पुदीने की चाय के अद्भुत स्वास्थ्य लाभ


पुदीने को गर्मी और बरसात की संजीवनी बूटी कहा गया है, स्वाद, सौन्दर्य और सुगंध का ऐसा संगम बहुत कम पौधों में दखने को मिलता है। इसके पौधे की आयु बहुत लम्बी होती है। यह विटामिन-ए से भरपूर होता है। इसका स्वाद व सुगंध भोजन को लजीज बनाता है। पुदीने की चटनी स्वादिष्ट तो होती ही है, सेहत के लिए भी फायदेमंद है। पुदीने का अर्क दवा के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। पुदीना पाचक तथा कफ, वायु, उल्टी, और पेट दर्द में बहुत लाभदायक है।
आज पुदीने कि खूबियों को दुनिया भर के लोग जानने लगे हैं जिसकी वजह से आज पुदीने का इस्तेमाल चाय में भी होने लगा है, इसकी चाय में कैफीन नहीं होता है। जिसकी वजह से यह बहुत सी बिमारियों से लड़ने में भी बहुत लाभदायक है जैसे बुखार उल्टी, दस्त और मतली। 

पुदीने की चाय के लाभदायक गुण :

1. स्वस्थ पाचन तंत्र पुदीना हमारे पाचन तंत्र को स्वस्थ बनता है, यह पेट में बनाने वाली गैस और दर्द को भी खत्म करता है। साथ ही पाचन क्रिया को सुधरता है और भोजन को पचाने में भी मदद करता है।
2. मतली और चक्कर की परेशानियों से राहत बहुत से लोगों को कार, बस, और ट्रेन में चक्कर और मतली कि परेशानी होती है। इससे बचने के लिए एक कप गर्म पुदीने कि चाय ही काफी है इसकी खुशबू आपको तरो ताज़ा रखती है और पेट कि परेशानियाँ जैसे पेट दर्द और दस्त से दूर रखती है।
3. मुँहासे से बचाव पुदीना मुहासों के लिए भी बहुत लाभदायक होता है। इसमें मेंथोल होता है जो त्वचा को ठंडक देता है, इसकी शीतलता, त्वचा में अत्यअधिक तेल को रोकता है और मुहासों से भी बचाता है।
4. त्वचा की जलन कम करता है अगर आपकी त्वचा बहुत ज्यादा संवेदनशील और उसमें जलन और एलर्जी हो जाती है तो एक कप पुदीना की चाय बहुत ज्यादा लाभदायक सिद्ध होगी। यह चकत्ते, जलन, कीड़े के काटने, खुजली और त्वचा में सूजन जैसी त्वचा समस्याओं का इलाज करने में भी सहायक है।
5. त्वचा के तेल को कम करता है त्वचा में अधिक तेल होने से उसमें गंदगी और अन्य जीवाणु जमा होने लगता ते हैं, पुदीना में पाए जाने वाले मेंथोल, त्वचा के तेल को कण्ट्रोल करता है और आपको आयल फ्री त्वचा प्रदान करता है।
6. बालों को खूबसूरत बनाता है पुदीने की चाय के नियमित इस्तेमाल से बाल खूबसूरत होने लगते हैं। इससे बालों की जड़ों में रक्त का प्रवाह अच्छा होता है और बालों को बढ़ने में मदद करता है। पुदीने की चाय में कुछ ऐसे भी गुण होते हैं जिससे बालों में चमक और वह घने हो जाते हैं।

पिपरमिंट टी (पुदीना पत्ती चाय)

पुदीना औषधीय गुणों से भरपूर है। इससे बनी हर्बल टी दुनियाभर में पी जाती है। पुदीने को पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद माना जाता है। यही वजह है कि इसे चटनी व ठंडे पेय पदार्थों में इस्तेमाल किया जाता है।
कैसे बनाएं: इसकी चाय बनाने के लिए पुदीने की ताजी पत्तियां लें। इन्हें धूप में सुखा कर कड़क कर लें और फिर हाथों से दबा कर चूरा करके डिब्बे में भर लें। एक बर्तन में पानी उबालें व इसमें दो चम्मच पुदीने की पत्तियां डालें। इसे छान कर थोड़ी मात्रा में शहद मिलाएं।

फायदे

यह चाय पाचन तंत्र को दुरुस्त रखती है और शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाती है। कैंसरग्रस्त लोगों के लिये यह बहुत लाभदायक है। यह चाय तनाव कम करती है और पेट दर्द में आराम पहुंचाती है। मानसून में दूषित पानी संबंधी रोगों का खतरा अधिक होता है। खाने के बाद इसे थोड़ी मात्रा में पीना फायदा पहुंचाता है।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।