जानिए क्यों पड़ जाते है नाखूनों पर सफ़ेद दाग के निशान, क्या है इसकी सही वजह ?


कई बार अक्सर लोगों के नाखूनों पर सफेद से दाग हो जाते है . जिसकी वजह से वे इन दागों को अपनी सेहत से भी जोड़कर देखने लगते हैं . इतना ही नहीं इन सफेद दागों से जुड़े कई सारे मिथ भी हैं . वैसे अक्सर ये भी कहा जाता है, कि शरीर में कैल्सियम की कमी होने से नाखूनों पर ये सफेद दाग पड़ जाते हैं . लेकिन ये सच नहीं हैं . आपके इस भृम को दूर करने के लिए आज हम आपको बताएंगे, कि आपके नाखूनों पर सफेद दाग क्यों पड़ जाते हैं ?

विज्ञानं के मुताबिक, ये सफेद दाग नाखूनों के नीचे की मृत कोशिकाएं होती हैं . दरअसल कई बार हमारे नाखून किसी कारण वश चोट के शिकार हो जाते हैं और हमें उसका एहसास भी नहीं होता . लेकिन कुछ समय बाद जब नाखून बढ़ जाता है, तो ये स्पॉट दिखाने लगता है.

कभी कभी कुछ मामलों में ये सफेद स्पॉट नाखूनों में फंगस इंफेक्शन और बुखारजनित किसी बीमारी के कारण भी दिखने लगता है . इसके इलावा कई बार आपके नाखूनों में कुछ फंस जाता है . जिस कारण आपके नाखूनों में उस वस्तु का रंग भी दिखने लगता है . आज हम आपको बताते है, कि आपके नाखूनों का कौन सा रंग क्या कहता है ?

1. पीले नाखून : आपको बता दे कि फीके, हल्के पीले और कमजोर नाखून अनीमिया, हृदय संबंधी परेशानी, कुपोषण और लिवर के रोगों का संकेत देते हैं . वही फंगल इन्फेक्शन के कारण भी पूरा नाखून ही पीला हो जाता है . कई बार पीलिया, थाइरॉएड, मधुमेह और सिरोसिस में भी ऐसा हो सकता है . यदि आपके नाखून पीले और मोटे हैं और धीमी गति से बढ़ रहे हैं, तो यह फेफड़े संबंधी रोगों का संकेत हो सकता है . इसलिए नाखूनों का खास ख्याल रखे .

2. सफ़ेद नाख़ून : कई बार नाखूनों पर सफेद धब्बे से नजर आते हैं, तो कई बार वे पूरे सफेद दिखते हैं . नाखूनों की सफेदी लिवर रोगों के अलावा हृदय और आंत के रोगों की ओर भी संकेत करती है .

3. उभरे हुए नाख़ून : गौरतलब है, कि नाखूनों के बाहर और आस पास की त्वचा का उभरा हुआ होना हृदय समस्याओं के अतिरिक्त फेफड़े और आंतों में सूजन का संकेत देते है .

4. नीले नाख़ून : शरीर में ऑक्सीजन का संचार ठीक प्रकार से न होने पर नाखूनों का रंग नीला भी होने लगता है . यह फेफड़ों में संक्रमण, निमोनिया या दिल के रोगों की ओर संकेत करता है .

5. आधे सफ़ेद और आधे गुलाबी नाख़ून : यदि नाखूनों का रंग अचानक आधा गुलाबी और आधा सफेद दिखाई दे, तो ऐसा होना गुर्दे के रोग और सिरोसिस का संकेत देता है .

6. लाल और जामुनी रंग : नाखूनों का गहरा लाल रंग हाई ब्लड प्रेशर का संकेत देता है . जब कि जामुनी रंग के नाखून लो ब्लड प्रेशर का संकेत देते हैं .

7. चम्मच की तरह नाख़ून का होना : कई बार खून की कमी के अलावा आनुवंशिक रोग, ट्रॉमा की स्थिति होने से भी नाखूनों का आकार चम्मच की तरह हो जाता है और नाखून बाहर की ओर मुड़ जाते हैं .

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।