ज़हरीली मकड़ी के काटे जाने पर तुरंत राहत के उपाय!


घरों में या बाहर भी अक्सर हम मकड़ी के जालें देखते हैं। इनमें से कुछ मकड़ियां हमारे लिए इतनी घातक नहीं होती, लेकिन कुछ मकड़ियां बहुत ज़हरीली होती हैं। ये मकड़ियां किसी को काट कर उन्हें शारीरिक तौर पर नुकसान पहुंचा सकती हैं। ऐसे में किसी के साथ भी ऐसी कोई घटना हो सकती है, जिसमें उसे मकड़ी द्वारा काट लिया जाए।

सामान्य मकड़ी द्वारा काटा जाना हमारे लिए इतना घातक नहीं होता। लेकिन कुछ खास प्रकार की मकड़ियां होती हैं जैसे ब्लैक विडो, या ब्राउन स्पाइडर इनका काटना खतरनाक भी हो सकता है। क्योंकि यह मकड़ियां काफी जहरीली होती हैं।

ऐसे में यदि किसी को ये ज़हरीली मकड़ी काट जाए तो कुछ घरेलु उपायों से इनके विष को नियंत्रित किया जा सकता है। इन मकड़ियों के काटने पर जब यह अपना ज़हर काटे गए हिस्से में छोड़ देती है तो वहां सूजन, तेज खुजली, दर्द, लाल हो जाना और जलन जैसे लक्षण उभर कर सामने आते हैं।

ऐसे में हम कुछ घरेलु उपचारों द्वारा इस परेशानी से निजात पा सकते हैं:

बर्फ की सिकाई
यदि किसी को ज़हरीली मकड़ी काट जाए तो बर्फ से की गई सिकाई से जलन और दर्द में राहत मिलती है। सबसे पहले काटे गए स्थान को अच्छे से धो लें और फिर बर्फ को एक थैली या कपड़ें में रख कर सिकाई करें। इस से न सिर्फ जलन और दर्द में राहत मिलेगी बल्कि सूजन भी कम होगी। याद रहे कि बर्फ को सीधे उस जगह पर न रखें नही तो जलन और तेज हो सकती है।

बेकिंग सोडा
बेकिंग सोडा की क्षारीय प्रकृति मकड़ी के ज़हर को खत्म कर दर्द, खुजली और सूजन में राहत देने का कार्य कर सकती है। इसके लिए बेकिंग सोडा की एक या दो चम्मच लेकर पानी के साथ मिलकर इस तरह से पेस्ट बना लें ताकि उसे काटे गए स्थान पर लगाया जा सके। इस विधि से काटे गए स्थान पर जल्दी राहत मिल जाएगी। यदि एक बार में काम न चलें तो इस विधि को कुछ समय बाद दोबारा भी दोहराया जा सकता है।

नमक
नमक इस ज़हर को उतारने में बहुत उपयोगी औषधि है, यह मकड़ी ही नहीं अनेकों विषाक्त कीड़ों के काटने पर राहत दे सकता है। इसके लिए एक छोटे चम्मच नमक की लेकर इसे काटे गए स्थान पर किसी कपड़े की सहायता से बाँध दिया जाता है। इसे तब तक बंधा रहने देना चाहिए जब तक कि सूजन कम न होने लगे। नमक ज़हर को पूरी तरह से निकाल कर बाहर कर देता है।

आलू
आलू भी जहरीली मकड़ी के काटने में एक सफल उपचार है। आलू की जलन विरोधी प्रकृति खुजली में तुरंत राहत देने का कार्य कर सकती है। यदि किसी को मकड़ी काट जाए तो उस जगह पर आलू का पेस्ट रखने में जरा भी देर न लगाएं। एक आलू को कद्दूकस कर के उसे प्रभावित जगह पर बांध दें और काफी समय तक उसे ऐसे ही बंधा रहने दें।

तुलसी
तुलसी बैक्टीरिया विरोधी और शांति दायक औषधि होती है। तुलसी का लगातार किया जाने वाला सेवन हमें कई प्रकार के संक्रमणों से भी बचा सकता है। ऐसे में यदि किसी को मकड़ी काट ले तो तुलसी के सूखे हुए पत्तों का पेस्ट बनाकर उस जगह पर रख देना चाहिए। इस से न सिर्फ दर्द और सूजन में राहत मिलेगी बल्कि जहर भी निकल जाएगा।

पत्‍ता गोभी
मकड़ी के काटे गए स्थान पर पत्ता गोभी के पत्तों को घिसकर मकड़ी के काटने वाले स्थान पर बाँध कर छोड़ दीजिये। इस से संक्रमण, दर्द और सूजन हर लक्षण में राहत मिल जाएगी।

हल्दी और जैतून का तेल
मकड़ी के काटे जाने पर यह भी एक शान्ति दायक घरेलु औषधि है। जैसे ही मकड़ी काटे बिना देर लगाएं जैतून के तेल और हल्दी का पेस्ट बनाकर उसे प्रभावित जगह पर बाँध दें। यह विधि काटे गए स्थान से जलन सूजन और लाली सभी चीजों को खत्म कर देगी।

लहसुन
लहसुन की तीन से चार कलियों को पीसकर उसे काटे गए स्थान पर बांध दें और इसे रात भर ऐसे ही रहनें दें। सुबह तक जलन, सूजन और लाली सभी में राहत मिल जाएगी।

एस्प्रिन का पेस्ट
एस्प्रिन का पानी के साथ मिलाकर पर्याप्त मात्रा में पेस्ट बनाएं और इसे काटे गए स्थान पर लगा कर छोड़ दें। एस्प्रिन मकड़ी के जहर को बेहद तेजी से त्वचा से बाहर निकाल देगी। इसके अलावा इसकी जलन विरोधी प्रकृति सूजन और जलन को भी नियंत्रित कर देगी। यदि एक बार में असर कम दिखे तो इसे दो से तीन बार दोहराएं।

चारकोल पाउडर
एक्टीवेटिड चारकोल किसी भी कीड़े के ज़हर के लिए एक बेहतरीन चूसक है। यदि इसे मकड़ी के काटे गए स्थान पर लगाया जाए तो यह जहर द्वारा शरीर को नुकसान पहुंचाएं जाने से पहले ही ज़हर को खत्म कर लक्षणों में राहत दे सकता है।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।