फल ही नहीं उनके बीजों के भी है अनेक फायदे, जरूर शेयर करें


खरबूजे के बीज किडनी के रोगियों को लाभ पहुंचाते हैं, इन्हें छीलकर दो चम्मच पानी और दूध के साथ या ऐसे भी खा सकते हैं अक्सर हम स्वस्थ रहने के लिए फलों व सब्जियों के फायदों के बारे में बात करते हैं। लेकिन उनमें पाए जाने वाले बीज भी हमारे लिए उपयोगी हो सकते हैं। जानते हैं इनसे होने वाले फायदों के बारे में-

आम - इसकी गुठली के अंदर पाए जाने वाले बीज से पेट संबंधी बीमारियां दूर होती हैं। इसके अलावा यह दस्त, बवासीर और मासिक धर्म के दौरान होने वाले अधिक रक्त स्राव को रोकता है।
प्रयोग - बीजों को सुखाकर इसका पाउडर बना लें। इसे एक से डेढ़ चम्मच सुबह-शाम पानी के साथ लें। लेकिन जिन्हें कब्ज की शिकायत हो वे परहेज करें।

तरबूज - इसके बीज ठंडे और पौष्टिक होते हैं। कमजोर लोग और गर्भवती महिलाएं जिनका वजन कम हो उनके लिए ये लाभकारी होते हैं।
प्रयोग - इन बीजों को छीलकर दो-दो चम्मच पानी या दूध के साथ लें। इन्हें ?से भी खाया जा सकता है। कब्ज होने पर सेवन न करें।

खरबूजा - जिन लोगों को पेशाब कम आने या जलन की शिकायत है, उनके लिए इसके बीज काफी लाभकारी होते हैं। ये बीज किडनी के रोगियों को भी लाभ पहुंचाते हैं।
प्रयोग - इन्हे छीलकर दो चम्मच पानी और दूध के साथ या ऐसे भी खा सकते हैं। इसका इस्तेमाल मिठाई या नमकीन में मेवे के रूप में भी किया जा सकता है। जिन्हें बार-बार पेशाब आने की समस्या हो वे इनका सेवन न करें।

इमली - इसके बीज शक्तिवर्द्धक होते हैं जो श्वेतप्रदर (वाइट डिस्चार्ज) व माहवारी में अत्यधिक रक्तस्राव की समस्या में भी ये बीज लाभकारी हैं।
प्रयोग - बीज को पीसकर उसका पाउडर बना लें व 3-5 ग्राम चूर्ण पानी के साथ सुबह-शाम लें। कब्ज होने पर इस्तेमाल न करें।

कटहल - इसके बीज पौष्टिक और वजन बढ़ाने में सहायक होते हैं।
प्रयोग -  5-6 बीजों को रात में पानी में भिगोकर सुबह खाली पेट चबाकर खाएं, इसे दूध के साथ भी ले सकते हैं। जिन्हें भूख कम लगती है या अपच की शिकायत हो वे इनका प्रयोग न करें क्योंकि ये भारी होते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।