इन तरीकों के प्रयोग से अनिद्रा भगाकर जल्दी सो सकते हैं आप


आपकी नींद से ही आपके दिन का पता चलता है, अगर नींद अच्छी हुई तो दिन अच्छा बीतेगा और अगर नींद खराब हुई तो दिन खराब निकलेगा। मगर लाखों लोग अनिद्रा की परेशानी से ग्रस्त हैं जिसे इनसोम्निया नाम दिया गया है। मेरे कुछ नज़दीकी लोग भी इस परेशानी से जूझ रहे हैं। इसलिए इससे होने वाली परेशानी से में अच्छी तरह से परिचित हूँ। कुछ ऐसे लोग भी है जो काम से थके हारे आने के बाद भी अच्छी तरह से नींद नही ले पाते हैं।

इन तरीकों का उद्देश्य आपको और अधिक परेशानी में डालना नहीं है और न ही आपको और अधिक निद्रा ग्रस्त करना है। मगर इन उपायों को करने के बाद उन लोगों को फायदा जरूर मिल सकता है जिन्हें आसानी से नींद नहीं आती है। 

आखिर यह इनसोम्निया है क्या?  
किसी भी बीमारी का उपाय ढूंढने से पहले उसके बारे में जानना बेहद जरुरी है। अनिद्रा, चिड़चिड़ापन और मानसिक तनाव इनसोम्निया को जन्म देती है। दरअसल इनसोम्निया नींद की कमी का नाम है। अगर सामान्य भाषा में कहा जाए तो इनसोम्निया वह स्थति है जब दिमाग यह तय नहीं कर पाता है कि उसे सोना है या जागना है।

क्यों होता है यह इनसोम्निया 
इनसोम्निया होने के यह कुछ सामान्य कारण हैं - 
1. न्यूरोलॉजिकल परिस्थिति 
2. हारमोंस का स्त्राव 
3. रोज का दर्द 
4. नाक में होने वाली एलर्जी

यह भी एक कारण है 
हद से ज्यादा शराब पी ली हो, तम्बाकू, या खाने में मसालेदार सब्जी का सेवन कर लिया हो। इनकी वजह से भी कभी-कभी इनसोम्निया की परेशानी हो जाती है।

लगातार इनसोम्निया की बीमारी आपके अन्दर नकारात्मक ऊर्जा भर देती है
आप कितने भी सकारात्मक सोच के धनी क्यों न हो मगर इनसोम्निया आपमें नकारत्मक उर्जा भर ही देता है।

इस बीमारी से छुटकारा पाने के लिए लोग कई महंगी दवाओं का उपयोग करते हैं 
यह दवाएँ सिर्फ नींद लाती हैं, अनिंद्रा को जड़ से नहीं मिटाती और कुछ ही समय में आपको इनकी आदत लग जाती है। फिर आप चाह कर भी इन दवाइयों के बगैर सो नही सकते हैं। मतलब आपकी एक परेशानी तो ख़त्म हुई नहीं, और आपने दूसरी परेशानी सिर पर ले ली।

जायफल है आपकी समस्या का समाधान
दरअसल जायफल में श्यामक गुण पाया जाता है जो अनिद्रा की स्थिति में काफी उपयोगी साबित होता है।

इस तरह करें उपयोग
जायफल को पीस कर उसका चूर्ण बना लो, अब उस चूर्ण को रोज सोने से पहले एक कप गर्म दूध में 4 चम्मच डाल कर पी लें। आप इसे गर्म पानी के साथ भी ले सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।