कैंसर’ से बचना है तो जानिए दिनभर में कितना नमक खाना चाहिए


नमक खाने के फायदे नुकसान
वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (डब्ल्यू एच ओ) द्वारा हाल ही में निकाली गई रिपोर्ट के अनुसार दुनिया भर के लोग जरूरत से अधिक ‘नमक’ का सेवन करते हैं। जो कि स्वास्थ्य के लिहाज से सही नहीं है।

नमक के गुण
नमक एक ऐसा खाद्य पदार्थ है या यूं कहें कि एकमात्र ऐसा पदार्थ है जो हमें सोडियम एवं क्लोरायड तत्व देता है। ये दोनों ही तत्व हमारे शरीर के लिए बेहद आवश्यक हैं। नमक का रोजाना सेवन हमारे शरीर को स्वस्थ एवं चुस्त बनाए रखने के लिए अनिवार्य है, किंतु यह भी एक सीमा तक ही।

डब्ल्यू एच ओ की रिपोर्ट
डब्ल्यू एच ओ द्वारा जारी की गई रिपोर्ट के अनुसार विश्व में औसतन हर व्यक्ति 9 से 12 ग्राम (प्रतिदिन) नमक का सेवन करता है। यह मात्रा औसत मात्रा से काफी अधिक पाई गई है जो कि धीरे-धीरे हमारे शरीर को बीमारियों का शिकार बना देती है जिसमें से हार्ट अटैक, दिमाग का दौरा, किडनी संबंधी परेशानियां सबसे अधिक पाई गई हैं।

नामक का कितना सेवन करे?
खाद्य पदार्थों का स्वाद बढ़ाने वाला नमक हर घर में इस्तेमाल होता है, लेकिन केवल स्वाद ही नहीं, कई सारे हेल्थ बेनेफिट्स भी देता है नमक। नमक का सेवन करने से बॉडी में जो सोडियम तत्व आता है वह शरीर के तरल पदार्थों को बढ़ाने में मदद करता है।

नमक से मिलाने वाले फायदे
इसके अलावा यह हमारी बॉडी को तंत्रिका संबंधों को भी सुचारू रूप से काम करते रहने में मदद करता है। सोडियम के अलावा नमक से मिलने वाला क्लोरायड तत्व हमें पाचन शक्ति को बढ़ावा देने में सहायक सिद्ध होता है।

इनके लिए फायदेमंद
साथ ही जिन लोगों को लो-ब्लड प्रेशर की परेशानी है, उनके लिए नमक का सही मात्रा में सेवन करते रहना बेहद आवश्यक है। इन लोगों के लिए किसी भी अन्य खाद्य पदार्थ की तुलना में नमक का सेवन सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होता है। क्योंकि यह ब्लड प्रेशर को नार्मल कर उन्हें शारीरिक ताकत प्रदान करता है।

नमक की सीमित मात्रा
किंतु जब नमक अपनी सीमित मात्रा से अधिक लिया जाए तो हमें कैसी तकलीफों का सामना करना पड़ता है? चलिए जानते हैं अधिक नमक खाने से होने वाली बीमारियों और कुछ लक्षणों के बारे में। संभव है कि आप भी इसी दौर से गुजर रहे हों......

दिल के लिए है बुरा
ज्यादा नमक खाना हमारे हृदय के लिए घातक सिद्ध होता है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हुए एक शोध के अनुसार नमक का अधिक सेवन करने से कार्डियो तकलीफें बढ़ती हैं, जिसका सबसे बड़ा कारण है नमक के प्रयोग से ब्लड प्रेशर के स्तर में इजाफा होना।

हड्डियां बनाए कमजोर
हड्डियों को मजबूत बनाए रखने के लिए शरीर में कैल्शियम का होना अति आवश्यक है और विशेषज्ञों के अनुसार अधिक नमक का सेवन करना हमारे शरीर से कैल्शियम को बाहर निकालता है।

पेट का कैंसर
नमक का सेवन हमारे पेट के लिए बहुत अच्छा माना जाता है, लेकिन जब बात इसकी अधिकता की आती है, तो ऐसे में यह फायदे की बजाय नुकसान करने लगता है। डॉक्टरों की मानें तो नमक का सेवन ज्यादा करने वालों को ही सबसे ज्यादा पेट का कैंसर अपना शिकार बना लेता है।

कितना नमक खाएं

6 ग्राम नमक
डब्ल्यू एच ओ की रिपोर्ट के अनुसार एक युवक को दिनभर में 6 ग्राम से अधिक नमक का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए। एक चम्मच भरा हुआ नमक 6 ग्राम के ही बराबर होता है जो कि उसके दिन भर के नमक की पूर्ति करता है।

बच्चों के लिए
बच्चों को 4 ग्राम नमक ही देना चाहिए और 1 साल से छोटे बच्चों को भूल से भी 1 ग्राम से अधिक नमक नहीं खिलाना चाहिए। क्योंकि इतने छोटे बच्चे की किडनी ज्यादा नमक को झेल नहीं सकती।

नमक का सेवन काम कैसे करे?
तो यदि आप नमक की बताई गई मात्रा से इसका अधिक सेवन करते हैं, तो तुरंत इसमें कटौती करें। लेकिन नमक का सेवन कम कैसे किया जाए, इस उलझन में हैं तो इसमें भी हम आपकी मदद कर सकते हैं।

सुझाव
आप दिनभर में बन रहे पकवानों में जितना नमक डालते हैं, उसे थोड़ा-थोड़ा घटाएं। मात्रा को उतना ही कम करें ताकि स्वाद में अधिक बदलाव ना आए। इसके अलावा उन खाद्य पदार्थों में नमक डालना बिल्कुल बंद कर दें जो पहले से ही कुछ साल्टी टेस्ट वाले हैं। इस तरह आप कम नमक खाने में सफल होंगे।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।