इन चीजों को दोबारा करेंगे गर्म तो नहीं मिलेगा कोई फायदा


ताजा भोजन खाना हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायिक होता हैं लेकिन अधिकतर घरों में बचे हुए खाने को दोबारा गर्म करके खाया जाता हैं। भोजन को पकाने के बाद उसे ज्यादा देर तक नहीं रखना चाहिए। एेसा करने से इसमें मौजूद पोषक तत्व खत्म हो जाते है। हमारे भोजन में कई एेसी चीजें शामिल हैं, जिन्हें दोबारा गर्म करके खाना जहर के समान होता है। आज हम आपको बताते हैं कि कौन सी चीजों को दोबारा गर्म करके नहीं खाना चाहिए।

1. आलू :

आलू का इस्तेमाल ज्यादातर हर सब्जी में किया जाता है। आलू सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं लेकिन इन्हें पकाकर ज्यादा देर तक नहीं रखना चाहिए। पके हुए आलू को ज्यादा देर तक रखने से इनमें पोषक तत्व खत्म हो जाते है। इसे दोबारा गर्म करके खाने से नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

2. चिकन :

ताजा बना हुआ चिकन सेहत के लिए फायदेमंद होता है लेकिन चिकन को दोबारा गर्म करके खाना सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है। चिकन को दोबारा गर्म करके खाने से पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

3. चुकंदर :

चुकंदर को दोबारा गर्म करने से इसमें मौजूद नाइट्रेट समाप्त हो जाता है। बेहतर है कि बचे हुए चुकंदर को फ्रिज में रख दें और खाने से कुछ घंटे पहले फ्रिज से बाहर निकाल दें। इसे बिना गर्म किए खाएं।

4. मशरूम :

मशरूम में प्रोटीन अधिक मात्रा में पाया जाता है। मशरूम को दोबारा गर्म करके खाने से इसमें मौजूद प्रोटीन का कॉम्पोजिशन बदल जाता है, जो कि सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है।

5. पालक :

पालक को दोबारा गर्म करके खाने से इसमें मौजूद नाइट्रेट कुछ एेसे तत्वों में बदल जाते हैं, जिससे कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।