मच्छरों को मारने या भगाने के लिए (मॉसक्विटो रेपेलेंट) कोइल जलाना हो सकता हैं जानलेवा


मच्छर के काटने से आजकल कई प्रकार की संक्रमित बिमारियां फ़ैल रही हैं जिसके प्रभाव को अभी आप डेंगू, चिकनगुनिया के रूप में देख चुके हैं अभी इसका प्रभाव पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ हैं , मच्छर हर मौसम में होते हैं, और इनसे बचने के लिए हम कई प्रकार की दवाईयां या मॉसक्विटो रेपेलेंट का उपयोग करते हैं, जो हमारी सेहत को बहुत ज़्यादा नुक्सान पहुँचाते हैं, इनसे निकलने वाला केमिकल हमारी सेहत के लिए नुक्सान देह होता हैं, यह हमारे फेफड़ो को भी नुक्सान पहुँचाता हैं.

मॉसक्विटो रेपेलेंट और कोइल से होने वाले नुक्सान:


मच्छरों को मारने या भगाने के लिए या इन्हें भगाने के लिए हम मॉसक्विटो रेपेलेंट का उपयोग 12 महीने करते हैं, लेकिन इनसे सेहत को बहुत नुक्सान होते हैं, फेफड़ो को नुक्सान पहुँचता है, शिशुओ के लिए नुकसानदेह होता है, जिन्हें सास की दिक्कत होती हैं उन्हें और ज़्यादा परेशानी होने लगती हैं, इसके लकवा इसके बहुत ज़्यादा रिसाव से या कोइल से लोग का दम भी घुट जाता हैं. जिससे मौते भी हो जाती हैं हम अक्सर इसके बारे पढ़ते हैं. इस प्रकार यह हमारी सेहत के लिए जानलेवा भी हो सकता हैं.

मच्छर को भागने के लिए जिस कोइल का हम इस्तेमाल करते हैं, वो 100 सिगरेट के बराबर हमारे लिए नुक्सान देह होता हैं, यह तो आप सभी जानते हैं . लेकिन अगर हम इन्हें भागने के लिए और मारने के लिए प्राकृतिक उपाय करे तो बगैर किसी सेहत के नुक्सान के हमे इनसे छुटकारा भी मिलेगा और हम बीमारियों से बच भी जाएंगे.

मच्छरों को मारने के प्राकृतिक उपाय:

करे कोयले का इस्तेमाल:
सर्दियों में इनका इस्तेमाल ज़ोरो पर होता हैं, इसके लिए हम कोयले को जला कर उसमे नारंगी के छिलके दाल दो उससे जो धुंआ निकलेगा वो मच्छरों को मार देगा.

नीम वा केरोसीन लैंप:
loading...

नीम वा केरोसीन एक लैंप इसमें काफी फायदेमंद हैं, एक लैंप में केरोसीन डालिये और उसमे ३० बूंदे नीम की मिलाइये, दो टिक्की कपूर ले कर इसमें नारियल के तेल के साथ पीसकर इस मिश्रण को घोल दीजिये, इको जलाने से मच्छर भाग जाते हैं, जब तक यह लैंप जलती रहती हैं मच्छर नहीं आते हैं.

लहसुन का सेवन: 
दो चार लहसुन की कालिया चबा लेने से आपके पास मच्छर नहीं आएंगे.


सरसो का तेल:
सरसो के तेल के कई फायदे होते हैं यह तो हम सभी जानते हैं इसी प्रकार अगर आप सरसो का तेल अपने पूरे बदन पर लगाएंगे तो आपको मच्छर नहीं काटेंगे, यह बहुत ही आसान और असरदार घरेलू नुस्खा हैं.

नीम के पत्तियां:
नीम की पत्तियों को ले कर उसे जालाये, इससे जो धुंआ निकलेगा उससे माछकेह्र भाग जाएंगे.

लौंग का तेल:
लौंग के तेल को ले कर, उसमे थोड़ा सा नारियल तेल मिलाकर लगाए, इससे आपको मच्छर नहीं काटेंगे यह बिलकुल ओडोमास की तरह काम करेगा, ओडोमास के इस्तेमाल से तो स्किन को प्रॉब्लम हो सकती हैं, लेकिन इसके इस्तेमाल से आपको किसी प्र्रकार का नुक्सान नहीं पहुँचेगा.


सोयाबीन का तेल:
सोयाबीन के तेल से बॉडी पर हलकी मसाज करे इससे मच्छर दूर भागेंगे, इसके अलावा यूकिलिप्टस का तेल भी आप[के लिए फायदेमंद साबित हो सकता हैं.

गेंदे का फूल:
गेंदे का फूल जितना आपके मन को तरोताज़ा रखता हैं, उतना ही यह आपके घर के लिए भी अच्छा होता हैं, अपने बगीचे में या अपने घर में इसका पौधा लगाने से मच्छर नहीं आएंगे.

कुछ और उपाय:

  • इसके अलावा आप काली मिर्च के एरोमा वाले तेल का इस्तेमाल भी कार्स एक्ट नहीं.
  • मच्छर मारने के लिए जो बैट आता हैं उसका भी इस्तेमाल किया जा सकता हैं.
  • मक्वछछरदानी का उपयोग भी आप कर सकते हैं.
  • मॉसक्विटो किलर लैंप या मशीन का इस्तेमाल भी आप कर सकते हैं.
इस प्रकार इन नुस्खों का उपयोग कर के आप अपने घर से मच्छरों को भगा सकते हैं.

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।