इसको खाये और शुक्राणओँ की संख्या बढ़ा कर मात दें नपुंसकता को


सहजन के और भी कई प्रकार के लाभ हैं जिन्हें जानकार आप हैरान हो जायँगे सहजन को सांभर में यूज़ करना बेहद ज़रूरी होता हैं, इससे सांभर का टेस्ट बढ़ता हैं ,सहजन वो हरी सब्जी है जो फली के सामान लम्बी होती है. बाजारों में भी ये बहुत अधिक मात्रा में बिकती है किन्तु हममे से अनेक ऐसे लोग भी है जो इन्हें देखकर भी अनदेखा कर देते है इसका मुख्य कारण है कि वे इसके गुणों से अनजान है.

आजकल नपुंसकता बिलकुल आम होती जा रही हैं जिसके कारण लोग बाउट ज़्यादा निराश और परेशान हो चुके हैं, कई बार देखा गया हैं की नपुंसकता का कारण शुक्राणओँ की संख्या में कमी के कारण भी होती हैं यहाँ हम आपको बताएंगे की किस प्रकार सहजन का इस्तेमाल कर के शुक्राणओँ की संख्या में बढ़ोत्तरी की जा सकती हैं, और आप दूर कर सकते हैं नपुंसकता को.

जाने सहजन के स्वास्थ्य संबंधी फायदे:

सहजन में पाए जाने विटामिन्स, एंटीबैक्टीरियल गुण, प्रोटीन आदि शुक्राणओँ की संख्या बढ़ाने में आपकी मदद करते हैं इसके लिए आपको इसका नियमित तौर पर सेवन करना होगा इसके साथ ही यह उन बिमारियों को और उन समस्याओं को दूर करता हैं जो शुक्राणओँ की संख्याओं को कम करने के लिए ज़िम्मेदार होते हैं, इसके सेवन से आप नपुंसकता पर पकड़ पा सकते हैं.

सहजन के पौधे के लगभग हर भाग को पुराने समय से ही विभिन्न रोगों से मुक्ति के लिए इस्तेमाल किया जाता है. ये शरीर को बल और मजबूती प्रदान करता है. और आपकी इम्युनिटी को भी बढ़ाता हैं. इसके साथ ही यह शुक्राणओँ की संख्या बढ़ा कर इम्पोटेंसी को खत्म करती हैं, आईये जानते हैं सहजन के लाभ.

1. सहजन में काफी मात्रा में कैल्शियम, आयरन और जरूरी विटामिन्स पाए जाते हैं जो हड्डियों के विकास के लिए बहुत महत्वपूर्ण होते हैं, इस प्रकार ये हड्डियों की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, और आपकी हड्डियों को मज़बूत बनाने में सहायता करता हैं.

2. सहजन में खून को शुद्ध बनाने के गुण पाए जाते हैं, यह खून की गंदगी को दूर कर के खून को साफ़ करता हैं, इसको रोजाना खाने से आपके शरीर में खून की शुद्धि होती है जिससे त्वचा से जुड़ी समस्याओं से निजात मिलता है, और यह आपको और भी फायदे पहुँचाती हैं.

3. अगर आप मधुमेह रोग से पीड़ित हैं उसमे भी सहजन आपकी मदद कर सकता है. ये खून से ग्लुकोज के स्तर को कम करने में मदद करता है, जिससे मधुमेह कंट्रोल में रहता है और यह आपको डायबिटीज बिमारी से छुटकारा दिलाता हैं.

4. सहजन गर्भवती महिलाओं के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है, गर्भावस्था में इसका सेवन करने से प्रसव के दौरान होने वाली जटिलताओं से बचा जा सकता है. यह इन दिनों होने वाले दर्द से भी छुटकारा दिलाता हैं.

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।