इन 10 चीज़ों के सेवन से करें परहेज़, नहीं तो कमजोर हो जाएंगी हड्डियां….


स्वामी विवेकानंद ने मनुष्य शरीर को रोगों का घर बताया और शरीर के रोगों से बचने के दो ही तरीके है, एक उचित आहार लेना और समय पर कसरत करना। लेकिन, आजकल की भाग-दौड़ वाली ज़िन्दगी में ये चीज़ें मुश्किल होती जा रही है। हमारे शरीर में हम जो डालते हैं या खाते हैं, हमारा शरीर भी वैसा ही व्यव्हार करता है। जैसे अच्छा भोजन करने वाला मनुष्य स्वस्थ और तला-भूना खाने वाला मोटा। तो क्यों न हम पहले से ही कुछ ऐसी चीजों से परहेज़ कर लें ताकि हम आगे इन दिक्कतों में न फंसें।
आइए आज हम आपको कुछ ऐसी ही चीज़ें जो हड्डियों को खोखला करती है। तो क्यों न हम उनका परहेज़ करे…

1 – ज्यादा नमक का न करें सेवन
दिनभर में एक चम्मच से ज्यादा नमक का सेवन करने या फिर नमकीन, चिप्स जैसे स्नैक्स खाने से शरीर की हड्डियां कमज़ोर हो सकती हैं। साल्टी फूड्स में सोडियम की मात्रा ज्यादा होती है और इन्हें खाने से बॉडी का कैल्शियम यूरिन के साथ बाहर निकल जाता है जिससे हड्डियां कमजोर होने लगती हैं।

2 – प्रोसेस्ड (पैकेज्ड) फूड
पैकेट में आनेवाले प्रोसेस्ड फूड में भी सोडियम (नमक) की मात्रा अधिक पायी जाती है। इनका सेवन करने से बॉडी में कैल्शियम का लेवल कम होने लगता है और हड्डियां कमजोर होने लगती हैं।

3 – चॉकलेट
अधिक मात्रा में चॉकलेट का सेवन करने से बॉडी शुगर और ऑक्सेलेट का लेवल बढ़ता है जिसकी वजह से कैल्शियम सही तरीके से अब्जॉर्ब नहीं हो पाता है और हड्डियां कमजोर होने लगती हैं।

4 – शराब से बनाये दूरी
ज्यादा शराब पीने से शरीर में कैल्शियम लेने की क्षमता घटने लगती है जिसकी वजह से हड्डियों से कैल्शियम कम होता है और हड्डियां कमजोर होकर खोखली होने लगती हैं।

5 – कोल्ड ड्रिंक न पिएं तो ही बेहतर
बाजारों में मिलनेवाले कोल्ड ड्रिंक्स सेहत के लिए हानिकारक माने जाते हैं इनमें मौजूद कार्बन डाई ऑक्साइड, कैफीन और फॉस्फोरस हड्डियों को नुकसान पहुंचाने के साथ ही उन्हें खोखला कर देते हैं।

6 – चाय और कॉफी से अच्छी ग्रीन टी
चाय और कॉफी का सेवन रोजाना संतुलित मात्रा में करना चाहिए। ज्यादा चाय और कॉफी का सेवन करने से इसमें मौजूद कैफीन हड्डियों में स्थित कैल्शियम को नुकसान पहुंचा सकता है। इसका सबसे अच्छा विकल्प है ग्रीन टी।

7 – धूम्रपान से हो सकती है दिक्कत
सिगरेट पीने की लत आपको बीमार करने के साथ ही आपकी हड्डियों को भी नुकसान पहुंचा सकती है। सिगरेट पीने की वजह से हड्डियों के टिशू कमजोर हो जाते हैं, जिससे नए टीशू जल्द बन नहीं पाते हैं।

8 – एक जगह पर देर तक न बैठे
एक ही जगह पर काफी देर तक बैठने या लेटने से भी हड्डियां कमजोर हो जाती हैं। देर तक एक ही स्थान पर बैठे या लेटे रहने से शरीर ज्यादा वजन भी नहीं उठा पाता। जबकि चलने-फिरने और एक्सरसाइज करने से हड्डियों को मजबूती मिलती है और ये स्वास्थ के लिए भी फायदेमंद होता है।

9 – धूप का सामना जरुरी
बंद कमरे में अधिकांश वक्त गुजारने से भी हड्डियां प्रभावित होती हैं। सूरज से विटामिन D मिलता है जो हड्डियों के लिए काफी जरूरी है। इसलिए दिनभर कमरे में बंद रहने के बजाय रोज सुबह 15-20 मिनट धूप में टहलना चाहिए।

10 – वजन का रखें खयाल
शरीर का वजन कम या ज्यादा होने की वजह से भी हड्डियां कमजोर हो सकती हैं। अगर आपके शरीर का वजन बहुत कम है तो इससे भी हड्डियां कमजोर हो जाती हैं और अगर शरीर का वजन ज्यादा है तो इससे हड्डियों पर शरीर का भार ज्यादा पड़ता है जो हड्डियों की सेहत के लिए ठीक नहीं है।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।