अगर चाहते हो जवान दिखना तो अपनाए ये टिप्स


बाल हो या गाल लड़की हर तरीके से सुन्दर दिखने की कोशिश करती है, लेकिन डेली रूटीन के कारण वे अपना ध्यान नहीं रख पाती और दिन पर दिन उनका चेहरा डल हो जाता है, डार्क सर्किल निकल आते है। इसलिए आज हम आपको कम समय में उपायों के बारे में बताने जा रहे है, जिससे आसानी से आप अपनी त्वचा की रक्षा कर सकती है।

एलोवेरा
ये तो सभी जानते हैं कि एलोवेरा सबसे गुणकारी होता हैं, फिर चाहे इसे खाने के तौर पर लिया जाए या फिर सुंदरता के तौर पर इस्तेमाल किया जाए, अगर आप तेजी से अपने गाल फुलाना चाहते हैं तो, एलोवेरा जेल को अपने हाथों में लेकर गालों पर स्क्रब करें, ध्यान रहे गालों को रगड़ना नहीं हैं उन्हें हलके हाथों से मसाज करना हैं। 20 से 30 मिनट तक मसाज करें, रोज़ाना मसाज करने से जल्द ही आपका चेहरा उभर जाएगा।

सेब का पेस्ट
सेब में प्राकृतिक इतने पोषण तत्त्व होते हैं, जो गालों को मात्र हफ्ते भर में गोल और फूला देगा। सबसे पहले सेब को महीन पीस लीजिए, फिर इसे गालों पर लगा लीजिए। इस पैक को 20 से 30 मिनट तक लगाकर रखें फिर ठन्डे पानी से मुह धो। एक प्रक्रिया को हर रोज दोहराने से आप कुछ ही दिनों में सुन्दर दिखने लगेंगी।

मेथी दाना
मेथी दाना में भी सेब जैसे सभी प्राकृतिक गुण पाए जाते हैं, मेथी दाना में एंटीऑक्सीडेंट और जरुरी विटामिन्स का संचार होता हैं, जो उम्र के मुताबिक फाइन लाइन्स को चेहरे पर नहीं आने देता और चेहरे की त्वचा में कसावट लाता हैं। इस पेस्ट को बनाने के लिए, मेथी दानो को रात में भिगो के रख दीजिए और सुबह इन्हें छानकर पीस लीजिए, फिर इसे गालों पर गाढ़ा गाढ़ा लगाइये और जब ये सूख जाए।

गुलाबजल और ग्लिसरीन
फटी एड़ियां हो या फटे होठ, ग्लिसरीन सभी इन्फेक्शन दूर करने में कारागार होता हैं। इससे लगाने से चेहरे में कसावट आती हैं। इसे गुलाबजल के साथ मिक्स कीजिए और चेहरे पर अच्छे से मसाज करिये और एक घंटे तक उसे छोड़ दें, फिर चेहरे से ग्लिसरीन पोछे और गुनगुने पानी से मुँह धो लें।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।