दांतों का पीलापन दूर करें इन आसान घरेलू उपायों से


क्या आप अपने पीले दाँतों से परेशान हैं? क्या आप डरते हैं कि लोग क्या सोचेंगे? आप अकेले नहीं हैं। अत्यधिक कॉफी और चाय की खपत, धूम्रपान, खराब मौखिक देखभाल आदि दांतों के पीलेपन का कारण हो सकती है। परेशान मत होइए,  कुछ सरल प्रभावी तरीको का पालन करने से आप सफेद सुंदर स्वच्छ दांत पा सकेंगे।

दांतों का पीलापन दूर करने का उपाय है आयल पुलिंग – 
यह एक विशेष विधि है जो आजकल बहुत लोकप्रिय होती जा रही है। यह आपके दांतों से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करेगी। आप इस के लिए शुद्ध नारियल तेल का उपयोग कर सकते हैं। आपको इसके लिए बस इतना करना है कि 15-20 मिनट के लिए अपने मुंह में एक चम्मच तेल डालकर मुंह को हिलाना है, सुबह नाश्ते से पहले करना बेहतर है। इसे निगलना नही हैं। इसे बाहर थूक दें और फिर अच्छी तरह से कुल्ला करें और दांत ब्रश करें ताकि शेष बैक्टीरिया भी मार जाए। इसको नियमित रूप से करने से दांत सफेद करने में मदद मिलेगी। बहुत से लोगों ने इस विधि की प्रभावशीलता की पुष्टि की है।

दांतों का पीलापन दूर करें बेकिंग सोडा के साथ –
बेकिंग सोडा दांत की सतह से दाग को दूर करने के लिए और उन्हें एक हल्की चमक देने में मदद करता है। बस एक बात के बारे में बहुत सावधान रहना है कि बेकिंग सोडा दांतो की दंतवल्क काट सकता है तो इसका अति प्रयोग नहीं करना है। अपने टूथपेस्ट के साथ एक छोटी मात्रा में मिलाकर इसका प्रयोग करें और सामान्य रूप से ब्रश करें किंतु 2 मिनट से अधिक ब्रश नही करना है। अच्छी तरह से कुल्ला करें और वांछित प्रभाव को देखने के लिए 1 या 2 सप्ताह के लिए इसका दैनिक रूप से उपयोग करें। आप हाइड्रोजन पेरोक्साइड को भी मिला सकते हैं जो बैक्टीरिया को मारने में मदद करता हैं।

पीले दांतों को सफेद करें फलों के छिलकों से – 
कई फलों के छिलके भी पीले दांतो के इलाज में प्रभावी रहे हैं। सिर्फ केले और संतरे जैसे फलों के छिलके अपने दांतों पर रगड़ें और फिर अच्छी तरह से कुल्ला करें। संतरे या केले के छिलके 2 मिनट के लिए रगड़ें और केले के छिलके के मामले में 15 मिनट के लिए अपने दांतों पर केले का रस रहने दें और संतरे के छिलके के मामले के 3-5 मिनट के लिए रहने दें। अच्छी तरह से कुल्ला करें और इन फलो के रस को ज़्यादा समय तक दांतों पर लगाए रखना दांतों के लिए हानिकारक हो सकता है। बाद में अपने दांत ब्रश कर लें। इसे  दैनिक रूप से करें, कुछ ही हफ्तों में परिणाम दिखने शुरू हो जाएँगें।

दांतों को सफेद करने का उपाय है सेब का सिरका – 
सेब का सिरका एक सफाई एजेंट की तरह है। यह मुंह का पीएच भी बनाए रखता है। इसको पानी के साथ पतला करें और इसके साथ कुल्ला करें। कम मात्रा में ही सेब के सिरके का प्रयोग करें। यह स्वस्थ दांतों और मसूड़ों के लिए भी अच्छा है।

दांतों का पीलापन दूर करें स्ट्रॉबेरी से – 
स्ट्रॉबेरी में मैलिक एसिड होता है जो दांतों को सफेद करता है। 2-3 स्ट्रॉबेरी को एक पेस्ट बनाने के लिए पीसें। इसमें अपने टूथब्रश को डुबोएं और अपने दांतों पर लगाएं। इसको 5 मिनट के लिए ऐसे ही रहने दें। अच्छी तरह से कुल्ला करें। हर रात इस उपचार को करें और आपको परिणाम दिखने शुरू हो जाएँगे।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।