टमाटर खाने से इन बीमारियों का खतरा होता है कम


टमाटर दुनिया भर में सबसे ज्यादा खाई जाने वाली सब्जी है। हम हर रोज किसी न किसी रूप में टमाटर का इस्तेमाल करते हैं फिर चाहे वे भोजन, सूप या सलाद ही क्यों न हो। यह भोजन का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ हमारे स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद है। टमाटर खाने से कैंसर का खतरा कम हो जाता है तथा यह त्वचा संबंधित बीमारियों से भी राहत दिलाता है। टमाटर खाने से त्वचा जवां दिखती है। ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए भी यह रामवाण है। टमाटर में विटामिन 'ए' काफी मात्रा में पाया जाता है। जिससे आंखों की रोशनी तेज होती है। इसमें दूध से दोगुनी मात्रा में आयरन पाया जाता है। यह सल्फर, कैल्शियम, और विटामिन्स की खान है और भूख बढ़ाने में सहायक है साथ ही कब्ज की समस्या को भी यह दूर करता है।

1) स्वस्थ त्वचा :

टमाटर स्किन को सनबर्न से बचाता है और टैन्ड स्किन से भी राहत दिलाता है। टमाटर में पाया जाने वाला लाइकोपिन तत्व त्वचा को अल्ट्रावायलेट किरणों से बचाता है।

2) पेट के लिए :

पेट में कीड़े हों तो हर रोज खाली पेट टमाटर खाने से फायदा होता है। टमाटर में हींग का छौका लगाकर पीजिए, पेट के सारे कीड़े मर जाएंगे। टमाटर पर काली मिर्च लगाकर खाना भी काफी लाभदायक होता है।

3)  भूख बढाए :

टमाटर भूख को बढ़ाकर पाचन शक्ति और पेट से संबंधित अनेक समस्याओं को दूर करता है। टमाटर खाने से पेट साफ रहता है और इसके सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है।

4) डायबिटीज के लिए :

टमाटर खाने से डायबिटीज रोगियों को बहुत फायदा होता है। हर रोज एक खीरा और एक टमाटर खाने से डायबिटीज रोगी को बहुत लाभ मिलता है। टमाटर पेशाब संबंधी रोगों के लिए भी फायदेमंद है।

5) मजबूत हड्डियां :

टमाटर में विटामिन के और कैल्शियम दोनों ही पाए जाते है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने और मरम्मत के लिए बहुत अच्छे होते हैं।

6) आंखो की रोशनी बढ़ाए :

टमाटर में पाए जाने वाले विटामिन ए से आंखों की रोशनी तेज होती है और यह रतौंधी को रोकने में मदद करती है।

7) लीवर और किडनी :

टमाटर  लीवर और किडनी की एफिशिएंसी को बढ़ाता है। हर रोज टमाटर का सूप पीने से लीवर और किडनी को फायदा होता है।

8) गठिया :

अगर आपको गठिया है तो टमाटर का सेवन कीजिए। एक गिलास टमाटर के रस को सोंठ में डालकर अजवायन के साथ सुबह-शाम पीने से गठिया में फायदा होता है।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।