पपीता खाने से वजन कम होने के साथ मिलते है ये अनोखे लाभ, जानिए


पपीता बहुत ही पौष्टिक फल है। इसका सेवन करने से आपक कई बीमारियों से बच सकते है। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी, ए, बी और कुछ मात्रा में विटामिन डी और कैल्शियम और कैरोटीन, फॉस्फोरस, पोटेशियम, आयरन, एंटीऑक्सीडेंट्स, कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन भी भरपूर मात्रा में होता है। 

पपीता एक ऐसा फल है जिसे आप कच्चा या पक्का दोनों तरह खा सकते है। पपीता पेप्सिन नामक पाचन तंत्र का एक प्राकृतिक स्त्रोत है। पपीता को खाने से काफी फायदे है। इसे खाने से शरीर मजबूत रहता है। जिसके कारण कई बीमारियां पास भी नही आती है। कुछ लोग कच्चे पपीते की सब्जी के रूप में भी इस्तेमाल करते है। जो बहुत ही स्वादिष्ट रेसिपी बनती है। यह बाजार में आपको आसानी से मिल जाएगा। पपीता के बीज भी स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होते है। यह पपीता को काटने पर छोटे-छोटे काले रंग के निकलते है। इसे खाने से कई फायदे है। जानिए पपीता खाना हमारी सेहत के लिए कितना फायदेमंद है।

वज़न घटाएं
अगर आप अपने वजन को लेकर बहुत परेशान है। आपको समझ नही आ रहा है कि क्या करें, तो आज से ही अपनी डाइट में शामिल करें पपीतें को, क्योंकि पपीता में कैलोरी बहुत ही कम मात्रा में पाई जाती है। इसमें मौजूद फाइबर आपको तरोताजा रखेगा। जिससे आपकी आंत का मूवमेंट ठीक रहेगा। जिससे आप अपना वजन आसानी से घटा सकते है।

मधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंद
पपीता मधुमेह रोगियों के लिए काफी फायदेमंद है। साथ ही यह ज्यादा मीठा न होने के कारण शुगर की मात्रा कम होती है। जिससे यह मधुमेह के रोगियों के लिए काफी फायदेमंद है।

डिप्रेशन से दिलाएं निजात
दिन भर भाग-दौड की वजह से कभी-कभी हमें तनाव से महसूस होने लगता है। जिसके कारण हम कोई दूसरा काम ठीक ढंग से नही कर पाते है। इससे बचने के लिए पपीता का सेवन करें। पपीता में विटामिन सी पाया जाता है, जो स्ट्रेस हारमोन को संचालित करने में सक्षम होता है। जिसके कारण आप तनाव से बच सकते है।

आंखों को करें तेज
पपीता में विटामिन ए अधिक मात्रा में पाया जाता है। जो आपकी आंखों की रोशनी को कम होने से बचाता है। इसे खाने से आपकी उम्र बढ़ने के बाद भी आंखों का रोशनी पहले की तरह बनी रहेगी।

पीरियड्स के दर्द से दिलाएं निजात
पपीता महिलाओं के लिए काफी फायदेमंद है। पीरियड्स के समय के दर्द से यह निजात दिलाता है। पपीता में पापिन नाम एंजाइम पाया जाता है। जिसके कारण पीरियड्स के समय के रक्त के प्रवाह को दर्द से दूर रखता है।

कोलेस्ट्रोल कम करें
पपीता में अधिक मात्रा में फाइबर, विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट पाया जाता है। जो आपकी रक्त-शिराओं में कोलेस्ट्रोल के थक्के नहीं बनने देता। कोलेस्ट्रोल के थक्के दिल का दौरा पड़ने और हाई ब्लेड प्रेशर सहित कई हार्ड से संबंधित रोगों का कारण बनता है।

कैंसर होने से बचाएं
पपीते में एंटी-ऑक्सीडेंट जैसे कई पदार्थ अधिक मात्रा में पाए जाते है। जिसके कारण आप कोलन और प्रोस्टेट कैंसर के खतरे से बच जाते है।

गठिया से बचाएं
पपीता में कैल्शियम पाया जात है जिससे यह हड्डियों के लिए काफी फायदेमंद है। साथ ही इसमें विचामिन सी और कई गुण होते है। जिससे यह आपको गठिया जैसे रोग से लड़ता है। एक अध्ययन के अनुसार विटामिन-सी युक्त भोजन न लेने वाले लोगों में गठिया का खतरा विटामिन-सी का सेवन करने वालों के मुकाबले तीन गुना होता है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए
पपीता खानें से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढेगी। जिससे आप कई बीमारियों से लड़ सकते है। इसमें इतनी ज्यादा मात्रा में विटामिन सी होती है कि यह आपकी आवश्यकता की पूर्ति करता रहता है। जिससे आपकी तांत्रिका मजबूत बनी रहती है।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।