एक नीबू दूर करे बालों की अनगिनत समस्याओं को


नींबू के कई स्‍वास्‍थ्‍य और सौंदर्य लाभ हैं। नींबू न केवल बालों को झड़ने से बचाता है या फिर न केवल सिर की समस्‍या को भी दूर करता है बल्‍कि इसके अलावा नींबू के और भी कई प्रयोग हैं, जिनके बारे में हमें ज्‍यादा कुछ नहीं पता हो पाता। 
आइये जानते हैं विटामिन सी और सिट्रस एसिड से भरपूर एक नींबू आपके बालों की अनगिनत समस्‍याओं को कैसे हल कर सकता है। 

• सिर की खुजली को दूर करे
सिर की खुजली दूर करने के लिये अथेली पर थोड़ा सा नींबू का जूस लें और उससे सिर की मसाज करें। फिर आधे घंटे के लिये रूके और गुनगुने पानी से सिर को धो लें।


• ऑइली बालों को दूर करे 
अगर सिर काफी ज्यादा ऑइली रहता है तो सिर पर नींबू का रस लगाएं। इसे कुछ घंटों रखें और फिर बालों को गुनगुने पानी से धो लें।


• रूसी से छुटकारा दिलाए
नींबू में भारी मात्रा में सिट्रस एसिड होता है, जिससे रूसी प्राकृति रूप से दूर होती है। इसे लगाने के लिये पहले नींबू के रस में थोड़ा सा पानी मिक्स करें और फिर उसे सिर पर लगाएं।


• बालों को स्ट्रेट करे
एक चौथाई कप नींबू का रस लें और उसमें 10 बूंद नारियल तेल की मिलाएं। इस मिश्रण को सिर पर लगा कर आधे घंटे के लिये छोड़ दें। फिर बालों को गुनगुने पानी से धो लें। कोशिश करें कि इस मास्क से पूरे बाल कवर हो जाएं। फिर एक मोटा कंघा ले कर उससे बालों को नींच की ओर छोड़ें।


• स्कैल्प को स्क्रब करे 
यदि आप नींबू से सिर की त्वचा को स्क्रब करेंगी तो, उसमें से जमी हुई गंदगी और दूषित पदार्थ निकलेगा। तो अगर आपको रूसी आदि दूर करनी है तो सिर को नींबू के छिलके से स्क्रब करें।


• बालों को बढ़ाने के लिये 
अगर आप चाहती हैं कि आपके बाल जल्दी जल्दी बढ़ें, तो उनको विटामिन सी देना बहुत जरुरी है। इसके लिये आप नारियल तेल, जैतूतन और नींबू का रस मिला कर सिर पर लगाएं। फिर इसे कुछ घंटे रख कर बाल को धो लें।


• दो मुंहे बालों से छुटकारा दिलाए 
सबसे पहले दो मुंहे बालों को काट लीजिये और फिर बालों में नींबू का रस लगाइये। नींबू के रस के साथ जैतून का तेल भी मिक्स कर के लगाएं। फिर बालों को धो कर शैंपू कर लें।


• बालों का झड़ना रोके 
अगर आपके बाल काफी ज्यादा झड़ते हैं, तो थोड़े से नींबू के रस में जीरा पावडर और काली मिर्च पीस कर मिलाएं। फिर इसे सिर पर लगाएं और बाद में हल्के गरम पानी से धो लें।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।