ययन के अनुसार ऐसे लोग जो अधिक मात्रा में चीनी का सेवन करते हैं उन्हें दिल की बीमारी होने का खतरा अधिक होता है। इसके अलावा चीनी युक्त पेय पदार्थों का सेवन करने से भी दिल की बीमारी का खतरा बढ़ जाता है।

8. खराब कोलेस्ट्रोल कम होता है:
ऐसे लोग जो अधिक मात्रा में चीनी का सेवन करते हैं उनमें एचडीएल (अच्छा कोलेस्ट्रोल) का स्तर कम होता है और एलडीएल (ख़राब कोलेस्ट्रोल) का स्तर अधिक होता है। अत: अच्छा होगा कि जितनी जल्दी हो सके इसे छोड़ दिया जाए। यह इस अध्ययन से भी पता चला है ‘ कारोटेनेमिया एंड डाइबिटीज़: द रिलेशनशिप बिटवीन द शुगर, कोलेस्ट्रोल एंड कैरोटिन ऑफ़ ब्लड प्लाज्मा’।

9. ब्लडप्रेशर कम होता है:
अतिरिक्त मात्रा में शुगर का सेवन करने से मोटापे की समस्या बढ़ती है जिसके कारण हाईब्लडप्रेशर की समस्या हो सकती है। कुछ अध्ययनों से यह भी पता चलता है कि आहार में अतिरिक्त शुगर लेने से वज़न बढ़ता है।

10. आपको अल्जाइमर या डिमनेशिया होने का खतरा कम हो जाता है:
अधिक चीनी युक्त आहार मस्तिष्क में उत्पन्न होने वाले रसायन जिसे न्यूरोट्राफिक कारक भी कहा जाता है, के उत्पादन को कम कर देता है। यह रसायन पुरानी बातों और नई बातों को याद रखने में सहायक होता है। अत: चीनी की कम मात्रा का सेवन करने से इन बीमारियों का खतरा कम हो जाता है। इससे आपको पता चलता है कि जब आप चीनी का सेवन करना छोड़ देते हैं तो क्या होता है।

11. आपके दिमाग को तेज़ रखता है:
क्या आप जानते हैं कि चीनी आपके दिमाग की शक्ति को छीन लेती है? बहुत अधिक मात्रा में चीनी का सेवन करने से आपके संज्ञानात्मक कार्यों में खराबी आती है और मेमोरी और प्रतिक्रियात्मक क्षमता के लिए आवश्यक प्रोटीन भी कम मात्रा में मिलते हैं।

12. इससे आपकी मीठा खाने की आदत छूट जाती है:
अधिक मात्र में चीनी का सेवन करने से डोपामिन का संकेत मिलना कम हो जाता है जिसके कारण मिल्कशेक देखने पर भी वही हालत हो जाती है जैसी हालत किसी ड्रग के आदी व्यक्ति की कोकीन देखने के बाद होती है। अत: चीनी का सेवन बंद करने से वास्तव में आप अपने नशे को बंद करते हैं।


13. डाइबिटीज़ का खतरा कम होता है:
दिन में एक या दो चीनी युक्त पेय लेने से आपको टाइप 2 डाइबिटीज़ होने का खतरा 26% तक बढ़ जाता है। ऐसा शरीर द्वारा इन्सुलिन का प्रतिरोध करने के कारण होता है। अतिरिक्त मात्रा में शुगर जैसे फ्रक्टोस, ग्लूकोज़ या शुगर का अन्य किसी रूप में उपयोग करने से शुगर के कण कोशिकाओं में चिपक जाते हैं और खून में मिल जाते हैं। यह इस अध्ययन में भी बताया गया है ‘ इज शुगर द सेम एज़ डाइबिटीज़’।

14. अवसाद:
जब आपके मस्तिष्क को यह अनुभव होता है कि चीनी का लेवल बढ़ गया है तो इन्सुलिन अपने प्रभावों का ही प्रतिरोध करने लगता है और इस प्रकार कम प्रभावी हो जाता है। इससे अवसाद और चिंता की समस्या हो सकती है। चीनी का सेवन बंद करने का यह भी एक फायदा है।

15. आपको कम भूख लगती है:
जैसे ही आपके शरीर को पता चलता है कि आपका वज़न कम हो रहा है वैसे ही आपकी भूख से संबंधित हार्मोन्स उत्तेजित होने लगते हैं। चीनी का सेवन न करने से शरीर की कार्बोहाइड्रेटस को पचाने की गति कम हो जाती है जिससे आप कम खाना खाते हैं। फाइबर से भी आपको लगातार उर्जा मिलती रहती है।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।