रोजाना सिर्फ एक अंडे का सेवन आपको बचा सकता है कई गंभीर बीमारियों से!


आधुनिक लाइफस्टाइल की वजह से हर कोई किसी ना किसी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से जूझ रहा है। जिसकी वजह से आये दिन डॉक्टर के पास जाना पड़ता है। लेकिन क्या आप जानते हैं अगर आप छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखें तो आप कई बीमारियों से न सिर्फ बच सकते हैं बल्कि आप अपने आप को हेल्दी और फिट भी रख सकते हैं।

कुछ ऐसा ही एक रिसर्च में सामने आया है कि रोजाना सिर्फ एक अंडे का सेवन आपको कई गंभीर बीमारियों से बचा सकता है। इस बात पर कभी किसी का ध्यान नहीं गया होगा की एक छोटा सा अंडा कैसे हमें गंभीर बीमारियों से बचा सकता है। आइये जानते हैं। 

दिल की बीमारियों में फायदेमंद।
अंडे का सेवन दिल की बीमारी में बेहद फायदेमंद होता है, क्योंकि अंडे में विटामिन A, D और E काफी मात्रा में मौजूद होता है जो दिल के मरीजों के लिए काफी फयदेमंद है। अंडे में पाया जाने वाला विटामिन E हार्ट अटैक के खतरे को कम करता है। वैसे दिल के मरीज़ों को अंडे की पीली जर्दी न खाने की सलाह दी जाती है क्योंकि इमसें कोलेस्ट्राल होता है, परंतु अंडे का सफ़ेद वाला हिस्सा खाना सभी के लिए फायदेमंद होता है।

ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है।
अंडे में प्रोटीन की मात्रा भरपूर होती है। बताया जाता है कि एक अंडे में करीब 6 ग्राम तक प्रोटीन पाया जाता है। साथ ही अंडे में जिएक्सेथिन और ल्यूटिन नामक एंटीऑक्सीडेंट पाये जाते हैं जो ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करते है।

तनाव को कम करता है अंडा
पोषक तत्वों से भरपूर अंडे में कई सरे न्युट्रिएन्ट्स और एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते है जो तनाव को कम करने में मदद करते है।

अल्ज़ाइमर से बचाता है अंडा
एक नई स्टडी में पता चला है कि अंडे के सेवन से अल्ज़ाइमर के खतरे को कम किया जा सकता है। इसमें विटामिन डी-3 और ओमेगा-3 फैट्टी एसिड पाए जाते हैं, जो इम्यून सिस्टम को दुरुस्त रखते हैं। जो हानिकारक टॉक्सिन्स को नष्ट करते हैं जो अल्ज़ाइमर पीड़ित लोगों के मस्तिष्क की कोशिकाओं को नष्ट करने के जिम्मेदार माने जाते हैं।

लम्बी हो सकती है आपकी उम्र
एक रिसर्च में 1982 से लेकर 2015 तक 275,000 लोगों पर अध्ययन किया गया। जिसमें पाया गया कि रोजाना एक अंडे का सेवन करने वाले व्यक्ति की उम्र दूसरे व्यक्ति की अपेक्षा (जिन्होनें अंडे का सेवन नहीं किया था) लम्बी पाई गई।

स्ट्रोक की आशंका होती है कम
डेली मेल में छपी एक खबर के मुताबिक रोजाना एक अंडा खाने से स्ट्रोक की आशंका 12 फीसदी तक कम हो जाती है। एक स्टडी में खुलासा हुआ है कि रोजाना एक अंडा खाने से कोरोनरी हार्ट डिसीस जैसी गंभीर बीमारियों से बचा जा सकता है।

मल्टीविटामिन का खजाना है अंडा
एक अंडा किसी मल्टीविटामिन की गोली से कम नहीं है, क्योंकि इसमें विटामिन A, B, D और E पाया जाता है। इसके अलावा इसमें प्रोटीन और ढेर सारे मिनरल्स पाए जाते हैं।

हानिकारक फैट नहीं पाया जाता है।
इतने मल्टीविटामिन होने के साथ ही अंडे में हानिकारक फैट नहीं पाया जाता है। इसके अलावा इसमें सिर्फ 1 प्रतिशत ही कर्बोहाईड्रेट पाया जाता है।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।