मुंह की बदबू दूर करने के 10 घरेलु उपाय ! नंबर 3 और 6 तो ज़रूर आज़माएं !


ज़रा सोचिए कि आप किसी महफिल में मेहमान बनकर गए हैं,  आपने बहुत अच्छे कपड़े पहने हैं, आपका मेकअप और उठने-बैठने का तरीका भी परफेक्ट है लेकिन अगर आपके मुंह से बदबू आ रही हो तो फिर ये आपकी अच्छी खासी इमेज को भरी महफिल में खराब कर सकता है. अगर आपके मुंह से दुर्गंध आ रही है तो फिर आपके मुंह खोलते ही लोग आपसे दूर भागने लगते हैं. इतना ही नहीं ऐसे में न कोई आपके साथ बैठना पसंद करेगा और न ही बात करना. ऐसी स्थिति में आपका आत्मविश्वास भी डगमगा जाता है.

मुंह से दुर्गंध आने के कारण :

  • मुंह से दुर्गंध आने के प्रमुख कारणों में से एक कारण ये भी हो सकता है कि आपकी पाचन क्रिया सही नहीं है. जब आंतों में खाना सड़ने लगता है तो ये बदबू का कारण बन जाता है.
  • कब्ज भी मुंह की बदबू का कारण हो सकती है. इसके अलावा दांतों की सड़न, पायरिया या फिर दांतों और मसूड़ों की किसी बीमारी के चलते भी मुंह से बदबू आ सकती है.

मुंह की बदबू का इलाज :

1 – दांतों की हो सही सफाई
मुंह की बदबू को दूर रखने के सबसे ज़रूरी है कि आप अपने दांतों को दिन में दो बार अच्छी तरह ब्रश करके साफ करे. टंग क्लीनर से जीभ को साफ करना भी ज़रूरी है. इसके साथ ही कुछ भी खाने के बाद अच्छे से कुल्ला करना नहीं भूले और रात को सोने से पहले रोज़ाना ब्रश करने की आदत डालें.


2 – कहीं कोई बीमारी तो नहीं
मुंह की बदबू का इलाज कराने से पहले ये भी तय कर लें कि बदबू का कारण कहीं कोई गंभीर बीमारी तो नहीं. वरना उपाय से आपकी बदबू तो कम हो जाएगी लेकिन दांत खराब होते रहेंगे और जिस बीमारी को रोका जा सकता था वो बढ़ जाएगी.

3 – दिनभर में खूब पानी पिएं
पानी पीने से मुंह फ्रेश बना रहता है और दांत में फंसे खाने के तत्व निकल जाते हैं, जिससे मुंह में खाना सड़ता नहीं है. मुंह बार-बार साफ होता रहता है और मुंह की बदबू दूर हो जाती है.

4 –  बेकिंग सोडा से दांतों की करें सफाई
सप्ताह में एक बार बेकिंग सोडा से अपने दांतों की सफाई करें. अपने टूथ ब्रश में बेकिंग सोडा की हल्की मात्रा लगाकर आप रोज़ाना भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. बेकिंग सोडा आपके मुंह के बैक्टेरिया को खत्म करने में मदद करता है.

5 – सरसों के तेल और नमक से मसाज
हर रोज़ दिन में एकबार सरसों के तेल में चुटकीभर नमक मिलाकर मसूड़ों की मसाज करने से मसूड़े स्वस्थ रहते हैं और बदबू पनपने का खतरा भी कम हो जाता है.


6 – लौंग और सौंफ का सेवन
मुंह में लौंग रखकर चूसने से बदबू कम होती है, साथ ही दांतों के दर्द में भी ये रामबाण उपाय है. सौंफ चबाने से भी मुंह की दुंर्गंध दूर हो जाती है.

7 – तुलसी की पत्त‍ियां चबाएं
तुलसी की पत्ती चबाने से भी मुंह की बदबू दूर हो जाती है. साथ ही मुंह में अगर कोई घाव है तो तुलसी उसके लिए भी फायदेमंद है.

8 – सूखा धनिया चबाएं
सूखा धनिया भी एक अच्छा माउथफ्रेशनर है. इसे मुंह में रखकर चबाने से मुंह की दुर्गंध दूर हो जाती है.

9 – अनार की छाल और अमरूद की पत्तियां
अनार के छिलके को पानी में उबालकर उस पानी से कुल्ला करने से मुंह की बदबू दूर हो जाती है. अमरूद की कोमल पत्त‍ियों को चबाने से भी मुंह की दुर्गंध पलभर में दूर हो जाती है.

10 –  सिगरेट और तंबाकू का सेवन न करें
सिगरेट और तंबाकू मुंह पर बहुत प्रभाव छोड़ती है. इसके सेवन से मुंह में गंध बनी रहती है,  इसलिए अगर आप तंबाकू और सिगरेट का सेवन करते हैं,  तो इससे बचें.

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।